Move to Jagran APP

150 महिलाओं ने बनाए लजीज व्यंजन, बिमला हुई पुरस्कृत

जागरण संवाददाता, जींद : बीबीपुर गांव में महिला शक्ति स्थल पर बेस्ट वुमेन सेफ ऑफ बीबीपुर प्रतियोगिता

By Edited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 08:43 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 08:43 PM (IST)
150 महिलाओं ने बनाए लजीज व्यंजन, बिमला हुई पुरस्कृत

जागरण संवाददाता, जींद : बीबीपुर गांव में महिला शक्ति स्थल पर बेस्ट वुमेन सेफ ऑफ बीबीपुर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें गांव की महिलाओं ने देसी, शहरी और दक्षिणी भारतीय व्यंजन बनाए। सबसे पहले प्रत्येक महिला के नाम का रजिस्ट्रेशन किया गया। उसके बाद प्रत्येक को नंबर अलॉट किए गए। प्रतियोगिता में 150 से ज्यादा महिलाओं ने भाग लिया। महिलाओं ने प्रतियोगिता में हरियाणा के जायके सरसों का साग, मिस्सी रोटी, हरी सब्जी, बाजरे की रोटी, बाजरे की खिचड़ी, चुरमा, खीर, खोया खीर, नमकीन चावल, चावल राजमा, चावल दाल, दाल रोटी, घिया की बर्फी, गाजर का हवला, सूजी का हलवा, मिक्स वैस, गुलाब जामुन व साथ में दक्षिणी भारत के व्यंजन इडली, सांबर, ढोसा आदि को बनाकर प्रस्तुत किया। गांव की महिलाएं इस प्रतियोगिता को लेकर बहुत खुश आई कि उनके लिए बार-बार महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन होता रहता है। प्रतियोगिता का आयोजन निवर्तमान सरपंच सुनील जागलान के नेतृत्व में रोटरी क्लब ऑफ मिड टाउन (दिल्ली) के प्रायोजन से कराया गया।

loksabha election banner

प्रतियोगिता में पांच जजों ने 150 व्यंजनों को चखा, जिसमें खाने के स्वाद के 10 अंक, पोषकता के 20 अंक व प्रस्तुतीकरण के 10 अंक रखे गए। प्रतियोगिता में सात जजों की भूमिका दीपाली आर्या अमेरिका से, कमलजीत किसान संचार केन्द्र से, वेदपाल, प्रोफेसर फूड एंड टेक्नालाजी हिसार, शकुंतला राज, मृदा जोशी, भरत जोशी अध्यक्ष रोटी क्लब ऑफ मिड टाउन ने निभाई। जजों को बेस्ट ऑफ थ्री शेफ का निर्णय करने में बड़ी मुश्किल हुई, क्योंकि बहुतों के व्यंजन सभी मानकों पर खरे उतरते दिखाई दिए। अंत में सभी ¨बदुओं पर विचार-विमर्श कर बिमला को प्रथम चुना गया। उसने किसान का खाना पूरी टोकरी में बड़े शानदार से प्रस्तुत किया। मीना ने हरी सब्जी व बाजरे की रोटी, लस्सी के साथ प्रस्तुत की, उसको द्वितीय स्थान व देशी घी व खांड से बने चुरमे को बनाकर लाई मेहरो को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इन्हें प्रथम स्थान के रूप में कु¨कग सैट, द्वितीय को डीनर सैट व तृतीय को प्रेशर कूकर भेंट किया गया। इसके अलावा गांव की सभी प्रतियोगियों को स्टील के टिफिन दिए गए। सरपंच सुनील जागलान ने बताया कि यह हमारा महिला सशक्तिकरण की तरफ बढ़ता हुआ एक ओर प्रयास है, जिसे हमने रोटरी क्ल्ब ऑफ मिड टाउन दिल्ली के साथ मिलकर पूरा किया तथा भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजन लगातार करते रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.