Move to Jagran APP

लक्ष्य प्राप्ति में सहायक बनता है विचार प्रबंधन : धनखड़

जागरण संवाददाता, जींद : जीवन में सफलता हासिल करने के लिए विचारों का प्रबंधन सीखना होगा। वि

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 08:45 PM (IST)
लक्ष्य प्राप्ति में सहायक बनता है विचार प्रबंधन : धनखड़
लक्ष्य प्राप्ति में सहायक बनता है विचार प्रबंधन : धनखड़

जागरण संवाददाता, जींद : जीवन में सफलता हासिल करने के लिए विचारों का प्रबंधन सीखना होगा। विचार प्रबंधन ही लक्ष्य प्राप्ति में सहायक साबित होता है। कालेज के दीक्षांत समारोह में पहुंचे कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने अपने करीब आधे घंटे के भाषण में बचपन से लेकर अंतकाल तक जीवन के हर पहलु पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं से सीधा संवाद कर विद्यार्थियों को अपने विचारों पर नियंत्रण करने की सलाह दी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि जीवन में काम नहीं आने वाली पुराने फाइलों अथवा यादों को हमेशा के लिए डिलिट कर देना चाहिए। नकारात्मक सोच से बाहर निकलने से ही सफलता मिलती है। डिग्री लेकर हम खुश होते हैं, जबकि वास्तविकता में यह डिग्री हमने खुद हासिल की होती है। जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। जब हम अपना बेस्ट नहीं दे पाते तो सोचते हैं कि यह कर सकते थे। परंतु उससे हमें सबक लेकर दोबारा मौका मिलने पर अपनी श्रेष्ठता साबित करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि भले ही किसी स्कूल, कॉलेज में संस्कार, इमोशन जैसे विषय नहीं पढ़ाए जाते, मगर यह स्वयं घर, स्कूल, कालेज व समाज से सीखे जाते हैं। संस्कार हमें हमें दृढ़ करते हैं। अंग्रेजी भाषा को नौकरी के साथ जोड़ते हुए ओल्ड इज गोल्ड के स्थान पर वेस्ट इज बेस्ट पढ़ाया गया। विद्यार्थी मालिक बनने के संस्कारों की शिक्षा को छोड़कर नौकर बनने की शिक्षा ग्रहण करने लगे। उन्होंने छात्राओं को देश के निर्माता बनो,मालिक बनो, नौकरी देने वाले बनो। कार्यक्रम के दौरान कला ,वाणिज्य , विज्ञान संकाय की 250 छात्राओं में डिग्री वितरित की। इस मौके पर संस्था के प्रधान अंशुल ¨सगला, प्रचार्या डॉ. अलका गुप्ता, एचपीएससी सदस्य जयभगवान गोयल, जवाहर सैनी, अमरपाल राणा, बलदेव आहूजा, सतप्रकाश, सज्जन जिंदल, संजय पंवार, बलकार डाहौला, रामफल शर्मा, सत्येन्द्र ढुल, श्यामलाल, जोगेंद्र बूरा, पूर्व वीसी एके चावला, राजेंद्र जांगड़ा इत्यादि उपस्थित थे। इसके बाद छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

छात्राओं ने सराहा

बीकॉम की छात्रा प्रिया, नेहा, भारती ने कहा कि इससे पहले उन्होंने नेता से ऐसा भाषण नहीं सुना। नेता होते हुए उन्होंने मन में उठ रहे कई प्रकार के सवालों के जवाब अपने भाषण से देकर मन की उलझन को कम कर दिया। एकता, ज्योति, दीपाली ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में युवाओं को लक्ष्यबद्ध होकर पढ़ाई करनी चाहिए। आज नौकरी के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी विकास करने की अनेक संभावनाएं है। कृषि मंत्री ने अपने भाषण में भारतीय संस्कृति को सहेजकर रखने की प्रेरणा भी दी।

विकास के लिए जिप को मिलेगा अतिरिक्त बजट

जींद : पंचायत विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रदेश सरकार जिला परिषद को विकास के लिए अतिरिक्त बजट मुहैया करवाएगी। मिड डे मील, सरकारी अस्पताल भवनों व आंगनबाड़ी सेंटरों की मरम्मत व रखरखाव जैसे कार्य करवाने का दायित्व भी जिला परिषदों को दिया जाएगा। दिया गया है। विकास कार्यों में गुणवता बढ़ाने के लिए प्रत्येक जिले में जिप को 10 करोड़ का अतिरिक्त बजट दिया जाएगा। इससे पहले जिप कार्यालय में पहुंचने पर चेयरपर्सन पदमा ¨सगला ने स्मृति चिह्न देकर कृषि मंत्री को सम्मानित किया। इस मौके पर विनोद ¨सगला व विष्णु शर्मा इत्यादि भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.