Move to Jagran APP

उपायुक्त ने किसानों को सौंपे स्वस्थ मृदा कार्ड

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : स्वस्थ मृदा के बिना हम स्वस्थ खाद्य पदार्थ का उत्पादन नहीं कर सकते। स

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 01:00 AM (IST)
उपायुक्त ने किसानों को सौंपे स्वस्थ मृदा कार्ड

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

स्वस्थ मृदा के बिना हम स्वस्थ खाद्य पदार्थ का उत्पादन नहीं कर सकते। सभी किसान अपने खेत की मिट्टी की जाच अवश्य करवाकर स्वस्थ मृदा कार्ड बनवाएं और कार्ड में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा सुझाए गए तरीकों के अनुसार फसलों का उत्पादन करे, निश्रि्वत तौर पर बेहतर परिणाम मिलेंगे। यह बात उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने सोमवार को रोहद गाव में विश्व मृदा दिवस के अवसर आयोजित जिला स्तरीय मृदा दिवस कार्यक्रम में किसानों को स्वस्थ मृदा कार्ड वितरित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जिले में झज्जार व बहादुरगढ़ में कृषि विभाग के मृदा निरीक्षण केंद्र काम कर रहे हैं। कृषि विभाग की टीमें भी गाव-गाव जाकर खेत की मिट्टी के नमूने लेकर जाच कर रही है। किसान भाईयों को भी इस कार्य में आगे बढ़कर सहयोग करना चाहिए ताकि जिले में प्रत्येक किसान के खेत की मिट्टी की जाच हो सके।

उपायुक्त ने कहा कि खेत की मिट्टी स्वस्थ होगी तो निश्रि्वततौर पर उत्पादन बढ़ेगा और स्वस्थ खादय पदार्थ भी हमें खाने को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि आजकल बहुत सी बीमारिया फसलों में अंधाधुंध रासायनिक खादों के उपयोग से हो रही है। उपायुक्त ने कहा कि स्वस्थ मृदा कार्ड बनने से किसान को अपनी खेत की मिट्टी की पूरी जानकारी मिल जाती है कि खेत में कौन सी फसल का उत्पादन ज्यादा मिलेगा और कितनी मात्रा में खाद डालना होगा। कार्यक्रम में विभिन्न कृषि यंत्रों का प्रदर्शन किया गया। किसानों ने नए-नए कृषि यंत्रों के बारे में पूरी रोचकता से जानकारी ली।

कृषि विभाग के उपनिदेशक रोहताश सिंह ने बताया कि जिले में 53685 स्वस्थ मृदा कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए 42300 नमूने लिए गए है, इन नमूनों में से 23200 नमूनों के परीक्षण का कार्य पूरा कर लिया है और 14680 किसानों को स्वस्थ मृदा कार्ड वितरित कर दिए गए है। उपायुक्त ने रोहद गाव के सभी किसानों को एक महिने के अंदर मृदा स्वस्थ कार्ड देने के निर्देश दिए। एएससीओ नीना सुहाग ने बताया कि मृदा निरीक्षण के लिए विभाग की ओर से समय समय पर किसानों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाता है। जागरूक किसान भी दूसरे किसानों को प्रेरित करने में विभाग की मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को अपने खेत की मिट्टी की तीन साल में एक बार अवश्य जाच करवानी चाहिए।

कार्यक्र म में कृषि अधिकारियों ने प्रधानमंत्री बीमा योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं के बारे में उपस्थित किसानों को जानकारी दी। गाव में पहुंचने पर ग्राम पंचायत ने उपायुक्त आरसी बिढ़ाण का स्वागत किया और गाव में चल रहे विकास कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि रोहद गाव को उपायुक्त आरसी बिढ़ाण ने गोद लिया हुआ है।

कार्यक्रम में कृषि विभाग के अधिकारी डॉ. सुनील कौशिक, डा. जगदीप सागवान, एएससीओ नीना सुहाग, एसटीओ संत मलिक, अमित रूहिल, देवराज ओल्हान, सुनील राणा, सुधीर ने भी किसानों को फसल उत्पादन और फसल विविधिकरण के बारे में अहम जानकारी किसानों दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.