Move to Jagran APP

आधार ऑनलाइन नहीं किया तो बंद हो जाएगा राशन

जागरण संवाददाता, जींद : आमतौर पर राशन के लिए सबसे ज्यादा दिक्कत बीपीएल परिवारों को आती ह

By Edited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 10:34 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 10:34 PM (IST)
आधार ऑनलाइन नहीं किया तो बंद हो जाएगा राशन

जागरण संवाददाता, जींद : आमतौर पर राशन के लिए सबसे ज्यादा दिक्कत बीपीएल परिवारों को आती है। कभी कार्ड नहीं बनते तो कभी राशन समय पर नहीं मिलता। सरकार ने भी ऐसी समस्या से निपटने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग का डिजिटलाइजेशन कर दिया है यानी सब कुछ ऑनलाइन। सभी राशन कार्ड आधार कार्ड व बैंक से जोड़े गए हैं ताकि सीधा फायदा लाभार्थी को मिल सके, लेकिन अब भी कुछ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने आधार कार्ड या जमा नहीं करवाया या फिर बैंक से ¨लक नहीं कराया। इस कारण उनका राशन बंद हो सकता है। साथ ही भविष्य में मशीन के जरिये ही राशन उपभोक्ताओं को मिल सकेगा। इसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। राशन व उससे संबंधित समस्याओं को लेकर दैनिक जागरण संवाददाता रवि हसिजा ने जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रण से की बातचीत। प्रस्तुत हैं बातचीत के कुछ अंश।

loksabha election banner

लगभग दस साल से अधिक समय से नए राशन कार्ड नहीं बने हैं। पहले जून में बनने थे, लेकिन नहीं बनाए गए। अब नए राशन कार्ड बनेंगे या नहीं, क्या स्थिति है?

नए राशन कार्ड पहले जून में बनने थे, लेकिन विभाग ने पुराने कार्डो की तिथि दिसंबर तक बढ़ा दी है। अभी पुराने कार्ड पर ही राशन दिया जा रहा है। नए राशन कार्ड बनाने का काम दिसंबर में किया जाएगा। विभाग की तरफ से इस प्रकार के निर्देश मिल चुके हैं।

आए दिन राशन डिपो की शिकायतें आती रहती हैं। कभी कम राशन देने या बाजार ब्लैक मार्के¨टग किए जाने की शिकायतें आती रहती है। विभाग क्या कार्रवाई कर रहा है?

जब भी विभाग के पास किसी भी माध्यम से शिकयत आती है तो उसकी जांच करवाई जाती है। इंस्पेक्टर पूरे मामले की जांच कर रिपोर्ट देता है। यदि कोई डिपो संचालक गलत मिलता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। उसकी सिक्योरिटी जब्त कर ली जाती है या फिर डिपो का लाइसेंस रद कर दिया जाता है। जहां तक ब्लैक मार्के¨टग का सवाल है तो कई मामले पकड़े भी गए हैं। शिकायत मिलते ही सख्ती से ऐसे मामलों में कार्रवाई की जाती है।

लोग शिकायत कर रहे हैं कि पहले उन्हें राशन मिलता था, लेकिन अब तक नहीं दिया जा रहा है?

जो नियम बनाए गए है, उन पर खरा उतरने वाले सभी पात्रों को राशन मिल रहा है, लेकिन जिन लोगों ने आधार कार्ड जमा नहीं कराए या ऑनलाइन नहीं कराए हैं, उनको भी राशन मिलना बंद हो गया है। यदि आधार ऑनलाइन किया है और राशन नहीं मिल रहा है तो वे शिकायत कर सकते हैं, उनकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए विभाग क्या कार्रवाई कर रहा है?

विभाग का पूरी तरह से डिजिटलाइजेशन हो चुका है और ऑनलाइन की प्रक्रियाएं चल रही हैं। भविष्य में राशन भी स्वैप मशीन के जरिये मिलेगा और बाकायदा उपभोक्ता के पास पूरी जानकारी होगी। इससे पूरी तरह से राशन की कालाबाजारी पर रोक लग जाएगी। गोदाम से आने से लेकर उपभोक्ता तक राशन पहुंचने की पूरी जानकारी विभाग के पास होगी। कोई राशन डिपो संचालक कालाबजारी नहीं कर सकेगा।

नए बीपीएल राशन कार्ड कब बनेंगे?

जब अन्य राशन कार्ड बनेंगे, तभी बीपीएल राशन कार्ड भी बनेंगे। यदि कोई बीपीएल श्रेणी में आता है तो वह एडीसी कार्यालय में आवेदन कर सकता है। सर्वे कर बीपीएल राशन कार्ड बनाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.