Move to Jagran APP

ड्राइ¨वग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण हुआ पेपरलैस

जागरण संवाददाता, झज्जर : पूरे प्रदेश के साथ झज्जर में भी वाहन सारथी स्टैंडर्ड ऑपरे¨टग सिस्टम के अनुस

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 01:01 AM (IST)
ड्राइ¨वग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण हुआ पेपरलैस
ड्राइ¨वग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण हुआ पेपरलैस

जागरण संवाददाता, झज्जर : पूरे प्रदेश के साथ झज्जर में भी वाहन सारथी स्टैंडर्ड ऑपरे¨टग सिस्टम के अनुसार वाहन पंजीकरण और ड्राइ¨वग लाइसेंस का काम शुरू हो गया है। नागरिकों को ड्राइ¨वग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा दी गई है। नागरिकों की सुविधा के लिए ई-दिशा केंद्र में वाहन पंजीकरण व ड्राइ¨वग लाईसेंस से संबधित सभी जानकारियां देने तथा फार्म भरने के लिए हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं। उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने बताया कि वाहन सारथी स्टैंडर्ड ऑपरे¨टग सिस्टम नीति के अनुसार झज्जर, बेरी, बहादुरगढ़ और बादली में हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं। नागरिकों को वाहन पंजीकरण व ड्राइ¨वग लाइसेंस बनवाने के लिए हेल्प डेस्क पर सभी सुविधाए मुहैया करवाई जा रही है। जिसमें बाहरी एजेंट या अन्य लोगों से भरा हुआ फार्म मान्य नहीं होगा। ड्राइ¨वग लाईसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन का विकल्प भी मौजूद है या फिर हेल्प डेस्क पर फार्म भरें। ऑनलाइन वाहन पंजीकरण की सेवा बहादुरगढ़, बादली में शुरू हो चुकी है झज्जर व बेरी में भी इसी सप्ताह शुरू हो जाएगी। नई एसओपी के अुनसार ड्राइ¨वग लाइसेंस सेवा जिले के सभी उपमंडलों में शुरू हो चुकी है।

loksabha election banner

फीस की रसीद अवश्य लें आवेदक

उपायुक्त ने कहा कि हेल्प डेस्क पर फार्म भरवाने के लिए फाईल के लिए केवल 10 रुपये फीस देनी होगी। उसके बाद ड्राइ¨वग लाईसेंस की फाईल दूससे कांउटर पर जमा होगी। इसके लिए फीस निर्धारित की गई हैं। आवेदक सरकार के खाते जमा होने वाले पैसे की रसीद अवश्य लें ताकि कोई भी आपसे ज्यादा पैसे न मांग सके। वाहन पंजीकरण व ड्राइ¨वग लाइसेंस के लिए फीस निर्धारित की गई हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए फीस व ड्राइ¨वग लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी कागजातों का विवरण भी ई-दिशा केंद्र में दर्शाया गया है।

-----------------------

ड्यूल स्क्रीन कंप्यूटर पर फार्म भरे जाएंगे

जिला प्रोद्यौगिकी अधिकारी अमित बंसल ने बताया कि प्रदेश सरकार स्टैंडर्ड ऑपरे¨टग प्रोसिजर के तहत ई-दिशा केंद्र पर पेपरलैस काम होगा। आवेदकों को हेल्प डेस्क की सुविधा दी जा रही है, आवेदकों के ऑनलाइन फार्म भरे जा रहे हैं। इसके लिए ड्यूल स्क्रीन कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है। इससे आवेदक फार्म भरते समय पूरी नजर रखेगा कि उसका ब्यौरा सही भरा जा रहा है। फाइल चार्ज 20 रुपए की जगह 10 रुपए कर दिए हैं। अन्य फीस चार्ज भी पूरे प्रदेश में एक समान हो गए हैं ।

--------------------

मोटरव्हीकल एक्ट के अनुसार अब 50 साल तक की आयु के व्यक्तियों का मेडिकल नहीं किया जाएगा। लेकिन 50 साल की आयु से अधिक उम्र के ड्राइ¨वग लाइसेंस के आवेदकों को मेडिकल करना होगा। इस आयु वर्ग के लोगों को ही मेडिकल की फीस चुकानी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.