Move to Jagran APP

हरियाणा एक हरियाणवीं एक के मूलमंत्र पर काम कर रही सरकार : कृष्ण पंवार

जागरण संवाददाता, करनाल जिलेभर में स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। स्कूलों,

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 03:00 AM (IST)
हरियाणा एक हरियाणवीं एक के मूलमंत्र पर काम कर रही सरकार : कृष्ण पंवार
हरियाणा एक हरियाणवीं एक के मूलमंत्र पर काम कर रही सरकार : कृष्ण पंवार

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

जिलेभर में स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। स्कूलों, कालेजों, सरकारी संस्थाओं, सामाजिक संस्थाओं के कार्यालयों में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। इस पावन अवसर पर पूरा जिला देशभक्ति के सागर में डूब गया। मंगलवार को कर्ण स्टेडियम में मनाए गए 71वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यातिथि के रूप में परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। ध्वजारोहण से पहले मंत्री ने शहीदी स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप सबका साथ-सबका विकास और च्हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। वर्तमान सरकार ने पिछले लगभग पौने तीन सालों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए पारदर्शी शासन दिया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का योगदान अविस्मरणीय रहा है। 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी। भारतीय टुकड़ी ने अंग्रेजी शासन के विरूद्ध विद्रोह किया, जिसमें अनेक क्रांतिकारी शहीद हुए और अनेक क्रांतिकारियों को जेलों में डाल दिया गया।

प्रदेश में 150 बसों की खरीद प्रक्रिया पूरी

आवास के बाद परिवहन लोगों की दूसरी सबसे बड़ी जरूरत है। राज्य सरकार प्रदेशवासियों को सुरक्षित और आरामदायक परिवहन सेवाएं मुहैया करवाने के कटिबद्ध है। परिवहन विभाग अपनी इस जिम्मेवारी को बखूबी निभा रहा है। आज रोडवेज के पास 4098 बसों का एक विशाल बेड़ा है। इसके अलावा, हाल ही में 150 बसों की खरीद प्रक्रिया पूरी गई है। वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान सरकार की योजना अपने बस बेड़े को बढ़ाकर 5000 तक करने की है।

इस अवसर पर असंध के विधायक बख्शीश ¨सह विर्क, नगरनिगम की मेयर रेणूबाला गुप्ता, पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आईडी स्वामी, पूर्व मंत्री शशिपाल मेहता, बीजेपी के जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, हरियाणा बाल कल्याण परिषद की मानद सचिव संतोष अत्रेजा, स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र, सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग, बीजेपी नेता अशोक भंडारी, योगेंद्र राणा, राजबीर शर्मा, ईलम ¨सह, भगवानदास अग्गी, शमशेर नैन, करतार ¨सह ¨सधड़ के अलावा जिला प्रशासन की ओर से आईजी सुभाष यादव, जिला सत्र एवं न्यायधीश ललित बत्तरा, उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया, एसपी जशनदीप ¨सह रंधावा, एसपी जेल शेर¨सह, एडीसी निशांत कुमार यादव, नगरनिगम की आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, एसडीएम करनाल योगेश कुमार, सीटीएम डॉ. सुशील मलिक मौजूद रहे।

नंबर टू हरियाणा एनसीसी एयर स्वाड्रन ने जीती

कर्ण स्टेडियम में एएनओ फ्लाइंग आफिसर सुरेश कुमार दुग्गल के नेतृत्व में गई नंबर टू हरियाणा एनसीसी एयर स्वाड्रन ने परेड में प्रथम स्थान हासिल करने पर परिवहन एवं जेल मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने ओवरआल ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने कैडेट्स के जब्बे-हौसले की सराहना की।

¨हदी आंदोलन में हिस्सा लेने वालों को किया सम्मानित

समारोह में प्रदेश सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के तहत मातृभाषा सत्याग्रही ¨हदी आंदोलन 1957 में भाग लेने वाले जिला के 11 सत्याग्रहियों को मुख्यातिथि द्वारा पहचान पत्र देकर सम्मानित किया गया। इन सत्याग्रहियों में से जीवित 9 सत्याग्रहियों को तथा 2 सत्याग्रहियों की मृत्यु के बाद उनकी धर्मपत्नियों को यह पहचान पत्र वितरित किए गए। सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार जीवित सत्याग्रहियों अथवा उनकी जीवित पत्नियों को ही पहचान पत्र जारी किए गए। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने सत्याग्रहियों को उनके स्थान पर जाकर सम्मानित किया।

36 होनहार अधिकारी, कर्मचारी, विद्यार्थी व संस्थाओं के प्रतिनिधि भी सम्मानित

परिवहन मंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 36 अधिकारियों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों तथा समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

10 टुकड़ियों ने लिया परेड़ में हिस्सा

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर परेड की कमांड डीएसपी विवेक चौधरी ने की। इस मौके पर 10 टुकड़ियों ने परेड में भाग लिया, जिनमें नवोदय विद्यालय सग्गा का बैंड भी शामिल था। मंत्री कृष्ण लाल पंवार द्वारा परेड में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर एनसीसी एयर ¨वग लड़कों की टुकड़ी, हरियाणा पुलिस जिला करनाल महिला पुलिस की टुकड़ी द्वितीय तथा हरियाणा पुलिस जिला करनाल पुरूषों की टुकड़ी को तीसरा स्थान प्राप्त करने पर ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाओं व परिजनों को भी सम्मान

