Move to Jagran APP

डी प्लान के तहत विकास कार्यो को सितंबर तक करवाएं पूरा : डॉ. कमल गुप्ता

जागरण संवाददाता, करनाल मुख्य संसदीय सचिव डॉ. कमल गुप्ता ने डी प्लान के तहत 2017-18 में कर

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 May 2017 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2017 03:01 AM (IST)
डी प्लान के तहत विकास कार्यो को सितंबर तक करवाएं पूरा : डॉ. कमल गुप्ता
डी प्लान के तहत विकास कार्यो को सितंबर तक करवाएं पूरा : डॉ. कमल गुप्ता

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

मुख्य संसदीय सचिव डॉ. कमल गुप्ता ने डी प्लान के तहत 2017-18 में करीब 10 करोड़ रुपये की राशि से करवाए जाने वाले विकास कार्यो को स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि डी प्लान का पैसा हर संभव विकास कार्यों पर खर्च किया जाना चाहिए। किसी भी सूरत में यह पैसा लैप्स ना हो।

डॉ. कमल गुप्ता बुधवार को स्थानीय विकास सदन में जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक में डी प्लान के तहत वर्ष 2016-17 में करवाए गए विकास कार्यों की भी समीक्षा की और कहा कि अधूरे कार्यो को पूरा करवाने में तेजी लाए, भविष्य निश्चित अवधि में ही कार्यों को पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में डी प्लान के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यों को अगस्त-सितंबर तक हर संभव पूरा करवाए ताकि सरकार से इस योजना के तहत विकास कार्यों के लिए और पैसे की मांग की जा सकें। उन्होंने अधिकारियों को आगाह किया कि बैठक में सभी पूरी तैयारी के साथ आए, अधूरी सूचना देने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

2017-18 में करवाए जाने वाले कार्यों की रूपरेखा की तैयार

उपायुक्त मंदीप ¨सह बराड़ ने मुख्य संसदीय सचिव का स्वागत किया और जिला में डी प्लान के तहत करवाए गए विकास कार्यो की जानकारी दी तथा वर्ष 2017-18 में करवाए जाने वाले कार्यों की रूपरेखा के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि जिन अधिकारियों ने डी प्लान का पैसा विकास कार्यों पर खर्च करने में लापरवाही बरती थी, उन्हें चार्जशीट किया गया और भविष्य में भी ऐसे लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष में डी प्लान के तहत अगस्त-सितंबर तक सभी विकास कार्य पूरे करवाए जाएंगे। अनुमानित लागत से कम खर्चें पर विकास कार्य पूरे होने की सुरत में बचत पैसे को अन्य विकास कार्यों पर खर्च किया जाने की योजना बनाई गई है। गत वित्त वर्ष में 70 लाख रूपये की बचत हुई है।

484 में से 350 कार्य हो चुके हैं पूरे

समीक्षा के दौरान योजना अधिकारी संगीता मेहता ने बताया कि गत वित्तीय वर्ष में जिला को 1187 लाख 57 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई थी, जिसमें से 896 लाख रुपये की राशि से 484 कार्य को पूरा करवाने की स्वीकृति दी गई थी, इन कार्यों में से 350 कार्य पूरे हो चुके हैं तथा 124 कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान भी जिला को 11 करोड़ 87 लाख 57 हजार रुपये की राशि प्राप्त हुई है। इस राशि में 192 लाख 25 हजार रुपये की राशि अधूरे कार्यो को पूरा करवाने पर खर्च की जाएगी। शेष 995 लाख 32 हजार रुपये की राशि से जिला में नए विकास कार्य करवाए जाएंगे। प्राप्त कुल राशि में से सरकार की हिदायतों के अनुसार 70 प्रतिशत राशि शिक्षा, सामुदायिक केंद्र, स्वास्थ्य, पेयजल, ¨सचाई, खेल, आंगनवाड़ी केंद्र भवन इत्यादि कार्यो पर खर्च की जाएगी। शेष 30 प्रतिशत राशि से गलियों व नालियों का निर्माण करवाया जाएगा। इस अवसर पर मेयर रेनू बाला गुप्ता, भाजपा के जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद, सीनियर डिप्टी मेयर कृष्ण गर्ग, डिप्टी मेयर मनोज वधवा तथा जिला प्रशासन की ओर से नगर निगम के आयुक्त आदित्य दहिया, एसडीएम करनाल योगेश कुमार, एसडीएम घरौंडा वर्षा खांगनवाल, एसडीएम इंद्री मनीषा शर्मा व एसडीएम असंध अनुराग ढ़ालिया मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.