Move to Jagran APP

बिजली कट से पांच घंटे एक्स-रे के लिए भटकते रहे मरीज

By Edited By: Published: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 19 Apr 2014 01:00 AM (IST)
बिजली कट से पांच घंटे एक्स-रे के लिए भटकते रहे मरीज

जागरण संवाददाता, कैथल : इंदिरा गांधी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में शुक्रवार को एक्स-रे के लिए लोग भटकते रहे। पांच घंटे लगातार बिजली गुल रहने से कई मरीज तो बिना एक्स-रे कराए ही लौटने पर मजबूर हो गए। घंटों तक मरीज स्ट्रक्चर और बेंचों पर ही लेटे दिखाई दिए, लेकिन एक्स-रे को लेकर किसी भी प्रकार के प्रबंध अस्पताल प्रशासन द्वारा नहीं किए गए। एक्स-रा विभाग में कार्यरत स्टाफ का कहना है कि अस्पताल के नजदीक बिजली लाइन खराब होने के कारण वहां काम चलाने पर बिजली कट लगाया गया है।

loksabha election banner

इंदिरा गांधी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में शुक्रवार को एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड के लिए मरीज दिनभर धक्के खाते हुए नजर आए। सुबह करीब साढ़े नौ बजे बिजली चली जाने के बाद करीब पांच घंटे तक मरीज एक्स-रे के लिए इंतजार करते हुए नजर आए। मरीजों में जहां बुजुर्ग महिलाए, बच्चे शामिल थे, वहीं सड़क हादसों और अन्य घटनाओं में घायल मरीज स्ट्रक्चर पर ही लेटे हुए नजर आए। मरीजों ने कहा कि बिजली चली जाने के बाद बड़े जनरेटर की सुविधा अस्पताल प्रशासन द्वारा कराई जानी चाहिए, क्योंकि न केवल शहर से बल्कि गांव में दूर-दराज से लोग यहां इलाज के लिए आते हैं, लेकिन जब यहां इलाज के लिए मरीजों को तीन से चार घंटे का इंतजार करना पड़ता है तो मरीजों का एक तो समय खराब होता है, जबकि आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है। महिलाओं ने कहा कि एक और तो यहां करोड़ों रुपये खर्च कर मरीजों को बेहतर सुविधा देने का दावा किया जा रहा है, लेकिन दूसरी तरफ इस अस्पताल में मरीजों को इलाज के लिए कई घंटों तक का समय बर्बाद करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। मरीजों ने बताया कि यह समस्या आज कोई नई नहीं है बिजली चली जाने के बाद मरीजों को रोजाना इसी प्रकार इंतजार करना पड़ता है।

सुबह आठ बजे आया था नहीं हुआ एक्स-रा

ककहेडी गांव के कर्मदास ने बताया कि सुबह इलाज के लिए अस्पताल में आया था, डॉक्टर ने देखकर एक्स-रा लिख दिया अब पिछले चार घंटे से एक्स-रे होने का इंतजार कर रहा हूं, लेकिन यहां बिजली न आने के कारण बाहर बैठने पर मजबूर हो रहा हूं।

जनरेटर का करें प्रबंध : पंजाब सिंह

बालाजी कालोनी के पंजाब सिंह ने बताया कि पिछले करीब पांच घंटे से एक्स-रा करवाने के लिए एक्स-रा रूम के बाहर खड़े हैं, यहां बिजली नहीं है। जिस कारण मरीजों को इंतजार करना पड़ रहा है। मरीजों की सुविधा को देखते हुए अस्पताल प्रशासन द्वारा जनरेटर का प्रबंध किया जाना चाहिए।

बिना एक्स-रा कराए लौटे मरीज : राजेश

माघो माजरी गांव के राजेश ने बताया कि सुबह गांव से यहां इलाज के लिए आया था, चिकित्सकों को दिखाने के बाद उन्हें एक्स-रे कराने की बात कही। अब एक्सरे के लिए यहां कई घंटों से खड़ा है, लेकिन बिजली न होने के कारण मरीजों को परेशानी हो रही है। कई मरीज तो बिना एक्स-रे करवाए ही लौटने पर मजबूर हो गए। मरीजों ने बताया कि यहां इलाज के लिए चक्कर काटने पड़ते हैं।

घंटों से कर रही इंतजार : सावित्री

महिला सावित्री देवी व सिसमौर गांव की सीता ने बताया कि एक्स-रे करवाने के लिए वह कई घंटों से इंतजार कर रही है। लेकिन बिजली न आने के कारण खाली हाथ मरीजों को लौटना पड़ रहा है। सुबह से ही यहां बिजली नहीं है। कई मरीज तो बिना एक्स-रे कराए ही गांव को लौटे गए हैं। अब मरीजों को एक्स-रे कराने के लिए एक दिन और इंतजार करना पड़ेगा।

जनरेटर पर नहीं चलती मशीन

सामान्य अस्पताल में एक ही जनरेटर है। बिजली चली जाने के बाद इसे चलाया जाता है। एक्स-रे रूम में जो मशीन उनकी क्षमता ज्यादा होने के कारण एक समय में जनरेटर पर ये चल नहीं पाती। जनरेटर चलाकर आपरेशन विभाग व अन्य विभागों में रखी गई मशीनों को चलाकर मरीजों का इलाज किया जाता है। लोगों की मांग है कि एक्स-रे रूम में रोजाना सैंकड़ों मरीज आते हैं, मरीजों की सुविधा को देखते हुए बड़े जनरेटर का प्रबंध अस्पताल प्रशासन द्वारा किया जाना चाहिए।

बिजली कट के कारण आई समस्या : राम अवतार

इंदिरा गांधी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के एक्स-रे विभाग इंचार्ज राम अवतार ने कहा कि बिजली कट के कारण यह समस्या आई है। जैसे ही बिजली ठीक होगी मरीजों का एक्स-रे शुरू कर दिया जाएगा।

बिजली खराब होने के कारण आई दिक्कत : वर्मा

एसएमओ नरेश वर्मा ने कहा कि तेज अंधड़ के कारण बिजली की लाइन में दिक्कत आई है। बिजली कर्मचारियों को बुलाकर बिजली ठीक कराई जा रही है। जैसे ही बिजली लाइन ठीक होगी तो एक्स-रे का कार्य भी शुरू हो जाएगा। मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.