Move to Jagran APP

गुणवत्तापरक शिक्षा से करता समाज तरक्की : बीरेंद्र सिंह

संवाद सहयोगी, बल्ला केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र ¨सह ने कहा कि आधुनिक दौर में कोई

By Edited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 02:50 AM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2017 02:50 AM (IST)
गुणवत्तापरक शिक्षा से करता समाज तरक्की :  बीरेंद्र सिंह
गुणवत्तापरक शिक्षा से करता समाज तरक्की : बीरेंद्र सिंह

संवाद सहयोगी, बल्ला

prime article banner

केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र ¨सह ने कहा कि आधुनिक दौर में कोई भी समाज, क्षेत्र, वर्ग गुणवत्तापरक शिक्षा के माध्यम से ही आगे बढ़ सकता है। अच्छे ज्ञान के अभाव में कोई भी देश व समाज तरक्की नहीं कर सकता।

उन्होंने शनिवार को गांव मोर माजरा स्थित आर्य कन्या गुरुकुल के 45वें वार्षिक महोत्सव के दूसरे दिन छात्राओं को संबोधित किया। उन्होंने गुरुकुल परिसर में बनने वाले छात्रावास भवन निर्माण के लिए 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने गुरुकुल में ऑडोटोरियम हॉल व इंडोर स्टेडियम बनाए जाने पर मदद का आश्वासन दिया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से आज पूरी दुनिया एक परिवार के रूप में जुड़ी है। वर्तमान दौर में हर व्यक्ति को यह विचार करने की आवश्यकता है कि आज हम एक जिले, प्रदेश व देश के नहीं बल्कि पूरे विश्व के अभिन्न अंग बन चुके हैं। बच्चों में वह क्षमता है, यदि उनको सुविधा मिले तो वो दुनिया में भारत को अग्रणी श्रेणी में ला सकते हैं। अहंकार व घमंड से हम किसी भी क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ सकते। केवल मात्र अक्षर ज्ञान से काम नहीं चलेगा। गुणवत्तापरक शिक्षा के माध्यम से ही हम अपने मुकाम को हासिल कर सकते हैं। जब से मानव समाज की संरचना हुई है, तब से आज तक भारत पूरे विश्व में बौद्धिक शक्ति व वैचारिक तौर पर सबसे श्रेष्ठ है।

उन्होंने बच्चों से आह्वान करते हुए कहा कि यदि वह पूरी लगन, निष्ठा व समर्पण भावना से किसी भी क्षेत्र में कार्य करें तो निश्चित रूप से उन्हें सफलता मिलेगी। संस्था के प्रधान सूरजमल बांगड़ ने उन्हें शाल भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर एसडीएम डॉ. सुशील मलिक, संस्था के सचिव सुखबीर ¨सह मान, बलवान ¨सह, अमर ¨सह, ¨प्रसिपल डा. दिलबाग बिसला, डॉ. विदूशी, प्राचार्य मधुलता मान, पूर्व प्रधान जगत ¨सह मान, सुरेंद्र एडवोकेट, राम ¨सह, दलीप ¨सह, नायब तहसीलदार गोपी चंद, नर ¨सह मान, महावीर ¨सह मान व राज ¨सह सैनी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK