Move to Jagran APP

डेगू ने दी दस्तक, बहादुरगढ़ में मिले तीन केस

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : मौसम में बदलाव के साथ ही डेगू ने दस्तक दे दी है। जिले में तीन केस साम

By Edited By: Published: Fri, 26 Aug 2016 05:58 PM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2016 05:58 PM (IST)
डेगू ने दी दस्तक, बहादुरगढ़ में मिले तीन केस

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

मौसम में बदलाव के साथ ही डेगू ने दस्तक दे दी है। जिले में तीन केस सामने आ गए है और तीनों ही बहादुरगढ़ के है। इससे स्वास्थ्य विभाग सकते में है। कल तक स्थिति नियंत्रण में होने का दावा करने वाले अधिकारियों की कार्यशैली अब सवालों के घेरे में आ गई है। जहा-जहा डेगू के केस मिले है, वहा पर बीमार लोगों के सैंपल तो लिए गए है, लेकिन बहादुरगढ़ में अभी तक नियमित फोगिंग भी शुरू न होने से पूरे बचाव कार्य पर एक प्रश्न चिन्ह लग रहा है।

फिलहाल 20 नए संदिग्ध भी सामने आए है। हालाकि अधिकारियों ने इन मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने की बात कही है। ये सभी मरीज नेगेटिव मिले है। दूसरी ओर अभी तक डेगू के जो तीन पुष्ट मरीज मिले है, उनमें एक बच्चा और दो वयस्क पुरुष है। तीनों ही बहादुरगढ़ के लाइन पार क्षेत्र के रहने वाले है। डेगू के पनपने के बाद अब इसके फैलने की चिंता है।

आसपास के एरिया में किया सर्वे

बहादुरगढ़ के जिन स्थानों पर तीन केस मिले है, वहा पर एंटी लार्वा गतिविधि तेज कर दी गई, ताकि मच्छर न पनप सकें। दूसरा आसपास के क्षेत्र में जितने भी बुखार पीड़ित मरीज मिले हैं, उन सभी के रक्त के सैंपल लिए गए है। इनकी जाच की जाएगी। अभी और कोई नया संदिग्ध मरीज नहीं मिला है।

20 टेस्ट की नेगेटिव आई रिपोर्ट

इस बीच विभाग के पास 20 ऐसे मरीजों के सैंपल भी पहुचे थे, जिनमें डेगू के लक्षण दिखाई दे रहे थे। विभाग की ओर से सिविल अस्पताल की लैब में इनकी जाच की गई। अधिकारियों ने इन सभी सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आने की बात कही है। दूसरा जो तीन कंफर्म मरीज मिले है, उनकी हालत भी अब सामान्य है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि तीनों मरीजो की केस हिस्ट्री बाहर की है।

बहादुरगढ़ में शुरू नहीं हो रही है फोगिंग

इस बार शहरी क्षेत्र में मच्छरों की रोकथाम के लिए फोगिंग का जिम्मा नगर परिषद को सौंपा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने तो इसके लिए अपनी जिम्मेदारी पूरी कर दी है, मगर नगर परिषद के ढुलमुल रवैये से यह काम नहीं हो पा रहा है। अधिकारी एक ही राग अलाप रहे है कि इस कार्य के लिए उपायुक्त और एसडीएम की अनुमति नहीं मिल रही है। उधर, स्वास्थ्य विभाग की ओर से कई दिन पहले ही उपायुक्त के माध्यम से सभी संबंधित विभागों को मच्छर रोधी गतिविधि शुरू करने के आदेश जारी कराए जा चुके है, मगर फिर भी यह कार्य कहा पर अटका हुआ है, इसका पता ही नहीं चल पा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से नगर परिषद के कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। साथ में फोगिंग के लिए दवाई भी उपलब्ध कराई जा चुकी है, लेकिन यह कार्य ही नहीं शुरू हो पा रहा। कुल मिलाकर स्वास्थ्य विभाग इस मामले में बेबस बना हुआ है।

-अभी तक जिले भर में डेगू के तीन मरीजों की पुष्टि हुई है। फिलहाल तीनों ठीक है। स्थिति अभी तक पूरी तरह नियंत्रण में है। पिछले साल के मुकाबले अभी तक बेहद कम केस मिले है। इसको लेकर विभाग पूरी तरह गंभीर है।

-डॉ. कुलदीप, डीएमओ, झज्जार।

-बहादुरगढ़ में जो फोगिंग कार्य होना है, उसके लिए उपायुक्त और एसडीएम की अनुमति चाहिए, जो लिखित रूप में अभी नही मिली है। जैसे ही अनुमति मिलेगी तो यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

-सोमदत्त त्यागी, सीएसआइ, नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.