Move to Jagran APP

नपा ने कराया नाले निर्माण कार्य शुरू

By Edited By: Published: Sat, 29 Sep 2012 08:09 PM (IST)Updated: Sun, 30 Sep 2012 12:28 AM (IST)
नपा ने कराया नाले निर्माण कार्य शुरू

संवाद सूत्र, जुलाना : दैनिक जागरण में खबर छपने के बाद नगरपालिका ने जुलाना के वार्ड नंबर 9 व 10 में गंदे पानी की निकासी के लिए नाले निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। नाले का निर्माण कार्य पिछले काफी समय से रुका हुआ था। इससे लोगों को अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। 21 अगस्त को नपा के विकास कार्य में गोलमाल दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को उठाया था। काम अधूरा होने के बावजूद भी नगरपालिका ने नाले की पेमेंट ठेकेदार को कर दी थी।

prime article banner

ठेकेदार ने गली के केवल एक ओर नाला बनाकर काम रोक दिया था और पेमेंट ले ली थी। नपा कार्यालय द्वारा वार्ड नंबर 9 व 10 की गलियों के दोनों तरफ पानी की निकासी के लिए नालियां बनाने का टेडर एक दिसम्बर, 2011 को जारी किया गया था। इसमें वार्ड नंबर 10 की नालियों के निर्माण पर लगभग चार लाख 96 हजार रुपये तथा वार्ड नंबर 9 में बनने वाली नालियों पर 2 लाख 5 हजार रुपये खर्च होने थे।

टेडर की शर्त के अनुसार इस कार्य को 90 दिन के अंदर पूरा करना था। ेलेकिन आज तक भी यह कार्य पूरा नहीं हो पाया है। 8 माह 22 दिन बीत जाने के बाद भी निर्माण कार्य अधर में लटका है। ठेकेदार इसे पूरा करवाने का नाम नहीं ले रहा है जबकि नगर पालिका द्वारा ठेकेदार काम की पेमेंट की जा चुकी है। सरकारी पैसे को किस कदर लुटाया गया, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वार्ड नंबर दस के बिल की एक लाख 65 हजार 73 रुपये तथा वार्ड नंबर 9 के चलते बिल की एक लाख 5 हजार 304 रुपये की अदायगी कर दी गई है। अब सवाल यह उठता है कि टेडर की शर्तो के अनुसार कार्य पूरा नहीं होने पर भी ठेकेदार को पेमेंट क्यों कर दी गई।

नालियों का निर्माण नहीं होने से लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वार्ड नंबर 9 की गली के साथ तीन स्कूल लगते है। विद्यार्थियों के आवागमन के लिए यही एकमात्र रास्ता है। निकासी की नालियां नहीं बनने व पानी की निकासी नहीं होने से गंदा पानी गली में खड़ा हो रहा है। यहां के बाशिंदे भी बेहद परेशान है और नगर पालिका को कोसने के सिवाय उनके पास कोई चारा नहीं बचा है।

दैनिक जागरण ने लोगों के समस्या को उठाया। खबर छपने के बाद नगरपालिका के प्रधान ने ठेकेदार को नोटिस भेज दिया। अब ठेकेदार ने यह काम शुरू करवा दिया है। गली के दूसरी ओर नाले का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। नाला बनने के बाद गंदे पानी की निकासी की समस्या हल हो जाएगी और गली में कीचड़ नहीं होगा। अब वहा के लोगों में खुशी का माहौल बना हुआ है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.