Move to Jagran APP

आधार के लिए घंटों करना पड़ रहा इंतजार

संवाद सूत्र, सफीदों : शहर के तहसील कार्यालय में आधार कार्ड बनाने का कार्य चला हुआ है। यहा पर आधार का

By Edited By: Published: Sat, 22 Nov 2014 06:41 PM (IST)Updated: Sat, 22 Nov 2014 06:41 PM (IST)
आधार के लिए घंटों करना पड़ रहा इंतजार

संवाद सूत्र, सफीदों : शहर के तहसील कार्यालय में आधार कार्ड बनाने का कार्य चला हुआ है। यहा पर आधार कार्ड बनवाने के लिए लोगों को लंबी-लंबी लाइनें बनाकर घटों तक इंतजार करना पड़ रहा है। इससे आधार कार्ड ग्राहकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आसपास के गाव से आने वाले लोगों में इस समस्या को लेकर काफी रोष बना हुआ है। प्रशासन ने जल्द ही इस समस्या का समाधान करने के लिए और मशीनों का इतजाम करने के लिए आदेश दिए है।

loksabha election banner

आधार कार्ड बनवाने के लिए क्षेत्र वासियो में होड़ लगी हुई है। वहा पर मौजूद रामकिशन, कला देवी, रामभतेरी, बिशन सिंह, टेक राम, शमशेर सिंह, राजकुमार, नीलम आदि का कहना है कि कई दिन पहले कागजात जमा किए जा रहे है और उन्हे फोटो के लिए लंबा समय दिया जा रहा है। इसके बाद वह निर्धारित समय पर आते है, लेकिन फिर भी पूरे दिन कार्यालय के बाहर बैठकर ही शाम को घर वापस लौटना पड़ता है। घटों तक भी नंबर नहीं आता। उनका कहना है कि जब भी यहा आधार कार्ड बनवाने के लिए आते है तो ऐसे ही भीड़ लगी रहती है। पूरा दिन भी इंतजार करने पर उनका नंबर नहीं आता। इससे उनके समय तो खराब हो ही रहा है। साथ में किराया और भाड़ा भी बेवजह ही लग रहा है।

कर्मी की गलती

आधार कार्ड बनवाने आए एक व्यक्ति का कहना है कि आधार कार्यालय के कर्मचारी द्वारा की गई गलत रिपोर्ट, ग्राहकों की परेशानी का सबब बन रहा है। इसको ठीक करवाने के लिए उन्हे इधर-उधर चक्कर काटने पड़ रहे है। उनका कहना है कि उसने अपना आधार कार्ड बनवाया था। उसका आधार कार्ड तो बनकर आ भी गया। परतु उस कार्ड पर नाम तो उसका है और फोटो किसी ओर महिला का लगा होने के कारण उसे भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब उसे ठीक करवाने के लिए चक्कर काटने पड़ रहे हैं। वहीं एक ओर आधार कस्टमर का कहना है कि उसकी पत्नी ने भी आधार कार्ड के लिए पंजीकरण कराया था। इसकी रसीद उनके पास हैं, लेकिन जब इंटरनेट से निकलवाना चाहा तो वह उक्त पंजीकरण को निरस्त बता रहे हैं। अब दोबारा अपनी पत्‍‌नी का आधार कार्ड बनवाना चाहा तो कार्यालय कर्मी ने मना कर दिया। कर्मचारी का कहना है कि इसके लिए चंडीगढ़ जाना पडे़गा। इससे उन्हे काफी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है।

बच्चों की पढ़ाई पर भी असर

तहसील कार्यालय में आधार कार्ड बनवाने आए एक कॉलेज के विद्यार्थी ने बताया कि वह आधार कार्ड बनवाने के लिए कई दिनों से चक्कर काट रहा है, लेकिन उसका अभी तक नंबर नहीं आया है। इसके लिए वह कालेज से पढ़ाई छोड़कर आधार कार्ड बनवाने के लिए आता है, लेकिन भीड़ अधिक होने के कारण उसका नंबर नहीं आ रहा। वह कई दिनों से चक्कर काट रहा है और दूसरी तरफ उसकी कॉलेज की पढ़ाई पर भी इसका असर पड़ रहा है। ऐसी ही समस्या से जूझते काफी संख्या में आधार कार्ड बनवाने वाले इसी प्रकार की विभिन्न समस्याओं से तंग आते आधार कार्यालय में देखे जा रहे है।

यह नागरिकों की माग

आधार कार्ड में आने वाली समस्याओं को लेकर तहसील कार्यालय में उपस्थित लोगों की माग है कि आधार कार्यालय में एक ही कर्मचारी काम करने वाला है। इस कारण लोगों को ऐसी परेशानियों से रूबरू होना पड़ रहा है। यदि प्रशासन द्वारा आधार कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए तो समस्या का समाधान हो सकता है। इसलिए आधार कार्ड बनाने वाली मशीनों और कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाना चाहिए।

जल्द ही होगा समाधान

आधार कार्ड बनाने और बनवाने वालों को आने वाली समस्या के बारे में सफीदों के एसडीएम प्रेमचंद गंगले का कहना है कि बुढ़ापा पेंशन के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य किया गया है। प्रत्येक वृद्ध पेंशन पाने वाले के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। आधार कार्ड में आने वाली यह समस्या हमारे संज्ञान में नहीं थी। अब हमें इसकी जानकारी मिली है। जल्द ही इसका समाधान किया जाएगा। इसके लिए ओर भी मशीनों का प्रबंध प्रशासन द्वारा करवाया जाएगा ताकि लोगों को आधार कार्ड बनवाने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पडे़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.