Move to Jagran APP

हर पात्र का मतदाता सूची में हो नाम, उपायुक्त ने किया आह्वान

जागरण संवाददाता, झज्जार : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर सी बिढ़ाण ने बृहस्पतिवार को मतदात

By Edited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2016 01:00 AM (IST)
हर पात्र का मतदाता सूची में हो नाम, उपायुक्त ने किया आह्वान

जागरण संवाददाता, झज्जार :

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आर सी बिढ़ाण ने बृहस्पतिवार को मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा बैठक करते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारियों को कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि एक जनवरी 2017 को आधार तिथि मानकर ज्यादा से ज्यादा पात्र युवाओं को मतदाता सूची में शामिल किया जाए। दुनिया की सबसे बड़ी लोकतात्रिक प्रक्रिया का आधार त्रुटि रहित फोटों युक्त मतदाता सूची है। उन्होंने कहा कि जिनकी आयु एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की हो रही है उन सभी युवाओं को देश के निर्माण में अपनी भूमिका निभाने के लिए अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवाना चाहिए। बिढ़ाण ने बताया कि मतदाता 30 अक्टूबर तक प्रारूप मतदाता सूची में अपना नाम,पता, उम्र, आदि ठीक करवाने के लिए अपने दावे तथा आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्रों को वोट बनवाने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश भी दिए।

23 अक्टूबर को चलेगा विशेष अभियान : जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 23 अक्टूबर को मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दिन जिला के चारो विधान सभा क्षेत्रों के लिए 699 मतदान केंद्रों पर सुबह नौ बजे से शाम पाच बजे तक बीएलओज मौजूद रहेगे। उन्होंने कहा कि सहायक निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि 23 अक्टूबर को सभी बीएलओज के पास मतदाता सूची का प्रारूप तथा संबंधित फार्म बूथ पर उपलब्ध है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूचियों को त्रुटि रहित बनाने के लिए संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य पहली जनवरी, 2017 को आधार तिथि मानकर किया जा रहा है। सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से हो। मतदाता सूची से नाम हटाने व शामिल करने का कार्य चुनाव आयोग के निर्धारित नियमों के अनुसार किया जाए। दावे तथा आपत्तियां एकत्रित करने के लिए इन तिथियों को बूथ स्तरीय अधिकारी प्रात: 9 बजे से सायं 5 बजे तक पूरा दिन सभी मतदान केन्द्रों पर उपलब्ध रहेंगे।

10 जनवरी को होगा फाइनल प्रकाशन : जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दावों तथा आपत्तियों का निपटान 30 नवंबर 2016 तक किया जाएगा। जबकि डाटाबेस का अपडेशन, फोटो का मिलान, कंट्रोल टेबल्स की अपडेटिंग तथा अनुपूरक सूची को तैयार करना और मुद्रण 24 दिसंबर,2016 तक किया जाएगा। मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 10 जनवरी, 2017 को किया जाएगा। बिढ़ाण ने कहा कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी विशेष रूप से भागीदार बनाने के निर्देश दिए।

बॉक्स : जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले की मतदाता सूची में 6 लाख 79 हजार 34 मतदाता शामिल है। जिसमें 3 लाख 65 हजार, 105 पुरूष व 3 लाख 13 हजार 929 महिला मतदाता शामिल है। इस बार सक्षिप्त पुनरीक्षण का शीर्षक है नो वोटर टू बी लेफ्ट बिहाइड है। शीर्षक की सार्थकता को सिद्ध करने के लिए सभी वंचित योग्य मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाए। समीक्षा बैठक में नगराधीश विजय सिंह, संजय राय एसडीएम बेरी, प्रदीप कौशिक एसडीएम झज्जार, मनीषा शर्मा एसडीएम बहादुरगढ़,जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.