Move to Jagran APP

ट्रैक सूट से महरूम सैंकड़ों खिलाड़ी, ई टेडर में उलझी खरीद प्रक्रिया

कृष्ण वशिष्ठ, बहादुरगढ़ : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) की ओर से इटर यूनिवर्सिटी गेम्स खेलने वा

By Edited By: Published: Tue, 01 Dec 2015 01:02 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2015 01:02 AM (IST)
ट्रैक सूट से महरूम सैंकड़ों खिलाड़ी, ई टेडर में उलझी खरीद प्रक्रिया

कृष्ण वशिष्ठ, बहादुरगढ़ : महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (मदवि) की ओर से इटर यूनिवर्सिटी गेम्स खेलने वाले खिलाड़ियों को अब ट्रैक सूट, जूते व अन्य सामान नहीं मिल पाया है। ट्रैक सूट व अन्य सामान की खरीद का मामला अब तक ई-टेडर की प्रक्रिया में ही उलझा हुआ है। करीब तीन माह से टै्रक सूट, खेल किट समेत अन्य सामान की खरीद मदवि प्रशासन की ओर से नहीं की जा रही है। इस सामान से पाच-दस नहीं बल्कि सैंकड़ों की संख्या खिलाड़ी महरूम है। मदवि के खेल अधिकारी चाहते हुए भी खिलाड़ियों को यह सामान मुहैया नहीं कर पा रहे है। ई-टेडर प्रक्रिया पूरी होने में अभी भी एक सप्ताह का समय और लगेगा। इसके बाद ट्रैक सूट व अन्य सामान खरीदने में एक से डेढ़ माह का समय और लग सकता है। सर्दी शुरू हो चुकी है और ऐसे में ट्रैक सूट, जूतों व अन्य सामान के बिना इटर यूनिवर्सिटी जैसे गेम्स में खिलाड़ियों से पॉजीशन की आस बेमानी है।

loksabha election banner

काफी लंबी प्रक्रिया है ई टेडर की

दरअसल, खिलाड़ियों के लिए ट्रैक सूट, खेल किट व अन्य सामान खरीदने के लिए मदवि के खेल बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद कुटेशन ले ली जाती थी। जब भी कोई प्रतियोगिता होती तो खिलाड़ियों को सारा सामान देकर रवाना कर दिया जाता था। इस बार खेल बोर्ड की ओर से समय से पहले ही सामान खरीदे जाने की स्वीकृति देने के बाद भी अब तक कोई भी सामान नहीं खरीदा गया है। सूत्रों की मानें तो नई सरकार के गठन के बाद खरीद प्रक्रिया ई-टेडर के माध्यम से करने के आदेश है। ई-टेडर में तीन अधिकारियों के डिजीटल साइन लिए जाते है और अकाउट तैयार करना पड़ता है। इस प्रक्रिया में ही तीन माह से ज्यादा का समय लग गया है और अभी एक और सप्ताह ई टेडर करने में लग जाएगी। टेडर के बाद उसकी स्वीकृति व वर्क आर्डर जारी करने में भी करीब डेढ़ दो माह का समय लग जाएगा। इस लंबी प्रक्रिया का खामियाजा खिलाड़ियों को भुगतना पड़ रहा है।

अब तक इन गेम्स में हो चुकी इटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिताएं

मदवि के इटर कॉलेज प्रतियोगिता के बाद इटर यूनिवर्सिटी गेम्स होते है। मदवि से करीब 200 से ज्यादा खिलाड़ी क्रॉस कंट्री पुरुष-महिला, बॉक्सिंग पुरुष-महिला, क्रिकेट पुरुष-महिला, वालीबॉल पुरुष, बास्केटबॉल महिला, स्वीमिंग, लॉन टेनिस आदि इटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके है। इन खिलाड़ियों में किसी को भी खेल किट के अलावा अन्य सामान नहीं मिला है। खेल किट भी अधिकारियों ने अपने रसूख पर उधारी में उठाकर खिलाड़ियों को वितरित की हैं।

इस सप्ताह टेंडर होने की उम्मीद : ढुल

मदवि के खेल निदेशक डॉ. देवेंद्र सिंह ढुल ने बताया कि सरकार के आदेशों के मुताबिक जो भी सामान खरीदा जाएगा वह ई-टेडर के माध्यम से खरीदा जाएगा। खिलाड़ियों के लिए ट्रैक सूट व खेल किट की खरीद का मामला भी करीब तीन माह से ई-टेडर प्रक्रिया में ही उलझा हुआ है। इस सप्ताह में टेडर लगने की संभावना है। टेडर लगने के बाद

खेल किट के अलावा नहीं मिला कोई सामान : नवीन

इटर यूनिवर्सिटी के अलावा ऑल इडिया इटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता में खेल चुके खिलाड़ी नवीन ने बताया कि इस साल सिर्फ उन्हे खेल किट ही दी गई है। ट्रैक सूट, जूते, बैग व अन्य सामान अब तक नहीं मिला है। इस तरह के सैंकड़ों खिलाड़ी है, जिन्हे अब तक यह सामान नहीं मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.