Move to Jagran APP

जीएसटी से बढ़ेगी सीए, सीएस और अकाउंट क्षेत्र के विशेषज्ञों की डिमांड

अमित पोपली, झज्जर देशभर में एक जुलाई से जीएसटी लागू होने जा रहा है। अब तक के सबसे बड़े टैक्स रिफॉर

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 01:02 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 01:02 AM (IST)
जीएसटी से बढ़ेगी सीए, सीएस और अकाउंट क्षेत्र के विशेषज्ञों की डिमांड
जीएसटी से बढ़ेगी सीए, सीएस और अकाउंट क्षेत्र के विशेषज्ञों की डिमांड

अमित पोपली, झज्जर

loksabha election banner

देशभर में एक जुलाई से जीएसटी लागू होने जा रहा है। अब तक के सबसे बड़े टैक्स रिफॉर्म जीएसटी को लेकर सरकार भी आशान्वित है। जीएसटी के लागू होने और उसके काम करने की विधि से परिचित कराने के लिए कई प्रोग्राम भी चलाए जा रहे है। इन प्रोग्राम में ट्रेडर्स, होलसेलर्स, रिटेलर्स और बिजनसमैन सहित अन्य कड़ियों को जोड़ते हुए जागरूक करने के लिए एक स्पोर्ट सिस्टम तैयार किया जा रहा है। ताकि जीएसटी के लागू हो जाने के बाद यह सभी किसी तकनीकी उलझन में नहीं फंसे। जबकि हकीकत यह है कि कम समय होने की वजह से कारोबारी इसकी तकनीकी उलझनों में फंस गए है। कारोबारी हो या टैक्स से जुड़े जानकार भी इससे निजात नहीं पा रहे है। कारोबारियों की इन्हीं दिक्कतों ने एक नए रोजगार का अवसर भी बाजार में पैदा करा दिया है। इन दिनों की बात हो तो टैक्स एक्सपर्ट से लेकर तकनीकी स्पोर्ट देने वाले लोगों की मांग तेजी से बढ़ गई है। उम्मीद है कि आने वाली एक जुलाई के बाद से तो इसमें और अधिक तेजी से ईजाफा होने वाला है। इसी अवसर को भुनाने के लिए बाजार कितना तैयार है और कितना लाभ उठा पाता है। यह तो भविष्य के गर्भ में छिपा हुआ है। हां, यहां इतना अवश्य है कि आने वाले दिनों में कॉमर्स के क्षेत्र में युवाओं के कैरियर को नई उडान मिलेंगी। जबकि कम्पयूटर साइंस की विधा में महारत रखने वालों के बहुरने वाले हैं। मूल रूप से कहां जाए तो बाजार के इस सूत्रपात में काफी कुछ बदलता हुआ दिखाई दे रहा है।

युवाओं के कैरियर को मिलेगी नई उडान : गुडस एंड सर्विस टैक्स लागू हो जाने से युवाओं के कैरियर को नई उड़ान मिलेगी। इसका असर चार्टर्ड अकाउंटस फील्ड में अधिक पड़ने वाला है। इसके साथ ही कॉमर्स फील्ड वाले विद्यार्थियों को भी इसका सीधा फायदा मिलेगा। वर्तमान को देखते हुए सीए करने वाले एवं सीए में रूचि रखने वालों की संख्या भी बढ़ गई है। विशेषज्ञों की मानें इस फील्ड में कैरियर ऑप्शन सामने आ रहे हैं। ऐसे में टैक्स कंसल्टेंट, चार्टर्ड अकांउटेंट, फाइनेंशियल एडवाइजर जैसे पद इस सेक्टर में है, जो कि बेहतर जॉब के साथ मुहैया करवा सकते हैं।

बॉक्स : आज के समय में हो बदलाव पर गौर करें तो युवाओं के लिए यहां कैरियर का एक बड़ा ऑप्शन बनता हुआ दिखाई दे रहा है। चूंकि विशेषज्ञों का तर्क है कि इस फील्ड में आज को देखते हुए फ्यूचर काफी ब्राइट दिख रहा है। विशेषज्ञ विनोद विज का कहना है कि अगर विद्यार्थियों को को¨चग के बेहतर अवसर नहीं मिले हैं तो वह नजदीक लगने वाले अन्य शहरों की ओर से मूव करते हुए कोर्स कर सकते हैं। ताकि उन्हें इस ऑप्शन का भरपूर लाभ मिल सके।

----------------

बदलते हुए बाजार के इस दौर में जीएसटी के लिए माइग्रेट हो चुके कारोबारियों के लिए मूल रूप से अकांउट विशेषज्ञ, सीए, कम्पयूटर, ¨प्रटर, अकांउट सॉफ्टवेयर, इंटरनेट आज अह्म जरूरत प्रतीत हो रहा है। ऐसे में इन कारोबार से जुड़े हुए व्यापारियों के लिए बाजार अवसर के रूप में आया है। जो भी इस माहौल को देखते हुए तैयार है और पूरा जोर लगाकर इस दिशा में बढ़ते है तो उन्हें इसका लाभ मिलना स्वभाविक है।

--महाराजा अग्रसेन महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. साधना गुप्ता का कहना है कि एडमिशन से कुछ समय पूर्व आया यह मौका बेशक ही विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है। वैसे तो कॉमर्स में अपार संभावनाएं है। लेकिन जैसा माहौल अब बनता हुआ दिख रहा है। उससे और अधिक उज्जवल भविष्य यहां पर दिखाई दे रहा है। इसलिए विद्यार्थियों को ठीक ढंग से कैरियर को चुनते हुए मौके का बेहतर ढंग से फायदा उठाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.