Move to Jagran APP

धूमधाम से मनाया गया गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव

जागरण न्यूज नेटवर्क, जींद : प्रथम पातशाही गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव पर बुधवार को शहर के सभी गुरुद

By Edited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 07:11 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 07:11 PM (IST)
धूमधाम से मनाया गया गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव

जागरण न्यूज नेटवर्क, जींद : प्रथम पातशाही गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव पर बुधवार को शहर के सभी गुरुद्वारों में रखे गए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के अखंड पाठों का भोग डाला गया तथा धार्मिक दीवान सजाए गए। ऐतिहासिक गुरुद्वारा गुरु तेग बहादुर साहिब में प्रकाशोत्सव के उपलक्ष्य में सजाए गए धार्मिक दीवान में भाई बलजीत ¨सह के रागी जत्थे ने सतगुरु नानक प्रगटिया, मिटी धुंध जग चानन होया आदि गुरबाणी शब्दों से निहाल किया। सिख मिशन कुरुक्षेत्र से आए प्रचारक बचित्तर ¨सह ने गुरु नानक देव जी की जीवनी पर प्रकाश डाला। गुरुद्वारा के हेड ग्रंथी गुर¨वद्र ¨सह ने गुरु नानक देव की शिक्षाओं से संगतों को अवगत करवाया। गुरुघर के प्रवक्ता बल¨वद्र ¨सह ने बताया कि अल सुबह ही शहर के सभी गुरुद्वारों में संगतों ने गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष माथा टेक कर अपने गुरु के जन्मदिन के प्रति अपनी खुशी का इजहार किया तथा गुरु का अटूट लंबर बनाने की सेवा भी की। उधर, शहर के अन्य गुरुद्वारों में भी धार्मिक दीवानों में ¨सह सभा गुरुद्वारा जींद जंक्शन में ज्ञानी हरप्रीत ¨सह, संतोख ¨सह, गुरुद्वारा ¨सह सभा भारत सिनेमा रोड में ज्ञानी गुरदित्त ¨सह तथा पंजाबी बाजार स्थित गुरुद्वारा में ज्ञानी संतोख ¨सह द्वारा कीर्तन किया गया। दोपहर बाद सभी गुरुद्वारा में गुरु का अटूट लंगर बरताया गया। इस मौके पर ¨सह सभा गुरुद्वारा जींद जंक्शन में जत्थेदार गुर¨जद्र ¨सह को उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया गया। इस मौके पर गुरुद्वारा मैनेजर बलदेव ¨सह, सरदार ¨सह, जत्थेदार गुर¨जद्र ¨सह, किरपाल ¨सह, जोगेंद्र पाहवा, हरकीरत ¨सह, कमलजीत ग्रेवाल, जसबीर ¨सह, अशोक, टहल ¨सह, महेंद्र ¨सह, कुलदीप ¨सह विर्क, राम ¨सह, दर्शन ¨सह, सतनाम ¨सह, हरबंस ¨सह के अलावा अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

बाक्स

गुरु पर्व पर लगाया भंडारा

जुलाना : कस्बे के गांव किनाना में गुरु नानक देव प्रकाश उत्सव पर गुरुद्वारा ¨सह सभा किनाना ने भंडारे का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सभी ग्रामवासियों ने बढ़-चढ़कर भाग भाग लिया। सरदार कर्नल ¨सह ने बताया कि वि‌र्श्व को एकता, भाईचारे का पाठ पढ़ाने वाले प्रथम पातशाही गुरु नानक देव ने सभी को एकता के सूत्र में बांधने का काम किया। सभी को गुरु नानक देव के दिखाए गए रास्ते पर चलना चाहिए। इस कार्यक्रम में गुरु ग्रंथ साहिब के पाठ का आयोजन किया गया। इस मौके पर हर¨वद्र, मुखत्यार ¨सह, प्रमजीत ¨सह, सुरेन्द्र ¨सह, सुरेश सैनी, कुलवंत ¨सह आदि मौजूद रहे।

बाक्स

गुरु नानक देव जयंती मनाई धूमधाम से

नरवाना : गुरुद्वारा ¨सह सभा नरवाना द्वारा गुरु नानक देव जयंती के उपलक्ष्य में अटूट लंगर का आयोजन किया गया तथा

