Move to Jagran APP

कान्हा के रंग में रंगी कर्णनगरी, गूंजे नंद लाला के जयकारे

जागरण संवाददाता, करनाल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पर मंगलवार को पूरे शहर में कान्ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST)
कान्हा के रंग में रंगी कर्णनगरी, गूंजे नंद लाला के जयकारे
कान्हा के रंग में रंगी कर्णनगरी, गूंजे नंद लाला के जयकारे

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार पर मंगलवार को पूरे शहर में कान्हा के जयकारे गूंजते रहे। मंदिरों सहित शहर के बाजारों, सेक्टरों और गली-मोहल्लों में नंद लाला की झांकियां प्रदर्शित की गई। बुजुर्ग, महिला व बच्चों सहित हर कोई पूरी तरह से श्रीकृष्ण के रंग में रंगा दिखाई दिया। श्रद्धालुओं ने यशोदा के लाल के जन्मोत्सव का व्रत भी रखा। दूध-दही से प्रभु को स्नान करा व सुंदर वस्त्र पहनाकर भगवान कृष्ण की पूजा की गई। इसके बाद माखन-मिश्री, पतासे, फल व मिष्ठान सहित विभिन्न तरह के व्यंजनों का भक्तों ने भोग लगाकर परिवार में सुख-शांति की मन्नतें मांगी।

शहर के मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया और देर रात तक भक्तों ने उत्साह के साथ झांकियों का दर्शन किया। रात के समय में रंगीन लाइटों से सजे मंदिरों की शोभा देखते ही बन रही थी। हर कोई मंदिरों की सजावट को देखकर अंदर की एक झलक पाने को खीचा चला आ रहा था। इस दौरान मंदिरों में नंद लाला के जन्मोत्सव पर विशेष भजन कीर्तन हुए। जिसमें श्रद्धालु श्रीकृष्ण की भक्ति में जमकर झूमे।

सेक्टर-14 स्थित श्रीकृष्णा मंदिर, सेक्टर-13 स्थित गीता मंदिर, रघुनाथ मंदिर, सनातन धर्म मंदिर, कर्णेश्वर मंदिर, शिव मंदिर सेक्टर-6, श्री सनातन धर्म महाबीर दल मंदिर, माता मनसा देवी मंदिर, श्री कृष्ण प्रणामी मंदिर, प्राचीन शिव मंदिर चार चमन व श्री सनातन धर्म मंदिर रामनगर और प्रेमनगर सहित कई मंदिरों में कान्हा के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाया गया। कहीं कान्हा के लिए विशेष पालना सजाया गया। तो कहीं 56 भोग लगाकर प्रभु को रिझाने का प्रयास किया गया। इसके अलावा फूल बंगला और श्री कृष्ण के जीवन पर आधारित डिजिटल सीनरी भी आकर्षण का केंद्र रही। वहीं करनाल के अलावा मथुरा-वृंदावन से आए कलाकारों ने वृंदावन की मस्ती व रास लीला की प्रस्तुतियां देकर भी सभी का मन मोहा।

मंदिरों के बाहर लगा मेला

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व पर मंगलवार शाम से देर रात तक शहर के विभिन्न मंदिरों के बाहर मेला लगा रहा। मंदिरों के बाहर सजी दुकानों से लोगों ने जमकर खरीददारी की। वहीं कान्हा के दर्शनों के बाद बच्चों ने बाजारों में लगे खाद्य सामग्री व खिलौनों से स्टालों से विभिन्न तरह के चीजों का आनंद लिया। मेले के दौरान कुंजपुरा रोड और सेक्टर-14 में लगे झूले भी बच्चों ने झूले।

मनचलों पर कसी नकेल

जन्माष्टमी पर्व के चलते पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट रहा। चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। पुलिस ने जहां सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हुए थे। वहीं मनचलों पर भी नकेल कसी। प्रेशर होरन व ट्रिपल राइ¨डग सहित सड़क सुरक्षा के अन्य नियमों की अवहेलना करने वाले युवाओं के पुलिस ने चालान भी किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.