Move to Jagran APP

हजवाना का छोरा सब लेफ्टीनेंट पद पर हुआ नियुक्त

जागरण संवाददाता, कैथल : जिले के गांव हजवाना निवासी सतपाल ¨सह (22) पुत्र जयभगवान ¨सह को नौ सेना में

By Edited By: Published: Mon, 30 Nov 2015 06:36 PM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2015 06:36 PM (IST)
हजवाना का छोरा सब लेफ्टीनेंट पद पर हुआ नियुक्त

जागरण संवाददाता, कैथल :

loksabha election banner

जिले के गांव हजवाना निवासी सतपाल ¨सह (22) पुत्र जयभगवान ¨सह को नौ सेना में कमीशन मिलने पर परिजनों, ग्रामीणों सहित पूरे जिले के लोगों में खुशी की लहर है। सतपाल ¨सह की भारतीय नौसेना में सब लेफ्टीनेंट के पद पर नियुक्ति हुई है। 18 दिसंबर को वह नौ सेना ज्वाइन करने जा रहे हैं। उनकी पहली नियुक्ति लोनावाला (पुणे) महाराष्ट्र में होगी। सतपाल ¨सह के इंडियन नेवी में सब लेफ्टीनैंट बनने पर परिजनों में खुशी है।

सतपाल ¨सह ने मोबाईल पर बातचीत के दौरान बताया कि उनकी बचपन से ही तमन्ना थी कि वे सेना में भर्ती हो और अब उनका सपना पूरा हो गया है। इसको पूरा करने में परिजनों का भी पूरा सहयोग रहा। सतपाल ने बताया कि परिजनों ने उसका दाखिला राई अकादमी में करवा दिया था। वहां उन्होंने चौथी कक्षा से 12वीं तक की परीक्षा पास की। वर्ष 2011 में उन्होंने नेशनल डिफेंस अकादमी (एनडीए) की परीक्षा दी और उसका सिलेक्शन हो गया। वहां से उसने 29 जुलाई 2011 से 26 नवंबर 2015 तक करीब चार वर्ष की ट्रे¨नग लेने के बाद पा¨सगआउट की शपथ ली। इस दौरान मुख्यातिथि के तौर पर चीफ ऑफ नेवल स्टाफ एडमिरल आरके धवन उपस्थित थे। इन गौरवमयी पलों को यादगार बनाने के लिए सतपाल के पिता जयभगवान ¨सह भी उपस्थित थे।

सतपाल ने बताया कि ट्रे¨नग के साथ-साथ उसे जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (जेएनयू) दिल्ली से बीटेक की डिग्री भी मिली है। सब लेफ्टीनेंट के पद पर नियुक्ति मिलने से सतपाल व उसके परिजन बहुत खुश हैं। सतपाल के पिता जयभगवान ¨सह ने कहा कि बेटे के लैफ्टीनेंट बनने से उनका सीना फक्र से चौड़ा हो गया है। उनकी भी तमन्ना थी कि उसका बेटा देश सेवा को सेना में भर्ती हो और वह तमन्ना उनकी पूरी हो गई है। जयभगवान ¨सह ने बताया कि सतपाल ¨सह हॉकी का अच्छा खिलाड़ी रहा है और वह चार बार राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा ले चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.