Move to Jagran APP

किसान मेले में स्वरोजगार के लिए किया प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता, जींद : पांडु ¨पडारा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में शुक्रवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा

By Edited By: Published: Fri, 24 Jun 2016 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2016 04:41 PM (IST)
किसान मेले में स्वरोजगार के लिए किया प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता, जींद : पांडु ¨पडारा स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में शुक्रवार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी मुहैया करवाने के लिए किसान मेला आयोजित किया गया। इसमें भारी संख्या में किसानों ने भाग लिया।

loksabha election banner

मुख्यातिथि चौधरी चरण ¨सह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कुलपति डॉ. कृष्ण ¨सह खोखर ने कहा कि किसान मार्के¨टग से जुड़कर अपनी आय में अतिरिक्त वृद्धि कर सकते हैं। उन्होंने मजदूरी की बजाय स्वयं कार्य के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के लिए बहुत उपयोगी व कारगर है। इस योजना के दायरे में खरीफ में कपास, धान, बाजरा व मक्का को तथा रबी फसलों में गेहूं, जौ, सरसों व चने की फसल को शामिल किया गया है। इस अवसर पर जिला बागवानी अधिकारी डॉ. अजय ने बागवानी में सब्सिडी के बारे में जानकारी दी। मत्स्य विभाग से डॉ. युद्ववीर ¨सह ने मछली पालन की सरकारी योजनाओं के बारे में अवगत करवाया।

पशुपालन विभाग के डॉ. रणवीर मलिक ने पशुपालन विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। कृषि विभाग से डॉ. सरबजीत विर्क तथा डॉ. बलजीत लाठर ने कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में अवगत करवाया। बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों ने किसानों को जानकारी दी।

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरडी पंवार, डॉ.फतेह ¨सह तथा डॉ. कांता सभ्रवाल ने उपस्थित किसानों को आह्वान किया कि सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी उनके विभाग व कृषि विभाग द्वारा मुहैया करवाई जाती है। किसानों को चाहिए कि जानकारी प्राप्त करके फायदा उठाएं। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. आरएस अंतिल भी मौजूद रहे। समारोह का संचालन वरिष्ठ संयोजक डॉ. यशपाल मलिक ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.