प्रथम पातशाही गुरु नानक देव जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस कार्यक्रम में शब्द कीर्तन किया गया। कार्यक्रम में डीएसपी आदर्शदीप शरीक हुए। कार्यक्रम में दानी सज्जनों को डीएसपी के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया गया। सिखों के प्रथम गुरु नानक देव के 547वें प्रकाशोत्सव पर शहर में शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। इस शोभा यात्रा की शुरुआत जो बाले सो निहाल सत् श्री अकाल के नारे से गुरुद्वारे से शुरू होकर परशुराम चौक, खादी चौक, अपोलो चौक, रेलवे रोड, भगत ¨सह चौक से लक्ष्मी सिनेमा होती हुई पंजाबी चौक स्थित गुरुद्वारे पंहुची। इस दौरान सिख युवकों द्वारा अपने पारंपरिक करतब दिखाए गए। यात्रा के साथ चलने वाले लोगों को हलवे, खीर व फल का प्रसाद वितरित किया गया। शोभा यात्रा में छोटे-छोटे बच्चे पंज प्यारों के वेशभूषा में सजे हुए थे। इस मौके पर प्रधान कृष्ण ¨सह घुम्मन, गुरजीत ¨सह तलवार छोटा, अमरजीत मधोक, उपप्रधान मा. बोरियालाल, मा. विक्रमजीत चट्ठा, जोगिन्द्र ¨सह, हर्षप्रीत, गौरा कलसी, बंटी, काला, जसप्रीत, चन्नी सचदेवा आदि मौजूद थे। वहीं गुरुद्वारा धमतान साहिब में भी गुरु नानक जयंती मनाई गई। इस मौके पर दूर-दूर से आए श्रद्धालुओं ने धमतान साहिब सरोवर में डूबकी लगाई तथा गुरु ग्रंथ साहब पर मत्था टेका। सिख साध-संगत द्वारा अटूट भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने लंगर चखा।

बाक्स

गुरु नानक ने ईमानदारी से कमाओ और बांटकर खाओ की दी सीख

नरवाना : गांव धमतान साहिब स्थित सरस्वती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गुरु नानक देव का जन्मदिन बड़ी श्रद्धा से मनाया गया। पंजाबी अध्यापक महताब ¨सह ने अपने संबोधन में कहा कि गुरु नानक जी एक महान संत व समाज सुधारक थे। उन्होंने अंधविश्वास, रूढि़वाद, पाखण्ड, जाति-पाति, छुआछूत व सांप्रदायिकता का खंडन किया और भाईचारे का उपदेश दिया। गुरु नानक जी ने ईमानदारी से कमाओ व बांट कर खाओ के आदर्श वाक्य पर चलने की सीख दी। प्राचार्य नाथीराम ने बच्चों व अध्यापकों को गुरु नानक की वाणी पर अमल करते हुए एक अच्छा इंसान बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अपने दुर्गुणों को त्यागकर, सदगुणों को अपनाने में नानक के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि बताया।

बाक्स

गुरु पर्व मनाया गया

अलेवा : नगूरां के चौ. दिवान ¨सह पब्लिक स्कूल में गुरु पर्व तथा स्कूल दिवस बड़ी धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल मुख्याध्यापिका मंजू शर्मा ने की तथा मुख्य रूप से स्कूल प्रबंधक प्रेम ¨सह दलाल ने भाग लिया। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक ने गुरु नानक जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बच्चों को गुरु नानक देव जी की तरह उदार, विनम्र तथा सच्चरित्र बनने की प्रेरणा दी। इस अवसर पर स्कूल के डायरेक्टर सत्यवीर दलाल ने भी गुरु के महत्व पर प्रकाश डाला।

गुरु पर्व धूमधाम से मनाया गया

संवाद सूत्र, सफीदों :

बुधवार को शहर में गुरु नानक देव के जन्मदिवस पर प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर गुरुद्वारा ¨सह सभा द्वारा विशाल नगर कीर्तन निकाला गया, जिसमें कई राज्यों से रंगबिरंगी पोशाकों के साथ तरह-तरह के करतब दिखाने के लिए अनेक टीमों को बुलवाया गया। बाहर से आए कलाकारों ने गतके के साथ-साथ तलवारबाजी सहित अनेक करतब दिखाए। नगर कीर्तन की अगुवानी कर रहे पंज प्यारे के साथ ढोल की थाप के साथ घोड़े के नृत्य के नजारे ने माहौल को ओर भी आकर्षक बना दिया। संगत वाहेगुरु और जो बोले सो निहाल के जयकारे लगाती हुई शहर भर को भक्तिमय बना रही थी। प्रथम पातशाही गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव की पूर्व संध्या पर बुधवार को विभिन्न बाजारों में विशाल नगर कीर्तन निकाला गया। प्रकाशोत्सव पर निकाले गए नगर कीर्तन में आयोजकों द्वारा हैलीकॉप्टर का प्रबंध किया गया, जिसके द्वारा श्री गुरुग्रंथ साहिब की पालकी व पंच प्यारों पर फूलों की वर्षा की गई। पहली बार ऐसे प्रबंध को देखकर संगत भी रोमांचित हो गई। इसमें विभिन्न समुदायों के लोगों ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब की पालकी साहिब के समक्ष माथा टेक कर अपनी खुशी का इजहार किया।

