Move to Jagran APP

क्यूस्क से मिल सकेंगी महत्वपूर्ण जानकारियां : मंदीप बराड़

जागरण संवाददाता, करनाल : डीसी मंदीप ¨सह बराड़ ने मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के भू-तल

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 05:16 PM (IST)
क्यूस्क से मिल सकेंगी महत्वपूर्ण जानकारियां : मंदीप बराड़
क्यूस्क से मिल सकेंगी महत्वपूर्ण जानकारियां : मंदीप बराड़

जागरण संवाददाता, करनाल : डीसी मंदीप ¨सह बराड़ ने मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के भू-तल पर स्थापित की गई टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल(क्यूस्क) का उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि इसके माध्यम से स्थानीय लघु सचिवालय में विभिन्न विभागों से संबंधित आम आदमी को उसके कार्यों की जानकारी मिल सकेगी। इस उद्देश्य से टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल (क्यूस्क) की शुरूआत की गई है।इस टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल से कोई भी व्यक्ति जिले के किसी भी क्षेत्र की सूचना ले सकता है यही नहीं अगर व्यक्ति ने अपना कोई जरूरी दस्तावेज देखना है तो वह भी देख सकता है। डीसी ने बताया कि इस टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल में रजिस्ट्री से संबंधित जानकारी, ई-दिशा, गांव स्तरीय जानकारी, सीएम ¨वडो, जिले की टेलीफोन डायरेक्टरी, जिले के सभी सरपंचों के दूरभाष नंबर, पेंशन सूचना, करनाल के मुख्य एतिहासिक स्थल, सचिवालय स्थित कार्यालयों, होटलों, बैंक एटीएम, वोट, ग्राम सचिवालय से संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं करनाल तहसील भूमि के रिकॉर्ड की जानकारी भी टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से ली जा सकती है।

loksabha election banner

एनआइसी द्वारा तैयार किया गया है सॉफ्टवेयर

डीसी ने यह भी बताया कि यह सॉफ्टवेयर एनआइसी करनाल द्वारा तैयार किया गया है। इस तरह की व्यवस्था ग्राम सचिवालयों में भी करने के प्रयास किए जाएंगे। यह एक ऐसी पारदर्शी व्यवस्था है जिससे अपडेशन रहेगी और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी। टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जिन्होंने सीएम ¨वडो पर किसी विषय को लेकर शिकायत की हो वह व्यक्ति सीएम ¨वडो से मिली पर्ची का नंबर डालकर शिकायत के स्टेटस की जानकारी ले सकता है। रजिस्ट्री करवाने संबंधी स्टेटस की भी जानकारी ली जा सकती है।

जानकारी देने में करेगा अहम भूमिका अदा

डीसी ने बताया कि कई बार व्यक्ति अपने गांव में किए हुए विकास कार्यों की जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो इस टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से अपने गांव व ब्लॉक का नाम डालकर सूचना ले सकता है। बाहर से कोई व्यक्ति आता है तो उसे यह नहीं पता होता कि कौन-सा अधिकारी कौन-से तल पर बैठता है इसकी भी जानकारी टच स्क्रीन पर उपलब्ध है। जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों के सम्पर्क नम्बर भी टच स्क्रीन के माध्यम से जान सकते हैं। इस मौके पर उपस्थित जिला सूचना अधिकारी महिपाल सिकरी ने बताया कि टच स्क्रीन इन्फॉरमेशन पटल के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आरसी और ड्राइ¨वग लाइसेंस के लिए अपॉयमेंट ले सकता है। यह व्यवस्था लागू करने वाला करनाल प्रदेश का पहला जिला है। इस अवसर पर एडीसी डा. प्रियंका सोनी, एसडीएम करनाल योगेश कुमार, एनआइसी से महिपाल सीकरी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.