Move to Jagran APP

सौ करोड़ रुपये की धनराशि दो किश्तों में मंजूर

जागरण संवाददाता, झज्जर : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्षेत्र की तरक्की के लिए करोड़ों रुपये की परियोजनाओ

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 02:29 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2015 02:29 AM (IST)
सौ करोड़ रुपये की धनराशि दो किश्तों में मंजूर

जागरण संवाददाता, झज्जर : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने क्षेत्र की तरक्की के लिए करोड़ों रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी। झज्जार जिले की पेयजलापूर्ति में सुधार के लिए 100 करोड़ रुपए की धनराशि दो किश्तों में देने, बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए प्रस्तावित योजना पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने, मातनहेल में प्रस्तावित सैनिक स्कूल को स्वीकृति दिलाने की प्रक्रिया आरंभ करने, बहादुरगढ़ में शहरी व ग्रामीण विकास के लिए दस-दस करोड़ रुपये, ऑटो मार्केट व लाइन पार क्षेत्र के लिए बिजलीघर की संभावना पर विचार करने का भरोसा दिलाया। खंट्टर आज झज्जर की अनाज मंडी में विकास रैली को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

गुड़गांव जिले के फर्रूखनगर से चरखी दादरी वाया झज्जार रेल मार्ग का निर्माण कराने की परियोजना पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस रेल लिंक के लिए सर्वेक्षण मंजूर हो चुका है। उसके बाद अगली प्रक्रिया आरंभ होगी। उन्होंने केएमपी एक्सप्रेस वे को 3 माह में शुरू कराने का भरोसा दिलाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गौ संवर्धन-गौ संरक्षण कानून की वजह से आज पूरे देश में हरियाणा को वाहवाही मिल रही है। इससे पहले उन्होंने झज्जार जिले के विकास के संबंधित करीब 27 करोड़ रुपए की पांच परियोजनाएं जिनमें गांव खुड्डन व जहांगीरपुर की आइटीआइ तथा गांव खुड्डन में ही रावमावि के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन तथा पाटोदा माइनर के विस्तार, केसीबी(कुलताना-छुड़ानी-बुपनिया) ड्रेन की क्षमता बढ़ाने व पुलों के पुनर्निमाण से संबंधित परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने बताया कि रक्षा बंधन से हरियाणा के हर जिला मुख्यालय पर महिला पुलिस थाना स्थापित किया जाएगा। साथ ही हरियाणा में उच्च शिक्षा के संस्थानों की मैपिंग कराई जाएगी ताकि हर इलाके में कम से कम एक महिला कॉलेज खोला जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की सरकार को सरकार को एक साल का कार्यकाल और हरियाणा में भी भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने छह महीने का कार्यकाल पूरा कर लिया है। केंद्र और हरियाणा सरकार के कार्यकाल पर हमें हर्ष व संतोष का अनुभव हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा और सबसे पहले 1092 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि बांटने की प्रक्रिया 31 मई तक पूरी हो जाएगी। इस दौरान अगर कोई किसान मुआवजा लेने नहीं आता तो अगले 15 दिनों में वह तहसील कार्यालय से अपनी राहत राशि का चेक पा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि हरियाणा में आज भ्रष्टाचार के खात्मे की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वूपर्ण मांगें मुख्यमंत्री के सामने रखने के साथ-साथ हरियाणा को मिली बागवानी यूनिवर्सिटी को भी झज्जार जिले में स्थापित कराने की मांग की।

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने झज्जार जिले को अपना पीहर बताते हुए कहा कि संघ प्रचारक के तौर पर उन्होंने अपना काम 1970 में झज्जार से शुरू किया था। सरकारी स्कूलों में अतिथि अध्यापकों को लेकर बने गतिरोध के लिए शिक्षा मंत्री ने पूर्व की कांग्रेस सरकार को जिम्मेवार बताया। साथ ही अतिथि शिक्षकों यह भरोसा भी दिलाया कि शीघ्र ही वह नए स्कूल बनाने व पुरानों को अपग्रेड करने के साथ-साथ नए पद भी स्वीकृत करेगे ताकि हरियाणा में कोई भी जेबीटी या बीएड बेरोजगार न रहे। उन्होंने 21 जून को मनाए जाए वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में 177 देशों की भागीदारी पर प्रशंसा जताते हुए इस प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी की प्रशंसनीय पहल बताया।

वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने झज्जार जिले को अपने राजनीतिक जीवन का महत्वपूर्ण स्थल बताते हुए वीर सैनिकों व किसानों की धरती को नमन किया। उन्होंने भूमि अधिग्रहण आध्यादेश पर विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार ने छह महीने के कार्यकाल में किसी किसान की एक इंच जमीन का अधिग्रहण नहीं किया उलटे पूर्व की सरकार की ओर से अधिगृहित बावल के किसानों की 3600 एकड़ भूमि को वापस रिलीज कर दिया।

इस अवसर पर बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक, रोहतक से भाजपा विधायक मुनीष ग्रोवर, बाढ़ड़ा के विधायक सुखविंद्र श्योराण उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.