Move to Jagran APP

नवचयनित जेबीटी की नियुक्ति से 99 गेस्ट टीचर्स की नौकरी खतरे में

जागरण संवाददाता, जींद : नवचयनित जेबीटी की नियुक्ति से गेस्ट टीचर्स पर तलवार लटक गई है। जिले

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 06:17 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 06:17 PM (IST)
नवचयनित जेबीटी की नियुक्ति से 99 गेस्ट टीचर्स की नौकरी खतरे में
नवचयनित जेबीटी की नियुक्ति से 99 गेस्ट टीचर्स की नौकरी खतरे में

जागरण संवाददाता, जींद : नवचयनित जेबीटी की नियुक्ति से गेस्ट टीचर्स पर तलवार लटक गई है। जिले में फिलहाल प्राइमरी स्कूलों में 99 महिला गेस्ट टीचर हैं, जिनकी नौकरी जा सकती है। छात्र संख्या के हिसाब से जिले में स्टाफ पहले से ही सरप्लस है और नव चयनित जेबीटी को 30 की बजाय 25 छात्र संख्या के हिसाब से अस्थाई तौर पर स्कूल अलॉट करवाए गए हैं। वहीं पें¨डग लिस्ट जारी होने के बाद 23 जेबीटी को और नियुक्ति दी जानी है। नव चयनित जेबीटी की नियुक्ति के बाद शिक्षा विभाग गेस्ट टीचर्स को हटाने की तैयारी में है।

loksabha election banner

जिले में पहली से पांचवीं कक्षा तक 48357 छात्र संख्या है। इन विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए 1746 स्थाई और 102 महिला गेस्ट टीचर्स हैं। इनमें से तीन गेस्ट टीचर्स का जेबीटी में चयन हो गया है। रेशनेलाइजेशन नीति के अनुसार 30 छात्र संख्या पर एक टीचर की नियुक्ति होती है, लेकिन स्टाफ सरप्लस होने के कारण 186 नव चयनित जेबीटी को मई में डीईईओ कार्यालय में ही नियुक्ति दी गई। जुलाई में मुख्यालय के निर्देशानुसार जिला शिक्षा विभाग द्वारा 25 छात्र संख्या के हिसाब से स्कूलों में नव चयनित जेबीटी को अस्थाई तौर पर स्कूलों में नियुक्ति दी गई। अगर छात्र संख्या 30 के हिसाब से स्टाफ की नियुक्ति की जाती है, तो गेस्ट टीचर्स की नौकरी जाना तय है। 25 छात्र संख्या के हिसाब से पदों पर नियुक्ति किए जाने की सूरत में ही गेस्ट की नौकरी बच सकती है। जिन जिलों में नव चयनित जेबीटी की नियुक्ति हो चुकी है, वहां गेस्ट टीचर्स को शिक्षा विभाग हटाने की तैयारी में है।

पें¨डग मेरिट सूची में 23 का और आया नाम

पिछले दिनों जारी की गई पें¨डग मेरिट लिस्ट में भी जींद में नियुक्ति के लिए 23 का नाम आया, जिससे गेस्ट टीचर्स की मुश्किलें और बढ़ गई। इनकी नियुक्ति के लिए डीईईओ कार्यालय में प्रक्रिया चल रही है। बृहस्पतिवार को 16 नव चयनित गेस्ट टीचर्स के कागजात की वेरिफिकेशन हो चुकी है और सोमवार तक सभी को विभाग द्वारा स्कूल अलॉट किए जाएंगे।

पीके दास के बयान से बढ़ी गेस्ट की मुश्किलें

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास द्वारा गेस्ट टीचर्स को हटाने के संदर्भ में दिए बयान के अनुसार जिन जिन जिलों में नियमित जेबीटी की नियुक्ति हो चुकी है, उन जिलों से गेस्ट टीचर्स को हटाया जाएगा। हाल ही में कोर्ट ने शिक्षा विभाग से जेबीटी की नियुक्ति के बाद गेस्ट टीचर्स को नहीं हटाने के बारे में जवाब मांगा है।

वर्जन

स्कूलों में छात्र संख्या 25 के आधार पर नई पोस्ट बनाकर नव चयनित जेबीटी को नियुक्ति दी गई थी। इस व्यवस्था के अनुसार स्कूलों में पर्याप्त सीटें हैं, जिसके अनुसार नव चयनित जेबीटी व गेस्ट टीचर्स दोनों को रखा जा सकता है। 10 साल से गेस्ट टीचर्स लगे हुए हैं, इन्हें पॉलिसी के तहत नियमित किया जाए।

भूप वर्मा, प्रेस प्रवक्ता, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ।

वर्जन

हाल ही में जारी सूची में नव चयनित 23 जेबीटी की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। 16 जेबीटी के कागजात की वेरिफिकेशन हो चुकी है। सोमवार तक सभी स्कूल अलॉट कर दिए जाएंगे। प्राइमरी स्कूलों में 99 गेस्ट टीचर्स कार्यरत हैं। इनकी नियुक्ति के बारे में मुख्यालय के निर्देशानुसार कार्रवाई करेंगे।

सत्यवति नांदल, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जींद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.