Move to Jagran APP

जिले का लिंगानुपात 909, जल्द 1000 करेंगे पार : डॉ. संतलाल

जागरण संवाददाता, करनाल सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा ने बताया कि अल्ट्रासाउंड से ¨लग की जांच

By Edited By: Published: Thu, 19 Jan 2017 02:02 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2017 02:02 AM (IST)
जिले का लिंगानुपात 909, जल्द 1000 करेंगे पार : डॉ.  संतलाल
जिले का लिंगानुपात 909, जल्द 1000 करेंगे पार : डॉ. संतलाल

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

सिविल सर्जन डॉ. संतलाल वर्मा ने बताया कि अल्ट्रासाउंड से ¨लग की जांच करवाकर भ्रूण हत्या करने वाले की जानकारी देने वाले को एक लाख रुपये इनाम के रूप में दिए जाएंगे। उसका नाम भी गुप्त रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों के सहयोग से जिले में ¨लगानुपात में सुधार हो रहा है, लेकिन अभी और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। सिविल सर्जन ने बुधवार को माल रोड स्थित कार्यालय में प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम के तहत गठित जिला सलाहकार समिति की मासिक बैठक को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि जिले में दिसंबर 2016 के अनुसार एक हजार लड़कों के पीछे लड़कियों की संख्या 909 है। वह दिन दूर नहीं जब यह आंकड़ा एक हजार होगा। परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ. राजेंद्र कुमार ने कहा कि प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम को जिले में पूरी तरह लागू करने में जनता से भी सहयोग की अपेक्षा रहती है। इसलिए ¨लग जांच के संबंध में हर व्यक्ति कोई भी सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग को बताए। इस अवसर पर कमेटी सदस्य डिप्टी डीए कुलदीप ¨सह, डॉ. मुनीष परुथी, सीडीपीओ राजबाला, एनजीओ से ऊषा शर्मा व ¨हदराज उपस्थित थे।

नए पंजीकरण को दी स्वीकृति

बैठक में घरौंडा के कैमला रोड स्थित लाइफ लाइन अस्पताल में अल्ट्रासाउंड केंद्र के नए पंजीकरण को स्वीकृति प्रदान की गई। आईटीआई चौक पर बन रहे अमृतधारा अस्पताल के जेनेटिक क्लीनिक और आइवीएफ केंद्र के पंजीकरण के लिए मुख्यालय से मार्गदर्शन मांगा गया है। उन्होंने बताया कि करनाल के पीआरपी अस्पताल की अल्ट्रासाउंड मशीन का पंजीकरण गत दिनों समाप्त हो गया था। अस्पताल केंद्र ने रिन्यूवल पंजीकरण के लिए देरी से आवेदन किया। इसलिए अस्पताल की मशीन का रिन्यूवल नहीं किया गया व मशीन सील करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में घरौंडा के ओम जनरल अस्पताल, करनाल के सत्यम अल्ट्रासाउंड केंद्र व पीएमओ सिविल अस्पताल करनाल के रिन्यूवल पंजीकरण को एक्सपोस्टफेक्टो से स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक के अन्य मामलों पर भी विचार विमर्श किया गया। डॉ. संतलाल ने बताया कि सभी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को अस्पताल केंद्र के अंदर पंजीकरण वाला सर्टिफिकेट लगाना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.