Move to Jagran APP

पेरिस से भी साफ हैं नैना गांव की गलियां

जागरण संवाददाता, कैथल : गांव नैना में प्रवेश करते ही हर तरफ साफ-सफाई नजर आती है। श्

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 01:40 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 01:40 AM (IST)
पेरिस से भी साफ हैं नैना गांव की गलियां
पेरिस से भी साफ हैं नैना गांव की गलियां

जागरण संवाददाता, कैथल : गांव नैना में प्रवेश करते ही हर तरफ साफ-सफाई नजर आती है। शहर की सड़कों पर भले ही सफेद पट्टी न लगी हो, लेकिन यहां मुख्य गलियों में पट्टियां लगी हैं। पेड़ों पर चूना लगाया गया है ताकि कोहरे या रात के समय वाहनों को यहां से गुजरने में परेशानी न हो। यह गांव मिसाल है शहर के प्रशासन के लिए भी। नैना की गलियों में न तो पशु बांधे जाते हैं ताकि गोबर या गंदगी न फैले। यह जिले का पहला पॉलीथीन मुक्त गांव है। हर हफ्ते पूरा गांव सफाई के लिए घरों से बाहर निकलता है। रविवार को भी सफाई अभियान चलाया गया। युवा, महिलाएं व बुजुर्ग लोगों भी इसमें शामिल हुए।

loksabha election banner

जिला अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति ¨सह ने गांव में पहुंचकर युवाओं को इस कार्य के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि ऐसी साफ गलियां शहर के सेक्टरों की भी नहीं है। जो गांव साफ होगा, वहां के लोग स्वस्थ रहेंगे, बीमारियां दूर होगी। युवाओं ने जो गांव की साफ-सफाई को लेकर पहल की है वह सराहनीय है, हर ग्रामीण को इस कार्य में भाग लेना चाहिए। इस गांव के युवाओं द्वारा की साफ-सफाई को लेकर चलाए जा रहे अभियान से अब दूसरे लोग भी प्रेरणा लेकर अपने-अपने गांव में सफाई करने लगे हैं। सफाई अभियान के साथ-साथ गांव को शौच मुक्त करने के लिए भी ग्रामीणों को जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि जो लोग शौच के लिए बाहर जाते हैं, उन्हें खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारे में बताते हुए जागरूक करें। जिला प्रशासन का टारगेट है कि 26 जनवरी से पहले जिलेभर के सभी गांव शौच मुक्त हो।

बॉक्स

इन युवाओं ने की थी पहल

करीब पांच माह पहले गांव के बलजीत ¨सह ने अपने घर की गली से सफाई अभियान की शुरुआत की थी। शुरुआत में सभी लोगों ने उसका मजाक उड़ाया, पागल तक बताया गया, लेकिन उसने किसी बात की परवाह न करते हुए सफाई करना जारी रखा। जब गलियां अच्छी खासी साफ दिखाई देने लगी तो गांव के राहुल, गुल्तान व दिव्यांग अनिल गर्ग भी इस अभियान से जुड़ गए। धीरे-धीरे 200 युवाओं का कारवां बन गया। अब रोजाना गांव में सुबह-सुबह इन युवाओं की टोलियां झाडू उठाकर साफ-सफाई के लिए निकल पड़ती है।

हर कोई करता है तारीफ : रामदिया

गांव के रामदिया ने कहा कि जब से गांव में सफाई अभियान की शुरुआत युवाओं द्वारा की गई है, तब से गांव सुंदर दिखाई देता है। यहां जो भी कोई रिश्तेदार या दोस्त आता है तो हर कोई गांव की सफाई की तारीफ किए बिना नहीं रहता।

सबसे सुंदर हमारा गांव : रमेश कुमार

ग्रामीण रमेश कुमार ने कहा कि युवाओं ने जो सफाई अभियान का बीड़ा उठाया है वह काफी सराहनीय है। शुरुआत में उन्हें भी लगा था कि कुछ दिन ही ऐसा हो पाएगा, लेकिन पिछले पांच माह से लगातार युवा इस अभियान से जुड़कर रोजाना सफाई कर रहे हैं। जब भी दूसरे गांव व शहर में जाते हैं फर्क से कहते हैं हमारा गांव सबसे सुंदर गांव है।

बीमारियां होगी दूर : अमर

अमर ¨सह ने कहा कि गांव की गलियों में अब कहीं भी गंदगी नहीं है। सड़कों के साथ-साथ नालियां भी साफ-सुथरी है। साफ-सफाई होने से बीमारियां दूर रहेंगी। लोगों की सोच अच्छी होगी।

सभी बिरादरी के युवा ले रहे भाग : सूबे ¨सह

सूबे ¨सह ने कहा कि गांव में आपसी भाईचारा है। सभी बिरादरी के युवा इस सफाई अभियान में भाग ले रहे हैं। सभी का एक ही उद्देश्य है गांव साफ होना चाहिए।

दूसरे गांव के लोग भी हो जागरूक : रामधन

ग्रामीण रामधन ने कहा कि भारत सरकार द्वारा जो स्वच्छता अभियान चलाया हुआ है, इस अभियान से जुड़ते हुए सभी ग्रामीणों को नैना गांव की तर्ज पर सफाई करनी चाहिए। गांव गंदगी से मुक्त होंगे तो बीमारियां भी दूर होंगी।

हर प्रकार से कर रहे सहायता : अनिल

दिव्यांग अनिल कुमार ने कहा कि युवा बलजीत ¨सह ने गांव में सफाई अभियान की शुरुआत की थी। गांव काफी गंदा दिखता था। गोबर सहित अन्य गंदगी गलियों में हर समय जमा रहती थी। यह देखकर काफी दुख होता था। बलजीत ¨सह ने इसकी पहल की तो उसके साथ जुड़कर सफाई अभियान को आगे बढ़ाया। आर्थिक रूप से भी वे सहयोग कर रहे हैं। जब वे दिव्यांग होते हुए भी ऐसा कर रहे हैं, तो दूसरे लोगों को भी दो कदम आगे बढ़ाते हुए इसमें हिस्सा लेना चाहिए।

पर्यावरण के प्रति किया जागरूक : गुल्तान ¨सह

किसान सभा के जिलाध्यक्ष गुल्तान ¨सह ने बताया कि स्वच्छता अभियान के साथ-साथ गांव में पर्यावरण व शौच मुक्त के लिए भी ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। गांव के बाइपास की सफाई हो चुकी है, जल्द ही पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। इसके साथ-साथ बेटी-बचाओ-बेटी पढ़ाओ के प्रति भी ग्रामीणों को प्रेरित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.