Move to Jagran APP

अब नहीं हो सकेगी गड़बड़ी, ऑनलाइन होगा पीडीएस सिस्टम

मुकेश शर्मा, झज्जर सरकार की तरफ से राज्य में राशन वितरण प्रणाली को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के

By Edited By: Published: Sun, 29 May 2016 01:03 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2016 01:03 AM (IST)
अब नहीं हो सकेगी गड़बड़ी, ऑनलाइन होगा पीडीएस सिस्टम

मुकेश शर्मा, झज्जर

loksabha election banner

सरकार की तरफ से राज्य में राशन वितरण प्रणाली को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए पीडीएस (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) को आन लाइन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य के सभी जिलों में आन लाइन सिस्टम के लिए कंप्यूटर भी भेज दिए गए हैं। खाद्य आपूर्ति विभाग के सभी सेंटरों पर कंप्यूटर सिस्टम लगा कर उन्हें इंटरनेट सिस्टम से जोड़ने का कार्य चल रहा है। सिस्टम को आन लाइन करने के लिए चंडीगढ़ में जिला खाद्य आपूर्ति एवं नियंत्रक अधिकारियों की बैठक भी 26 मई को हो चुकी है। एक नंवबर से पूरे सिस्टम को आन लाइन करने के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एसएस प्रसाद ने डीएफएसई की बैठक में आवश्यक दिशानिर्देश भी दिए हैं।

इस सिस्टम के चालू होने के बाद राशन वितरण प्रणाली में पादर्शिता आएगी और उपभोक्ताओं के पास हर प्रकार की जानकारी भी होगी। गोदाम से राशन की गाड़ी चलते ही डिपो होल्डर के पास एसएमएस जाएगा। उसके बाद उपभोक्ताओं के पास एसएमएस जाएगा कि उनका राशन डिपो पर पहुंच गया है। जब उपभोक्ता राशन लेगा और मशीन पर थम इंपरेशन देगा तो उसका राशन लेने की स्लिप के साथ-साथ एटीएम से राशि निकालने पर आने वाले एसएमएस की तरह उसके मोबाइल में एसएमएस भी आएगा।

डिपो पर लगेगी पीओएस मशीन

प्रदेश के 9251 डिपो को आन लाइन करने की प्रक्रिया शु़रू कर दी गई है। जल्द ही प्रदेश के सभी डिपुओं पर प्राइज आफ सेल मशीन लगाई जाएंगी। इससे राज्य के 29 लाख 38 हजार 179 राशन कार्ड व 1 करोड़ 32 लाख 44 हजार 547 लाभार्थियों का डेटा भी विभाग के साफ्टवेयर पर लोड किया जाएगा। झज्जर जिले के झज्जर, बेरी, मातनहेल, साल्हावास व बहादुरगढ़ सेंटरों पर कंप्यूटर सिस्टम लगा दिए गए हैं।

ये होगा फायदा

-राशन वितरण में कोई गोलमाल नहीं होगा।

-हर उपभोक्ता को राशन मिलेगा।

-डिपो होल्डर की शिकायतों में कमी आएगी।

-उपभोक्ता के राशन लेते ही डिपो के स्टॉक से राशन कम होगा।

-सरकार को भी राशन वितरण में फायदा होगा।

ये हैं प्रदेश में डिपो

जिला डिपो

अंबाला 383

भिवानी 658

फरीदाबाद 740

फतेहाबाद 344

गुड़गांव 223

हिसार 722

जींद 567

झज्जर 307

करनाल 594

कैथल 463

कुरुक्षेत्र 410

मेवात 348

नारनौल 284

पानीपत 463

पंचकुला 148

पलवल 296

रोहतक 286

सिरसा 613

सानीपत 418

यमुनानगर 595

वर्जन

प्रदेश के सभी डिपो आन लाइन करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपनी राशन संबंधि जानकारी आन लाइन प्राप्त कर सकेगा। वहीं उपभोक्ताओं के पास राशन के वितरण के संबंध में एसएमएस भी जाएगा।

-अशोक शर्मा, डीएफएसई, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.