Move to Jagran APP

लड़कियों के मुकाबले में सिर्फ महिला रेफरी

जागरण संवाददाता, जींद : अब खंड व जिला स्तरीय स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता में लड़कियों के मुकाब

By Edited By: Published: Thu, 28 Jul 2016 10:25 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 10:25 PM (IST)
लड़कियों के मुकाबले में सिर्फ महिला रेफरी

जागरण संवाददाता, जींद : अब खंड व जिला स्तरीय स्कूली खेलकूद प्रतियोगिता में लड़कियों के मुकाबले में केवल महिला रेफरी ही नियुक्त होंगी, उनमें पुरुष रेफरी के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। केवल जरूरी स्थिति में ही पुरुष डीपी, पीटीआइ की ड्यूटी लगाई जाएगी, लेकिन वह भी सीनियर महिला पीटीआइ, डीपी की निगरानी में अपनी जिम्मेदारी पूरी करेगा। यह निर्णय बृहस्पतिवार को जाट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जिला शिक्षा अधिकारी वंदना गुप्ता ने आयोजित बैठक में लिया।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि अकसर देखने में आता है कि खेलों के दौरान लड़कियों के साथ छेड़खानी की घटनाएं सामने आती हैं, जिस पर विवाद हो जाता है। इन्हीं विवादों को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसके अलावा लड़के व लड़कियों के मैच अलग-अलग शेडयूल के हिसाब से करवाए जाएंगे।

नियमों की रखें जानकारी

डीईओ ने कहा कि जब भी खेलों का कार्यक्रम जारी होता है, तब सभी नियम आदि की जानकारी साथ भेजी जाती है, लेकिन कई बार यह दिक्कत आती है कि बच्चे का प्रमाणपत्र या अन्य कागजात रह जाता है और उस वजह से वह स्पर्धा में भाग नहीं ले पाता। ऐसा भविष्य में न हो इसके लिए ¨प्रसिपल, कन्वीनर, सचिव सभी नियमों को पहले ही पढ़ लें और उनका पालन सही तरीके से करें ताकि खेलों के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो। बैठक में सभी बीईओ, ¨प्रसिपल व स्टाफ सदस्य मौजूद थे।

हर स्कूल की दो टीमें

डीईओ ने निर्देश दिए कि हर स्कूल की टीमें दो खेलों में भाग जरूर लेगी। उन्होंने कहा कि जब प्रतिभागी नहीं होंगे तो खेल कैसे होंगे। उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों का खेल प्रतियोगिता में भाग लेना जरूरी है।

काले बिल्ले लगाकर करेंगे ड्यूटी

जींद : हरियाणा शारीरिक शिक्षा संघ के वरिष्ठ उपप्रधान शमशेर ढांडा ने हरियाणा के सभी शारीरिक शिक्षकों से अपील की कि 1 अगस्त से होने वाली खंड जोनल स्तरीय खेल प्रतियोगिता के विष में उनके साथ हो रहे अन्याय के विरोध स्वरूप वे काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन करेंगे और खेल प्रतियोगिता शुरू होने से पहले सभी मिलकर खंड शिक्षा अधिकारियों से मिलकर निदेशक के नाम एक ज्ञापन देंगे। यदि फिर भी सरकार उनकी मांगों की तरफ ध्यान नहीं देती है तो वे जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं व राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का भी बहिष्कार करने पर मजबूर होंगे। इसके विरोध में पूरे प्रदेश में आंदोलन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.