Move to Jagran APP

भाजपा सरकार किसान विरोधी : श्योकंद

जागरण संवाददाता, जींद : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी की जिला कमेटी की बैठक का. फूल सिंह श्

By Edited By: Published: Sat, 25 Apr 2015 06:15 PM (IST)Updated: Sat, 25 Apr 2015 06:15 PM (IST)
भाजपा सरकार किसान विरोधी : श्योकंद

जागरण संवाददाता, जींद : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी की जिला कमेटी की बैठक का. फूल सिंह श्योकंद की अध्यक्षता में सूबे सिंह स्मारक में हुई।

loksabha election banner

माकपा के जिला सचिव का. रमेश चंद्र ने बताया कि सरकार की जन विरोधी नीतियों के चलते आज देश का कृषि संकट गहराता जा रहा है। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने की बजाय सरकार ने शाता कुमार कमेटी की सिफारिशों पर काम करना शुरू कर दिया है। बेमौसम बरसात व सरकार के किसान विरोधी कदमों के चलते आज किसान आत्महत्या करने पर मजबूर है। सरकार की इन जन विरोधी नीतियों के खिलाफ माकपा आंदोलन कर लोगों को लामबंद करेगी। उन्होंने जिला प्रशासन के तानाशाही पूर्ण रवैये की निंदा करते हुए बताया कि उपायुक्त द्वारा धारा 144 का दुरुपयोग करने व दोहरे मापदंड अपनाने की जिला कमेटी ने निंदा की व इसके खिलाफ जल्द ही एक प्रतिनिधि मंडल जिला प्रशासन से मिलने के लिए फैसला किया गया। किसानों व मजदूरों के प्रदर्शनों को गोहाना रोड पर ही रोक दिया जाता है। मजदूरों के प्रदर्शन पर पुलिस बल का प्रयोग किया गया, जिसमें तीन महिलाएं घायल हुई व 12 मजदूर नेताओं पर मुकदमे भी दर्ज किए गए, परन्तु कई राजनीतिक प्रदर्शनों को सचिवालय गेट तक जाने दिया जाता है, जिससे जिला उपायुक्त का पक्षपात पूर्ण रवैया जाहिर होता है। उन्होंने कहा की जिला प्रशासन द्वारा धरा 144 का दुरुपयोग करके लोगों के विरोध की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है, जिसकी पार्टी कडे़ शब्दों में निंदा करती है। बे-मौसम बरसात के कारण हुई फसल बर्बादी के सदमे से व आत्महत्या से दर्जनों किसानों की मौत हुई है। पार्टी सभी किसानों को 20 हजार रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा देने व मृतक किसानों के परिवारों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की माग करती है। प्रदेश सरकार की ओर से स्कूलों में मिड-डे-मील के राशन को निजी कम्पनियों के हवाले करने के कदम की निंदा करते हुए माग करती है कि स्कूली बच्चों के लिए मिड-डे-मील की मौजूदा प्रणाली सही है तथा इसमें लगी महिलाओं को पक्का करने की भी पार्टी माग करती है। आगामी समय में पार्टी जन अभियान चलाते हुए लोगों को संगठित करेगी। बैठक में सत्यपाल सिवाच ने बोलते हुए कहा कि आगामी सात से नौ मई तक राच्य कमेटी की बैठक है, जिसमें बढ़े हुए बिजली के रेट, किसानों व मजदूरों की समस्याओं पर संज्ञान लेते हुए आगामी आंदोलन की योजना बनाई जाएगी व मोदी के अच्छे दिन लाने के झूठे वादे की जनता के बीच पोल खोली जाएगी। इस अवसर पर का. सतबीर, का. सुभाष तिवारी, का. सुशील, का. कपूर अहिरका, का. रोहताश, का. राजकुमार, कश्मीर व सतपाल सिवाच मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.