स्थानीय कर्ण स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर मुख्यातिथि परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाएं तथा परिजनों को उनके स्थान पर जाकर सम्मानित किया गया।

वंदे मातरम के नारों से गूंजा भवन

करनाल : सारस्वत ब्राह्मण सभा द्वारा सारस्वत ब्राह्मण भवन सेक्टर-8, करनाल में 71वें स्वतंत्रता दिवस पर एक समारोह का आयोजन किया गया। मीडिया प्रभारी आरआर अत्री ने कहा कि राष्ट्रीय गरिमा के प्रतीक तिरंगे झंडे का ध्वजारोहण सभा प्रधान सुभाष चंद्र शर्मा डीएसपी सेवानिवृत द्वारा किया गया। सारा भवन जय ¨हद, जय भारत, वंदेमातरम के नारों से गूंज उठा। झुग्गी झोपड़ी से आए लगभग पचास बच्चों ने हाथ में तिरंगा लहराते हुए समारोह की शोभा बढ़ाई।

राष्ट्र सेवा के लिए कार्य करने की जरूरत : डॉ. योगेश शर्मा

करनाल : सेक्टर-13 के सामुदायिक केंद्र में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन करनाल द्वारा स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीएमओ ने कहा कि समाज की सेवा सबसे बड़ी सेवा है आज के सुअवसर पर हमें संकल्प लेना चाहिए कि देश को आजाद कराने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए अपने देश और समाज की सुरक्षा सुनिश्चित करें। ऐसा तभी संभव होगा जब हम आपसी तालमेल के साथ समाज और राष्ट्र सेवा के कार्य करेंगे। इस अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन करनाल के प्रधान डॉ. गगन कौशल, सचिव रोहित सदाना, डॉ. अजय कपूर, डॉ. आरती कौशल, डॉ. अभय सूद, डॉ. संजीव अरोड़ा, डॉ. अदिति अरोड़ा व डॉ. वीके ¨सगला उपस्थित रहे।

स्वतंत्रता दिवस पर किया पौधारोपण

करनाल : स्वतंत्रता दिवस पर अर्बन एस्टेट वेल्फेयर एसोसिएशन सेक्टर-13 द्वारा पार्क नंबर 7 में पौधारोपण किया गया। एसोसिएशन के प्रधान अशोक ढींगड़ा द्वारा सभी सदस्यों से विचार-विमर्श करके यह पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। एसडी अरोड़ा ने बताया कि इस बार प्रधान अशोक ढींगड़ा सदस्यों के द्वारा जाकर सरसावा नर्रसरियों से सुन्दर-सुन्दर ओरनामेंटल तथा फूलों के पौधे लाए हैं।

फोटो---26 नंबर है।

एनडीआरआई में धूमधाम से मनाया आजादी का पर्व

करनाल : राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान में 71वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया। संस्थान के निदेशक डॉ. आरआरबी ¨सह ने ध्वजारोहण किया तथा परेड़ की सलामी ली। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने देशभक्ति से औतप्रौत सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रतिभागियों ने जहां मेरे देश की धरती सोना उगले उगले हीरे मोती.गाकर कृषि से विमुख हो रही जनता को आकृषित करने का काम किया, वहीं मां तुझे समाल गीत पर शानदार प्रस्तुति देकर युवाओं में जोश भी भरा। डॉ. आरआरबी ¨सह ने सभी को आजादी की बधाई देते हुए कहा कि आज हमारे देश को आजाद हुए 70 साल हो चुके हैं। आजादी का दिन हमारे देश के लिए एकता, सम्मान और समर्पण का प्रतीक है।

स्वतंत्रता दिवस पर निकाली पद यात्रा

करनाल : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मां पिताम्बरा संगठन ने पद यात्रा निकाल कर शहीदों को नमन किया। हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लिए संगठन के सदस्यों ने भारत माता की जय और वंदे मातरम के जोरदार नारे लगाए। शालू शर्मा के नेतृत्व में यह यात्रा वाल्मीकि चौक से शुरू हुई। नेता जी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करने के बाद सदस्य आगे बढ़ें। अंबेडकर चौक पर परिक्रमा करने के बाद मानव सेवा संघ में विश्राम लिया गया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुतियां दी। शालू

शर्मा, विकास अठवाल व आकाश सिरसवाल ने कहा कि वीर जवानों की शहादत के चलते आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं।

देश के शहीदों को किया याद

करनाल : केन्द्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान में स्वतन्त्रता दिवस समारोह मनाया गया तथा मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कार दि गए। संस्थान में स्वतन्त्रता दिवस समारोह बड़े हर्ष एवं उल्लास के साथ मनाया गया। सर्वप्रथम वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी अभिषेक श्रीवास्तव ने निदेशक का स्वागत किया। तत्पश्चात संस्थान के निदेशक डॉ. प्रबोधचंद्र शर्मा ने गार्ड की सलामी ली, ध्वजारोहण किया तथा सभी ने मिलकर राष्ट्र गान गाया। कार्यक्रम के दौरान शहीदों को याद किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.