Move to Jagran APP

विभागों से भ्रष्टाचार को किया जाएगा समाप्त : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, कैथल : उपायुक्त एमके पांडूरंग ने कहा कि प्रशासन ने जिले में कानून व्यवस्था को मजबूत

By Edited By: Published: Fri, 19 Dec 2014 05:52 PM (IST)Updated: Fri, 19 Dec 2014 05:52 PM (IST)
विभागों से भ्रष्टाचार को किया जाएगा समाप्त : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, कैथल : उपायुक्त एमके पांडूरंग ने कहा कि प्रशासन ने जिले में कानून व्यवस्था को मजबूत करने के साथ-साथ विभागों में प्रशासनिक स्तर पर भ्रष्टाचार को खत्म करना प्राथमिकताओं में शामिल होगा।

loksabha election banner

उपायुक्त पाडुरग शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस नई व्यवस्था के तहत आम आदमियों के किसी भी समस्या के लिए दिए गए प्रार्थना पत्र एवं शिकायतों को अब कोई भी अधिकारी व कर्मचारी ज्यादा समय तक लंबित नहीं रख सकेगा। इन आवेदनों पर हर कर्मचारी को तय समय-सीमा में समाधान करने के साथ-साथ समाधान न होने की परिस्थितियों का उल्लेख करना होगा तथा सभी अधिकारी रोजाना अपने-अपने कार्यालयों में प्रात: 11 से 12 बजे तक जन समस्याएं सुनने के लिए उपस्थित रहेगे और मौके पर ही समाधान सुनिश्चित करेगे। उन्होंने कहा कि पारदर्शी व्यवस्था में जीरो पैंडंसी को पूरी तरह से लागू किया जाएगा। नगर के साथ-साथ सभी नगर परिषदों व नगर पालिकाओं में यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के साथ-साथ दुर्घटना संभावित स्थलों की पहचान करके आवश्यक कदम उठाए जाएंगे तथा वाहनों की पार्किग के लिए अलग से स्थान चिन्हित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नगर में आवारा पशुओं को सड़कों से रोकने के लिए नगर परिषद को विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए है। इस कार्य में जीव जंतु कल्याण बोर्ड संस्थाओं की मदद ली जाएगी। उपायुक्त ने सभी नगर परिषद व नगर पालिकाओं के अधिकारियों को स्वच्छता अभियान पर लगातार जोर देने के निर्देश पहले ही दिए हुए है तथा एसडीएम कैथल को स्वच्छता अभियान के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो शहरी क्षेत्र में साफ-सफाई रखने के लिए कार्य योजना तैयार करेगे। कालोनियों में पशु रखने पर पाबंदी होगी ओर डेयरियों को शहरी क्षेत्र से बाहर निकाला जाएगा। उपायुक्त ने राजौंद में हेपेटाइटिस सी बीमारी फैलने के संदर्भ में कडे़ कदम उठाने का आश्वान दिया और कहा कि नीम-हकीमों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधीक्षक कृष्ण मुरारी ने कहा कि जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहरी क्षेत्रों में लड़कियों की शिक्षण संस्थाओं में लगाए गए बाक्स में डाली गई किसी भी प्रकार की शिकायत को गंभीरता से लिया जाएगा। इन शिकायत बाक्स की निगरानी के लिए संस्थाओं द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरे तुरत हटाए जाएंगे। शहर में सुरक्षा को लेकर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। पुलिस नियंत्रण कक्ष का दुरभाष नंबर 100 लगातार कार्यरत रहेगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार दहिया, एसडीएम आरके सिंह, नगराधीश रिंगन कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सुरेद्र कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.