Move to Jagran APP

मेडिकल कालेज रोड पर नहीं लगेगा जाम, फोरलेन करने का काम शुरू

जागरण संवाददाता, करनाल : कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल वाली सड़क के फोरल

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Mar 2017 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2017 03:01 AM (IST)
मेडिकल कालेज रोड पर नहीं लगेगा जाम, फोरलेन करने का काम शुरू
मेडिकल कालेज रोड पर नहीं लगेगा जाम, फोरलेन करने का काम शुरू

जागरण संवाददाता, करनाल : कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज एवं अस्पताल वाली सड़क के फोरलेन करने का काम शुरू हो गया है। मेडिकल कालेज की तरफ से बाउंड्रीवाल को तोड़ना शुरू कर दिया है। सड़क निर्माण का काम शुरू होने से पहले सभी बाधाओं को एक-एक दूर किया जा रहा है। बाउंड्रीवाल को तोड़ने के बाद सड़क निर्माण के बीच में आने वाले पेड़ों को काटा जाएगा। जो पेड़ अभी निर्माण कार्य के बीच खड़े हैं उनमें से कुछ नगर निगम ने काटने हैं तो कुछ कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कालेज प्रबंधन ने। इसको लेकर लोक निर्माण विभाग निगम व मेडिकल कालेज को पेड़ काटने के संबंध में लिखा है। विभाग ने दावा किया है कि पेड़ कट जाने के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा, कार्य शुरू होने के बाद छह माह में सड़क को फोर लेन करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

-----------------

4.31 करोड़ की राशि होगी खर्च

शहर में बनने वाली इस फोरलेन सड़क निर्माण कार्य के लिए टेंडर पहले से काल हो चुके हैं। अभी काम जोरों पर चल रहा है। विभाग की मानें तो इस काम पर लगभग चार करोड़ 31 लाख रुपये की धनराशि खर्च होगी। निर्माण कार्य के लिए विभाग के पास बजट आ चुका है। काम जोरों पर चल रहा है।

----------------

अक्सर रहती है जाम की स्थिति

मेडिकल कालेज शि¨फ्टग के बाद गांधी चौक से लेकर अस्पताल चौक तक जाने वाली सड़क पर वाहनों की अधिकता बढ़ गई है। जिस कारण रोजाना जाम लगा रहता है। जाम के कारण एंबुलेंस का सायरन बजता रहता है, लेकिन उन्हें जगह नहीं मिल पाती है। रोड की व्यस्तता को देखते हुए इसको फोरलेन करने का निर्णय लिया गया है।

----------------

850 मीटर बनेगी सड़क, दोनों ओर बनेगी पगडंडी

गांधी चौक से लेकर अस्पताल चौक तक सड़क की लंबाई करीब 850 मीटर बनती है। सड़क को फोरलेन बनाने के लिए काम चल रहा है। कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज से लैंड ट्रांसफर होने और वन विभाग द्वारा पेड़ काटने बाद इसके निर्माण कार्य को लगभग छह माह में पूरा करने का दावा किया है। खास बात यह भी होगी कि सड़क के दोनों ओर पगडंडी बनाई जाएगी। जिसकी चौड़ाई डेढ़-डेढ़ मीटर की होगी, ताकि पैदल यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इस सड़क को इस तरीके से चौड़ा किया जाएगा कि यहां कोई जाम ना लग सके और ट्रैफिक पार्किंग की व्यवस्था भी हो।

---------------

कमर्शियल साइट की तरफ ढाई मीटर चौड़ी बनेगी वाहन पार्किंग

कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के सामने कॉमर्शियल साइट की तरफ अढ़ाई मीटर चौड़ी वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी। यह सड़क यातायात की सुविधा की दृष्टि से बहुत बेहतर होगी।

------------

काम जोरों पर चल रहा है। बीच में कुछ पेड़ बचे हैं उनको काटा जाना है। इसमें से कुछ नगर निगम के अंर्तगत आते हैं तो कुछ मेडिकल कालेज के अधीन। दोनों को अवगत करवा दिया गया है। अभी बाउंड्रीवाल को हटाने काम चल रहा है। छह माह के अंदर निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। सड़क पर जाम नहीं लगेगा वह काफी खुली बनेगी।

दलेल ¨सह, कार्यकारी अभियंता, लोक निर्माण विभाग करनाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.