Move to Jagran APP

क्षेत्र में बिजली, पानी का संकट गहराया

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : क्षेत्र में बिजली और पानी का संकट गहरा गया है। एक तरफ बिजली के लंबे कट

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 02:31 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2015 02:31 AM (IST)
क्षेत्र में बिजली, पानी का संकट गहराया

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : क्षेत्र में बिजली और पानी का संकट गहरा गया है। एक तरफ बिजली के लंबे कट है तो दूसरी तरफ पानी की किल्लत। तीखी हो रही गर्मी के बीच इस तरह के हालातों के चलते लोगों में हाहाकार मच गया है।

loksabha election banner

बिजली की कमी है तो सप्लाई भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है। गांव तो गांव शहर भी इस समस्या से जूझ रहा है। कहीं पर सप्लाई ही नहीं है तो कहीं पर सप्लाई में गंदा पानी की शिकायत है। बिजली कट की समस्या से लोग एक तरफ पसीने से तरबतर हो रहे है तो दूसरी तरफ पीने के पानी के लिए भी तरसना पड़ रहा है। शहर की कई कालोनियों इन दिनों पेयजल व बिजली की समस्या गहराई हुई है। लाइन पार की शकर गार्डन निवासी महिला शीला देवी, कमला, सुमित्रा, कमलेश, सुमन, लक्ष्मी ने बताया कि उनकी कालोनी में नियमित रूप से पेयजल सप्लाई नहीं किया जा रहा है। इससे उनका कामकाज भी ठप हो रहा है और उन्हे हैडपंप के खारे पानी में ही सारे काम को निपटाना पड़ रहा है। इससे उन्हे बीमारी फैलने की आशंका भी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि चुनावों के समय में तो नेता हर तरह के वायदे करते है लेकिन चुनाव बीत जाने के बाद ही वे वापस लौटकर भी नहीं देखते। कालोनी के लोगों ने विभाग के अधिकारियों से मांग की है कि जल्द ही उनकी कालोनी में पेयजल सप्लाई किया जाए। ऐसा ही हाल दूसरी कई कालोनियों में बना हुआ है।

गावों में सरकारी व्यवस्था खराब

गावों में तो सरकारी पेयजल व्यवस्था की हालत बेहद खराब हो गई है। गर्मी बढ़ने से तो पूरी व्यवस्था ही चरमरा गई है। समस्या यहा तक पहुच गई है कि लोगों को एक-एक बूंद के लिए तरसना पड़ रहा है। निजी सप्लायरों के जरिये लोग प्यास बुझा रहे हैं। आसौदा गाव के निवासी राजबीर, जयभगवान, भगत सिंह, सत्यवान व राजू ने बताया कि तीन दिन में एक बार पानी आता है। अक्सर पानी प्रदूषित आता है। ऐसे में इस पानी को सिवाय सफाई के और इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इन हालातों में ज्यादातर परिवार सप्लाई के पानी को मजबूरी वश नालियों में बहा देते है।

उधर, इस संबंध में बिजली विभाग के एसडीई अनिल शर्मा का कहना है कि ज्यादा गर्मी में व्यवस्था प्रभावित हो जाती है। जहां तक आपूर्ति का सवाल है तो मांग काफी ज्यादा होने के कारण सप्लाई अपर्याप्त है।

दूसरी ओर जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता एस के जैन का कहना है कि बिजली की कमी के कारण पेयजल व्यवस्था प्रभावित हो रही है। उन्होंने बताया कि बिजली भी गर्मी के मौसम में उतनी नहीं मिल पा रही है जितनी आवश्यकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.