Move to Jagran APP

आपदा से निपटने के लिए जागरूकता बेहद जरूरी : डा.दूहन

जागरण संवाददाता, झज्जर : हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा)की ओर जिला आपदा प्रबंधन योजना-झज्जार विषय

By Edited By: Published: Tue, 30 Jun 2015 07:25 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2015 07:25 PM (IST)
आपदा से निपटने के लिए जागरूकता बेहद जरूरी : डा.दूहन

जागरण संवाददाता, झज्जर : हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान (हिपा)की ओर जिला आपदा प्रबंधन योजना-झज्जार विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन मंगलवार को डीआरडीए कांफ्रेंस हॉल में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आपदा की स्थिति से निपटने के लिए जागरूकता होने पर बल दिया। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से प्रायोजित इस कार्यशाला में झज्जार जिले के सभी सरकारी विभागों के अध्यक्ष व अन्य प्रतिनिधि आपदा की स्थिति से निपटने की तैयारियों के तकनीकी व व्यवहारिक पक्ष से अवगत हो रहे है। बुधवार को तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन होगा।

loksabha election banner

कार्यशाला के दूसरे दिन हिपा की ओर से डा. दूहन कुमार ने कहा कि आपदा की स्थिति से निपटने के लिए जागरूकता बचाव का सशक्त माध्यम बनता है, ऐसे में आपदा की संभावनाएं, खतरों व क्षमताओं की विश्लेषणात्मकताओं से सभी को अवगत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जागरूकता के चलते आपदा को रोका तो नहीं लेकिन विशेष तैयारी से उसके नुकसान को कम किया जा सकता है। उन्होंने झज्जार जिले के लिए आपदा प्रबंधन योजना के उद्देश्यों, दृष्टिकोण व सामग्री आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा करते हुए जानकारी दी।

कार्यशाला में हिपा की वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी लक्षिता ने आपदा की स्थिति में बचाव के कार्यो व उपयोगी उपकरणों की जानकारी दी ताकि आपदा के दौरान उक्त उपकरण बचाव के रूप में सहयोगी बन सकें। झज्जार जिले में आपदा प्रबंधन विभाग की अनुसंधान अधिकारी भुविता शर्मा ने भी आपदा प्रबंधन बारे विस्तार से अधिकारियों को जागरूक किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.