Move to Jagran APP

नोड्यूज के लिए प्रत्याशी बहा रहे पसीना

सुरेंद्र सैनी, कैथल : नगर परिषद के चुनावी दंगल में उतरे उम्मीदवारों की पहली परीक्षा शुरू हो गई ह

By Edited By: Published: Wed, 04 May 2016 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 04 May 2016 07:17 PM (IST)
नोड्यूज के लिए प्रत्याशी बहा रहे पसीना

सुरेंद्र सैनी, कैथल :

loksabha election banner

नगर परिषद के चुनावी दंगल में उतरे उम्मीदवारों की पहली परीक्षा शुरू हो गई है। नोड्यूज को लेकर उम्मीदवार पसीना बहाते हुए नजर आ रहे हैं। नगर परिषद से हाउस टैक्स, बिजली बोर्ड व सोसायटी से नोड्यूज को लेकर चक्कर लगाते हुए नजर आ रहे हैं। नोड्यूज को लेकर जान-पहचान वालों की सिफारिश तक उम्मीदवार लगवा रहे हैं। उम्मीदवारों को चुनावी दंगल में उतरने से पहले दी गई पांच शर्तो को पूरा करना होगा। जो इन शर्तो को पूरा करेगा वहीं चुनावी दंगल में उतर सकता है।

नगर परिषद चुनावों की घोषणा हो चुकी है। कैथल शहर में 31 वार्डो में चुनाव होगा है। इस बार नई वार्डबंदी के बाद वार्डो में फेरबदल भी हुआ है। इस कारण उम्मीदवारों के सामने नए वोटर सबसे बड़ी चुनौती बन गए हैं। लेकिन इससे पहले जो चुनौती उम्मीदवारों के सामने है,वह है एनओसी लेने की। सरकार द्वारा पंचायतों की तर्ज पर नगर परिषद के चुनाव करवाने के लिए पांच शर्ते रखी गई है। इनमें पहली शर्त यह है कि उम्मीदवार किसी भी अपराधिक मामले में दोषी न हो। जो दोषी उम्मीदवार है वह चुनाव नहीं लड़ सकेगा। दूसरी शर्त उम्मीदवार की तरफ प्राथमिक कृषि सहकारी सोसायटी, जिला केंद्रीय सहकारी बैंक व जिला प्राथमिक सहकारी ग्रामीण विकास बैंक का कर्जदार न हो। उम्मीदवार शिक्षित हो। उसके घर में शौचालय होना जरूरी है। इन शर्तो को लेकर उम्मीदवारों को नोड्यूज लेना जरूरी है।

राम नगर वार्ड नंबर 22 से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी श्याम लाल ने बताया कि इस बार सरकार ने जो शर्ते रखी हैं उन शर्तो को पूरा करने में काफी दिक्कत आ रही है। सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। वे पहले नगर परिषद गया इसके बाद बिजली बोर्ड गया। बिजली बोर्ड में एनओसी लेने के लिए इधर-उधर चक्कर लगाने पड़े। इसी प्रकार एक अन्य प्रत्याशी ने बताया कि एनओसी को लेकर सरकारी विभागों में काफी दिक्कत आ रही है। ये ही नहीं पता कि एनओसी देने वाले कर्मचारी कहां बैठे हैं। उधर-उधर से पूछने पर ही जानकारी मिल रही है।

नए वोटरों के घर दस्तक

दे रहे उम्मीदवार

नगर परिषद चुनाव में इस बार वार्डबंदी के कारण कई वार्डो में नए वोटर जोड़े गए हैं। जो नए वोटर वार्डो में जुड़े हैं वह वोटर प्रत्याशियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इन वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए प्रत्याशी सुबह-सुबह ही उनके घर पर दस्तक देते हुए नजर आ रहे हैं। यहां तक की रिश्तेदारों व जान-पहचान के लोगों से भी अपने पक्ष में करने के लिए दबाव डलवा रहे हैं।

हर जगह चुनाव की चर्चा

शहर में इस समय हर जगह चुनाव की चर्चा है। कौन प्रत्याशी चुनाव में उतरा है कौन किसके पक्ष में बैठ सकता है इस प्रकार की वार्ता लोग करते हुए नजर आ रहे हैं। सुबह होते ही वार्डो में चुनावी चहल-पहल शुरू हो जाती है। युवा वर्ग से लेकर महिलाएं व बुजुर्गो में भी चुनाव की चर्चा चल रही है।

मतदान केंद्रों का किया दौरा

एसडीएम नरेंद्रपाल मलिक के आदेश पर नियुक्त की गई टीमों ने सभी 31 वार्डो में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बारीकी से जानकारी जुटाई गई। 22 मई को होने वाले चुनावों को लेकर 90 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। एसडीएम नरेंद्रपाल मलिक ने बताया कि मतदान केंद्रों का निरीक्षण बनाई गई टीमों द्वारा किया गया है। जो भी खामियां है उन्हें मतदान से पूर्व ही दूर कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.