Move to Jagran APP

प्रसूता से डॉक्टर बोली- कल आना, एंबुलेस चालक ने कहा- किराये की गाड़ी लेकर घर जाओ

जागरण संवाददाता, जींद : सरकारी दावों के विपरीत जिले में स्वास्थ्य सेवाएं औंधे मुंह गिर रही

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 01:46 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 01:46 AM (IST)
प्रसूता से डॉक्टर बोली- कल आना, एंबुलेस  चालक ने 
कहा- किराये की गाड़ी लेकर घर जाओ

जागरण संवाददाता, जींद : सरकारी दावों के विपरीत जिले में स्वास्थ्य सेवाएं औंधे मुंह गिर रही है। एक तो चिकित्सकों की कमी व मरीजों के साथ स्टाफ का रुख व्यवहार कोढ़ में खाज का काम कर रहा है।

loksabha election banner

हुआ यूं कि 21 सितंबर की रात जिला सामान्य अस्पताल में बच्चे को जन्म देने वाली खांडा निवासी सुनिता के बच्चेदानी दर्द होने पर परिजन बुधवार दोपहर सरकारी एंबुलेंस से जिला नागरिक अस्पताल लेकर पहुंचे। प्रसूता के गायिनी वार्ड में पहुंचने के बाद वहां कार्यरत चिकित्सकों ने जांच के बाद सुबह ओपीडी टाइम में आने की बात कहकर वापस भेज दिया। अस्पताल से बाहर का रास्ता दिखाने के बाद निराश प्रसूता अपने परिजनों के साथ गायिनी वार्ड के बाहर खड़ी एंबुलेंस में बैठकर दर्द से कराहती रही। कुछ समय बाद वहां आए एंबुलेंस चालक ने घर जाने के लिए निजी वाहन किराये पर लेने की बात कहते हुए एंबुलेंस से नीचे उतार दिया। इसके बाद प्रसूता गायिनी वार्ड के बार बैंच पर बैठी दर्द से कराहती रही। इस बीच परिजनों ने कंट्रोल रुम पहुंचकर अपनी व्यथा सुनाई, परंतु उन्होंने भी घर पहुंचाने के बजाय किराये के वाहन का सहारा लेने की बात कहकर अपने दरवाजे से टहला दिया। इसी बीच मामला किसी प्रकार से जिला नागरिक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक के पास पहुंचा, तो उन्होंने गायिनी वार्ड पहुंचकर प्रसूता को नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाया। इससे पहले मंगलवार को भी समय पर एंबुलेंस नहीं मिलने के कारण एक युवती घंटो दर्द से कराहती रही थी।

लेबर रूम में आई एक महिला को वापस भेजने का मामला नोटिस में आने के बाद महिला को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। जख्म के कारण एक दो दिन महिला को अस्पताल में रखना पड़ेगा व इंफेक्शन खत्म होने के बाद स्ट्रे¨चग कर घर भेज दिया जाएगा। संबंधित स्टाफ को भविष्य में ऐसा करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दे दी गई हैं तथा प्रसूता के परिजन अब पूरी तरह से संतुष्ट हैं।

डॉ. अनिल बिरला, चिकित्सा अधीक्षक, जिला नागरिक अस्पताल जींद।

एक्सरे मशीन में आई दिक्कत, घंटों इंतजार करते रहे मरीज

जींद : सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं के लचर होने का असर मरीजों पर साफ पड़ता दिख रहा है। बुधवार को सरकारी अस्पताल में ऐसा ही मामला देखने को मिला, जब एक्सरे करवाने के लिए कई मरीज घंटों बाहर इंतजार करते नजर आए। मशीन में तकनीकी दिक्कत आने की वजह से काफी देर तक एक्सरे नहीं हो सके और मरीजों को बाहर इंतजार करना पड़ा। काफी मशक्कत के बाद मशीन के पार्टस बदलने के बाद मरीजों के एक्सरे किए जा सके। हुआ यूं कि बुधवार को एक्सरे मशीन में तकनीकी दिक्कत आने की वजह से मैकेनिकल को बुलाया गया था और मशीन को पार्ट बदला जाता था। मैकेनिकल के आने के बाद पार्टस को बदला गया, जिसमें काफी समय लग गया, जिस कारण मरीज काफी देर तक बाहर इंतजार करते हुए नजर आए। मरीज शुभम, विकास, अमित आदि ने बताया कि वह काफी देर से बाहर एक्सरे के लिए इंतजार कर रहे हैं, लेकिन मशीन में दिक्कत आने की वजह से एक्सरे नहीं हुए। बताया जा रहा है कि कोई पार्ट मशीन का बदला जा रहा है। उसके बाद एक्सरे शुरू होंगे। काफी देर बाद एक्सरे का काम शुरू हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.