Move to Jagran APP

ढाकला गाव में विक्टोरिया क्रॉस रिसालदार बदलू राम शहीद स्मारक की रखी आधारशिला

जागरण संवाददाता, झज्जार : वीरगाथाओं से युवाओं में देशभक्ति का जज्बा पैदा होता है। इसलिए ज्ञात अज्ञात

By Edited By: Published: Sat, 24 Sep 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 24 Sep 2016 01:01 AM (IST)
ढाकला गाव में विक्टोरिया क्रॉस रिसालदार बदलू राम शहीद स्मारक की रखी आधारशिला

जागरण संवाददाता, झज्जार : वीरगाथाओं से युवाओं में देशभक्ति का जज्बा पैदा होता है। इसलिए ज्ञात अज्ञात वीर शहीदों की गाथाएं सामने आनी चाहिए। 98 वर्ष बाद अमरवीर शहीद रिसालदार बदलू राम की समाधि की मिट्टी को अपने वतन की पावन धरा तक लाने पर उनको गर्व है। यह बात कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के पावन पर्व पर ढाकला गाव में विक्टोरिया क्रॉस रिसालदार बदलू राम शहीद स्मारक की आधारशिला रखते हुए कही। उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के विक्टोरिया क्रास विजेता कै प्टन उमराव सिंह की याद में भी उनके गाव पलड़ा में भव्य स्मारक बनाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने जिम्मेवारी ली है, इसमें किसी भी प्रकार से कोई भी कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के मौके पर ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए उन्हे श्रद्धाजलि अर्पित की। कृषि मंत्री ने शहीद सिपाही पंकज कुमार की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए।

loksabha election banner

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश वीरों की भूमि है , देश की सेना में दस प्रतिशत जवान हरियाणा से है , लेकिन शहादत की बात आती है तो मातृभूमि की रक्षा के लिए 25 प्रतिशत वीर शहीद हरियाणा के होते है। प्रथम विश्व युद्ध से लेकर कारगिल युद्ध तक देखें तो हमारे वीरों ने अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए देश के लिए अपना सर्वोत्तम बलिदान दिया है। राष्ट्रीय कवि रामधारी सिंह दिनकर की कविता का उल्लेख करते हुए कहा कि युवाओं को वीरगाथाओं से देश भक्ति की प्रेरणा मिलती है, विक्टोरिया क्र ॉस शहीद बदलू राम और विक्टोरिया क्रॉस कैप्टन उमराव के स्मारक से भी युवाओं को देश भक्ति की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इलाके के इन शहीदों ने जिस वीरता और शौर्य के साथ लड़ाई लड़ी वह अपने आम स्वयं में बेमिसाल है। कृषि मंत्री ने कहा कि हमारे क्षेत्र और प्रदेश में देशभक्ति का जच्बा हर घर में रचा-बसा हुआ है। उन्होंने यह देश प्रेम की बात है कि जब यहा का कोई जवान शहीद होता है तो शहीद के पिता के मुंह से यही बात निकलती है कि अब पोते को सेना में भेजूंगा। इससे बड़ा देश प्रेम का उदाहरण देखा नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी जन्मभूमि पर गर्व होता है मुझे भी इस बात की बेहद खुशी है कि विक्टोरिया क्रॉस बदलू राम का जन्म इसी भूमि पर हुआ और मेरी जन्मूभूमि भी ढाकला है। उन्होंने मूल रूप से ढाकला से जुड़े एवं फिलहाल अमेरिका में रह रहे शिक्षाविद व उद्योगपति सेठ दानी राम गुप्ता के परिवार का जिक्र करते हुए कहा कि अपनी जन्मभूमि के लिए इस परिवार से जुड़े सतीश गुप्ता ने गाव में कालेज एवं सामुदायिक केंद्र के निर्माण की बात कही है।

कृषि मंत्री ने आह्वान किया कि देश के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने देश को स्वच्छ बनाने की दिशा में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत 2019 तक पूरे देश को खुले में शौच मुक्त बनाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा लेकिन हमारी कोशिश है कि हम प्रदेश को 2017 तक ही खुले में शौच से मुक्त राच्य की श्रेणी में खड़ा कर दें। उन्होंने कहा कि इस दिशा में पंचकूला एवं सिरसा जिले खुले में शौच मुक्त घोषित हो चुके है। दो अक्टूबर को पानीपत भी इसी श्रेणी में आ रहा है। उन्होंने कहा कि अब कोशिश झच्चर की भी होनी चाहिए। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ग्रामीणों से संकल्प करवाया कि इस दिशा में सकारात्मक तौर पर उपाय किए जाएं। उन्होंने बेटी को बचाने और पढ़ाने की दिशा में भी ग्रामीणों को जागरूक होने का संदेश दिया।

इस मौके पर उपायुक्त आर.सी. बिढ़ाण ने कृषि मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि शहीदों की शाहदत को कोई भी कीमत देकर भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर व्यक्ति को इस बात पर गर्व है कि सेना में हर दसवा जवान हरियाणा से है। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में आपसी भाईचारे को मजबूत करते हुए हमें स्वच्छ गाव बनाने के लिए व्यक्तिगत तौर पर प्रयास करने चाहिएं। उन्होंने कहा कि सोच बदलने के साथ ही गाव, जिला और प्रदेश बदलेगा। उन्होंने कहा कि बेटिया किसी भी सूरत में बेटों से कम नहीं। संकुचित सोच को छोड़कर बेटा-बेटी के भेदभाव से परे लिंगानुपात को सुधारने के लिए जनसहभागिता की जरूरत है।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद के अध्यक्ष परमजीत, उपाध्यक्ष योगश सिलानी, डा. किरण कलकल, आनंद सागर, संत सुरहेती, जितेंद्र कुमार व डा. बबलू सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

खिलाड़ियों का हुआ सम्मान

कृषि मंत्री ने भारतीय कबड्डी टीम के खिलाड़ी मंजीत छिल्लर, सुरेद्र नाडा, पैराओलंपिक खिलाड़ी रामपाल, पहलवान विक्की व पहलवान मंजीत को उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया वह 31-31 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने की घोषण भी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खेल और खिलाड़ियों ने पूरे देश का मान विश्व स्तर पर बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से भी खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जा रही। इससे पूर्व कृषि मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में टॉपर अवार्ड समारोह में विभिन्न संस्थाओं एवं उल्लेखनीय कार्य करने वाले विभिन्न लोगों को भी सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.