बाक्स

गुरुद्वारा ¨सह साहिब से शुरू किया नगर कीर्तन

नगर कीर्तन करीब दो बजे ऐतिहासिक गुरुद्वारा ¨सह साहिब से प्रारंभ होकर रेलवे रोड होते हुए शहर की मुख्य सड़कों पर निकाला गया। इस बीच अनेक सामाजिक संगठनों ने संगतों को जलपान करवाया गया। इस कार्यक्रम में गुरु गो¨बद स्कूल के बच्चों ने भी अपनी प्रस्तुति दी। नगर कीर्तन के दौरान भाई अमरीक ¨सह तूफान व हेड ग्रंथी भाई जोगा ¨सह, भाई सतबीर ¨सह गुरबाणी का गुणगान किया। इसमें सिख समुदाय के पुरुषों, महिलाओं ने ग्रंथ साहब के पालकी के आगे झाड़ू लगाकर रास्ता साफ करते हुए सेवा की। इस दौरान फलों का प्रसाद बांटा गया और विशाल लंगर लगाया गया।

बाक्स

हैलीकॉप्टर से हुई फूलों की वर्षा

गुरुद्वारा ¨सह सभा के प्रधान नरेंद्रपाल बंटी ने बताया कि नगर कीर्तन में श्री गुरु ग्रंथ साहिब को पालकी में शानदार ढंग से सुशोभित किया गया तथा पालकी साहिब की अगुवाई विशेष रूप से पंजाब से मंगवाए गए मिलिट्री बैंड के साथ-साथ गुरु के पंज प्यारे कर रहे थे। पीछे-पीछे समूह संगत सतनाम वाहेगुरु एवं गुरबाणी का जाप करती हुई नगर कीर्तन के साथ चल रही थी जबकि सुखमणि साहिब की सेवादार पांच प्यारों के साथ आगे-आगे सुखमणि साहिब का सिमरन करते हुए झाड़ू की सेवा लगा रही थी। इस कार्यक्रम में जींद, ब¨ठडा, पटियाला समेत कई जगहों से कलाकारों को बुलवाया गया है। इसके अलावा पानीपत का पंजाब बैंड, ब¨ठडा का इंडियन आर्मी बैंड, चंडीगढ़ की हनी ¨सह भंगड़ा ग्रुप पार्टी व स्टंट पार्टी बहादुरगढ़ के हरिश शर्मा द्वारा दिखाए जाने वाले घोडों का डांस, मेवात के बीलू द्वारा करवाए जाने वाले ऊंटों का डांस ओर शोभायात्र के दौरान हैलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा विशेष आकर्षक का केंद्र रहा।

बाक्स

धार्मिक सहिष्णुता की झलक दिखी

देश में भले ही सहिष्णुता व असहिष्णुता पर ब्यानबाजी का दौर चल रहा हो, लेकिन सफीदों में बुधवार को गुरु नानक देव जी के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में धार्मिक सहिष्णुता की झलक साफ-साफ दिखाई दी। गुरु नानक देव जी के जन्मदिवस पर आयोजित कार्यक्रम में सिख धर्म के अलावा अन्य धर्मो के लोगों ने बढ़-चढ़कर भागीदारी की। गौरतलब है कि सफीदों में रेलवे रोड पर स्थित गली में प्राचीन गुरुद्वारा साहिब है और यह गली पुराने समय से ही गुरुद्वारा गली के नाम से जानी जाती है। इस गली में सिख धर्म के अलावा अनेक धर्मों के लोग निवास करते हैं। गुरु पर्व पर जहां सिख धर्म के लोग तो अपने स्तर पर तैयारियों में तो जुटे हुए ही थे, वहीं ¨हदू धर्म के लोगों ने इस त्यौहार में शिरकत की। इस त्यौहार पर युवा मित्र मंडल के बैनर तले गली के ही युवाओं ने गुरु ग्रंथ साहिब की पालकी निकलने से पूर्व पूरी गली को की साफ-सफाई करने का फैसला लिया। इस फैसले के अनुरूप युवाओं ने पूरी गली से गंदगी साफ करने के साथ-साथ पूरी गली को पानी के साथ धो डाला। युवाओं ने इकट्ठा होकर हाथों में पानी से भरी बाल्टियां लेकर गली को धोया। पूरी गली को धोने के बाद ही गुरु ग्रंथ साहिब की पालकी व नगर कीर्तन को निकाला गया। इस मौके पर हरीश शर्मा, सुनील ¨सगला, पुनित गर्ग, मनीष वर्मा, विनय मंगला, राजू वर्मा, संजय मंगला व मिट्ठू मक्कड़ मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.