Move to Jagran APP

चौड़ी होगी किलाजफरगढ़ माइनर, मिली मंजूरी : डीसी

जागरण संवाददाता, जींद : जुलाना क्षेत्र के लोगों की बरसों पुरानी किलाजफरगढ़ माइनर को चौड़ा करने की म

By Edited By: Published: Mon, 22 Dec 2014 08:16 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 08:16 PM (IST)
चौड़ी होगी किलाजफरगढ़ माइनर, मिली मंजूरी : डीसी

जागरण संवाददाता, जींद :

loksabha election banner

जुलाना क्षेत्र के लोगों की बरसों पुरानी किलाजफरगढ़ माइनर को चौड़ा करने की मांग को राज्य सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई हैं। इसके साथ ही इस माइनर को चौड़ा करने के लिए चार करोड़ 60 लाख रुपये की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल गई हैं। जल्द ही माइनर की चौड़ाई बढ़ाने का कार्य प्रारम्भ करवा दिया जाएगा।

डीसी अजीत बालाजी जोशी ने इसकी जानकारी सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय में आम जन की समस्याओं को सुनते हुए दी। उन्होंने बताया कि माइनर की चौड़ाई बढ़ाने का कार्य आरडी जीरो से 49025 माइनर की टेल तक किया जाएगा। माइनर की चौड़ाई बढ़ने से लिजवाना, मेहरड़ा, नंदगढ़, बुढ़ाखेड़ा लाठर समेत लगभग 10 गांव के किसानों को ¨सचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा। डीसी ने बताया कि माईनर को चौड़ा करने के लिए एस्टीमेट तैयार करवा दिए गए हैं। जल्द ही इसकी साफ-सफाई एवं खुदाई का कार्य मनरेगा योजना के तहत शुरू किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि माइनर की चौड़ाई बढ़ाने को लेकर जुलाना क्षेत्र से लोग अकसर मांग करते रहे हैं, उनकी मांग को पूरा करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजे गए थे। इसकी स्वीकृति एवं प्रशासनिक मंजूरी प्रदान हो गई है। उन्होंने बताया कि चार करोड़ 60 लाख रुपये की राशि इस कार्य पर खर्च की जाएगी। उन्होंने अपने कार्यालय में बुढ़ाखेड़ा गांव के लोगों की शिकायतों को सुनते हुए जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे गांव में पीने का पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाएं। उन्होंने लोगों की शिकायतें सुनते हुए कहा कि उन्हें यहां आने की जरूरत नहीं है, वे अपनी समस्याएं टोल फ्री नंबर 1077 पर भी दर्ज करवा सकते हैं। इस शिकायत समाधान केन्द्र के माध्यम से हर रोज 50 से 60 गांव के लोगों से बातचीत की जा रही है और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों को पाबंद किया जा रहा है। उन्होंने आधार कार्ड बनवाने की मांग पर कहा कि इस सप्ताह के अंत तक आधार कार्ड बनाने के लिए गांव में ही सेंटर स्थापित कर दिए जाएंगे। डाहौला की सरपंच राजबाला ने कहा कि उनके गांव की कन्या पाठशाला के पास शमशान घाट है, इससे बच्चों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। उन्होंने इसे अन्यत्र स्थापित किये जाने की मांग की। इस पर कार्यवाही करने के लिए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए गए। उन्होंने झंाझ खुर्द गांव की हरिजन बस्ती में बिजली का ट्रांसफार्मर लगाने, राजपुरा गांव में पीने के पानी की समस्या को दूर करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.