Move to Jagran APP

बेटियों ने किया गौरवान्वित : राज्यपाल

संवाद सहयोगी, करनाल : सीएम सिटी में राज्यपाल ने देश की संस्कृति की महानता से लोगों को रूबरू कराने के

By Edited By: Published: Sat, 18 Jul 2015 07:11 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2015 07:11 PM (IST)
बेटियों ने किया गौरवान्वित : राज्यपाल

संवाद सहयोगी, करनाल : सीएम सिटी में राज्यपाल ने देश की संस्कृति की महानता से लोगों को रूबरू कराने के साथ ही बेटियों को बचाने, बढ़ाने व पढ़ाने की अपील भी की। उन्होंने समाज के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाली पूर्व उपायुक्त नीलम प्रदीप कासनी व नगर निगम की आयुक्त सुमेधा कटारिया के साथ ही अनेक महिलाओं को सम्मानित भी किया और उनसे प्रेरणा लेने की बात कही। राज्यपाल ने कहा कि देश को मिटाने वाले खुद मिट गए, लेकिन देश व समाज का आधार मानी जाने वाली हमारी सुदृढ़ संस्कृति को कोई नहीं मिटा पाया। हमारी संस्कृति और सभ्यता ही हमारी जीवन शैली का प्रेरक आधार है। राज्यपाल प्रो. कप्तान ¨सह सोलंकी शनिवार को एसएसफार्म में भारत विकास परिषद् की श्री राधा कृष्ण शाखा द्वारा भाविप के स्थापना दिवस पर आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व महिला सशक्तीकरण सम्मान समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश ने हमें बहुत कुछ दिया है, इसलिए हमें देश के लिए सब कुछ न्यौछावर करने के लिए तैयार रहना चाहिए। राज्यपाल ने गिरते ¨लगानुपात पर ¨चता जताई और कहा कि देश के सौ ऐसे जिलों को चुना गया है जिनमें बेटियों संख्या कम है। दुख की बात है कि इनमें से 16 जिले हरियाणा के हैं। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक धरा पानीपत से पीएम नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी, आज इसे सफल बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए बेटियों को पढ़ाना होगा। उन्होंने आइएएस टॉपर इरा ¨सगला का उदाहरण देकर लोगों की चेतना को जगाया। कहा, शारीरिक रूप से सक्षम नहीं होने के बावजूद इरा ने यह उपलब्धि हासिल कर अन्य बेटियों के लिए नजीर पेश की है। आज हर क्षेत्र में बेटियां बाजी मार रही हैं। शिक्षा के साथ ही खेलकूद में भी बेटियों ने हमें गौरवांन्वित किया है। देश को आगे बढ़ाना है तो बेटियों को बचाना होगा। भाविप के अध्यक्ष वीर विक्रम कुमार ने राज्यपाल का स्वागत किया। इस अवसर पर ओएसडी अमरेंद्र ¨सह, आयुक्त एवं सचिव नीलम प्रदीप कासनी, नगर निगम की आयुक्त सुमेधा कटारिया, महासचिव हरियाणा बाल कल्याण परिषद् संतोष अत्रेजा, भाजपा प्रदेश प्रवक्ता जगमोहन आंनद, प्रदेश मंत्री भाजपा वेदपाल, सुदीप कादयान, मुकेश वत्स, बीजेपी जिलाध्यक्ष अशोक सुखीजा, सचिव एवं कार्यक्रम के संयोजक धनेन्द्र वशिष्ठ, राजेश एडवोकेट उपस्थित रहे।

loksabha election banner

भाविप के कार्यों को सराहा

भारत विकास परिषद् की पृष्ठ भूमि और परिपेक्ष पर प्रकाश डालते हुए राज्यपाल ने कहा कि पूरे देश को भारत विकास परिषद् 17 क्षेत्रों में बांटकर सेवा का कार्य कर रही है। भारत विकास परिषद् की देश में 1200 से अधिक शाखाएं है। इन शाखाओं में संपर्क, सहयोग, संस्कार, सेवा और समर्पण को लेकर काम किया जा रहा है। ये शाखाएं समाज के लोगों को नित नई दिशा व दशा देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक मूल्य समाज के उत्थान के लिए बहुत जरूरी है। राज्यपाल ने इस मौके पर भारत विकास परिषद् की शाखा को अपने ऐच्छिक कोष से 2 लाख रुपये देने की घोषणा की।

राष्ट्र गीत से शुरुआत

कार्यक्रम में मौजूद बच्चियों ने कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्र गीत से की तो सभी ने खड़े होकर उनके सुर में सुर मिलाया। वहीं समापन अवसर पर राष्ट्रगान में भी मौके पर मौजूद लोगों ने अपनी आवाज बच्चियों के साथ मिलाई। इससे पहले राज्यपाल ने 101 बेटियों को स्कूल बैग व पाठ्य सामग्री वितरित की। साथ ही बेटियों के साथ सामूहिक फोटो भी ¨खचवाई। राज्यपाल ने ईद के अवसर पर प्रदेशवासियों को मुबारकबाद भी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.