Move to Jagran APP

धौड़ गांव के तालाब को मनरेगा से मिलेगी संजीवनी

जागरण संवाददाता, झज्जर : धौड़ गांव में तालाब को अब मनरेगा स्कीम से संजीवनी मिलेगी। इसके लिए पंचाय

By Edited By: Published: Sun, 26 Jun 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2016 01:00 AM (IST)
धौड़ गांव के तालाब को मनरेगा से मिलेगी संजीवनी

जागरण संवाददाता, झज्जर :

loksabha election banner

धौड़ गांव में तालाब को अब मनरेगा स्कीम से संजीवनी मिलेगी। इसके लिए पंचायत की तरफ से मनरेगा स्कीम के तहत बनाए गए जॉब कार्ड धारकों को पंचायत की तरफ से एकत्रित करना शुरू कर दिया है।

तालाब की छंटाई के लिए सरकार की तरफ से कोई ग्रांट न मिलने के कारण तालाब की छंटाई का कार्य शुरू नहीं हो पाया था। करीब एक माह से तालाब का पानी खाली किया हुआ है और पंचायत सरकार से ग्रांट आने की बांट जोह रही थी। लेकिन सरकार की तरफ से अब मनरेगा स्कीम के तहत तालाब की छंटाई करवाई जाएगी।

वैसे तो गांव में चार अन्य तालाब भी हैं। लेकिन इन तालाबों में गांव का गंदा पानी जाता है। लेकिन मुख्य तालाब के पानी को निकाले जाने के बाद अब पशुओं को पानी पिलाने के लिए भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

पशुओं के लिए अस्थायी तौर गांव से बाहर खाली पड़े तालाब में पानी डाला गया है। गांव के मुख्य तालाब की छंटाई व सफाई को काफी साल बीत चुके थे। तालाब पर बने गऊ घाट भी पूरी तरह टूट चुके थे। तालाब की सफाई, छंटाई व गऊ घाट बनवाने के लिए ही तालाब को खाली करवाया गया था। ग्रांट न मिलने के कारण छंटाई का कार्य शुरू नहीं हो पाया और तालाब में बारिश का थोड़ा सा पानी भर चुका है। गांव के सरपंच का कहना है कि अब अगर मानसून नहीं आती है तो दो चार दिन में तालाब का पानी खाली करवाने का कार्य फिर से शुरू करवा दिया जाएगा। तालाब की छंटाई व सफाई के कार्य के लिए मनरेगा के तहत कार्य करवाने के लिए लोगों से जॉब कार्ड लेना शुरू कर दिया है। अगर मौसम ठीक रहता है तो जल्द ही तालाब की छंटाई व गऊ घाट का कार्य शुरू करवाया जाएगा। काम पूरा करवाने के बाद गांव के पशुओं के लिए तालाब को तैयार कर दिया जाएगा।

वर्जन

धौड़ गांव के तालाब की छंटाई के लिए लोगों के मनरेगा के तहत बनवाएं गए जॉब कार्ड एकत्रित किए जा रहे हैं। जिन लोगों के पास जॉब कार्ड हैं उनसे तालाब की छंटाई करवाई जाएगी।

-राजेश कुमार, सरपंच, ग्राम पंचायत, धौड़।

----

मनरेगा स्कीम के तहत तालाब की छंटाई का प्रावधान है। इससे तालाब की छंटाई का कार्य करवाया जाएगा। जॉब कार्ड धारकों को इस योजना के तहत सौ दिन का काम देने का प्रावधान है।

-आशीष कुमार, बीडीपीओ, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.