Move to Jagran APP

जिला राजस्व अधिकारी ने की स्ट्रांग रूम की जांच

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 05:55 PM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 05:55 PM (IST)
जिला राजस्व अधिकारी ने
की स्ट्रांग रूम की जांच

जागरण संवाददाता, कैथल :

prime article banner

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिला के सभी मतगणना केंद्रों में स्ट्राग रूम में रखी गई इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीनों की सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। आयोग द्वारा जिला राजस्व अधिकारी सुभाष महत्ता को स्ट्राग रूम की निगरानी के लिए विशेष अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो कि रोजाना स्ट्राग रूम के लॉक व सुरक्षा की जाच पड़ताल करेगे।

सोमवार को जिला राजस्व अधिकारी सुभाष महत्ता ने जिला के सभी मतगणना केंद्रों में बनाए गए स्ट्राग रूम को जांचा तथा इन स्ट्राग रूम पर रखे गए रजिस्टर में सुरक्षा के बारे में विवरण को दर्ज किया।

जिला के मतगणना केंद्रों की सुरक्षा के लिए फायर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं तथा इसके चारों तरफ सुरक्षा का तीन स्तरीय घेरा स्थापित किया गया है। मतगणना केंद्रों के नजदीक पहले घेरे में केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान, सुरक्षा के दूसरे घेरे में राज्य सुरक्षा बल तथा तीसरे घेरे में पुलिस के जवान 24 घटे तैनात किए गए है। इन मतगणना केंद्रों के बाहर आरभ से ही क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए है, जो हर गतिविधि को कैमरे में कैद कर रहे है।

गौरतलब है कि भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार कुरूक्षेत्र संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों में हुए मतदान के उपरात मतगणना के लिए आरकेएसडी कॉलेज व स्कूल परिसर में मतगणना केंद्र स्थापित किए गए है। कैथल विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना का क ार्य आरकेएसडी कॉलेज के मुख्यद्वार के सामने स्थित बड़े हाल में किया जाएगा। गुहला विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कॉलेज परिसर के पीछे बनी लाईब्रेरी भवन में कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व की भाति कलायत विधानसभा क्षेत्र में पड़ने वाले वोटों की गिनती का कार्य आरकेएसडी पब्लिक स्कूल के हाल में कराया जाना है तथा पूंडरी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना का कार्य कॉलेज में लड़कों की केंटीन के ऊपर बने नवनिर्मित हाल में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी मतगणना केन्द्रों के साथ लगते कक्षों में रखी गई इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन के लिए सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं। यहा से वोटिंग मशीन को मतगणना केन्द्र तक राउडवाईज मतगणना के दिन पहुचाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.