Move to Jagran APP

सर्दी की शुरुआत होते ही निमोनिया ने दी दस्तक

जागरण संवाददाता, कैथल : सर्दी की शुरुआत होते हीनिमोनिया ने भी दस्तक दे दी। इंदिरा गांधी मल्टी स्पेशल

By Edited By: Published: Fri, 31 Oct 2014 06:01 PM (IST)Updated: Fri, 31 Oct 2014 06:01 PM (IST)
सर्दी की शुरुआत होते ही निमोनिया ने दी दस्तक

जागरण संवाददाता, कैथल : सर्दी की शुरुआत होते हीनिमोनिया ने भी दस्तक दे दी। इंदिरा गांधी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल सहित शहर के निजी अस्पतालों में 15 से 20 प्रतिशत बच्चे निमोनिया से ग्रस्त हैं। जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

prime article banner

सर्दी के मौसम की शुरूआत होने के साथ ही सुबह व सायं के समय ठंड बढ़ने लगी है। इस मौसम में निमोनिया बीमारी ने भी बच्चों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। अस्पतालों में निमोनिया से पीड़ित बच्चे अस्पतालों में दाखिल है। जैसे-जैसे मौसम में ठंड बढ़ रही है वैसे ही निमोनिया के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। अस्पतालों में इस समय 25 से 30 प्रतिशत मरीज भर्ती हैं। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। सामान्य अस्पताल के साथ-साथ कस्बा व गांव में स्थिति सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में निमोनिया बीमारी के लिए विशेष प्रबंध किये गए हैं। सरकारी अस्पताल के शिशु कक्ष में शिशु रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित दवाइयों व अन्य प्रकार की सुविधाओं का प्रबंध भी किया गया है। अस्पताल में निमोनिया से पीड़ित इलाज के लिए आने वाले बच्चों का प्राथमिकता से जांच कर इलाज किया जा रहा है।

ऐसे फैलता है निमोनिया

सर्दी की शुरुआत में जैसे-जैसे तापमान कम होता जाता है, तो ठंडी हवा चलने लगती है। इस कारण छोटे बच्चे इसकी चपेट आकर बीमारी का शिकार हो जाते हैं। कई दिनों तक इस मौसम से बच्चा प्रभावित होने के कारण वह इसका शिकार हो जाता है।

निमोनिया के लक्षण

बच्चे को बुखार होना।

नाक बहाने के साथ-साथ खांसी होना।

मि‌र्ग्री जैसा दौरा पड़ना।

सांस रूककर आना।

मुंह से ठीक से आवाज का न निकलना।

छाती रूक जाना।

जुकाम होना।

बचाव के उपाय

छोटे बच्चों को ठंड से बचाकर रखें।

गर्म कपड़े पहनाये ओर उबाला हुआ गर्म पानी पिलाएं।

एक साथ बिस्तर से बाहर न निकाले।

बच्चे को ठंडी चीजें न खिलाएं।

यदि बुखार हो जाए तो विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह लेकर दवाई लें।

बढ़ रहे निमोनिया के मरीज: शर्मा

डा. राजेश शर्मा ने बताया कि सर्दी की शुरूआत में मौसम में बदलाव आने से निमोनिया रोग भी बढ़ना शुरू हो गया है। बच्चों को यह रोग अपनी चपेट में ले लेता है। इस समय इस बीमारी से पीड़ित बच्चे इलाज के लिए आ रहे हैं। अभिभावक अपने बच्चों को शुरूआत की सर्दी के मौसम में ठंड से बचाकर रखें।

निमोनिया को लेकर सतर्क : सीएमओ

सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. चावला ने बताया कि निमोनिया को लेकर विभाग पूरी तरह से सतर्क है। सामान्य अस्पताल में विशेष सुविधाएं उपलब्ध है। शिशु कक्ष में स्पेशल चिकित्सक ड्यूटी पर लगाये गए हैं। अस्पताल में दवाइयों का विशेष प्रबंध है। निमोनिया के मरीजों का प्राथमिकता से इलाज किया जा रहा है। मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.