Move to Jagran APP

बार चुनाव : 597 मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य फैसला

जागरण संवाददाता, झज्जर : जिला बार एसोसिएशन चुनाव को लेकर 18 अप्रैल को हुई बैठक में मतदान की तिथि

By Edited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 08:21 PM (IST)
बार चुनाव : 597 मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य फैसला

जागरण संवाददाता, झज्जर :

loksabha election banner

जिला बार एसोसिएशन चुनाव को लेकर 18 अप्रैल को हुई बैठक में मतदान की तिथि 2 मई निर्धारित कि गई थी। अधिवक्ताओं की सर्व सहमति चुनावी बिगुल बजते ही संभावित प्रत्याशी मतदाताओं का मन टटोलने में लगे हुई हैं। हालांकि बार कौंसिल की दखल व हाई कोर्ट में विचाराधीन याचिका के चलते नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है।

मुख्य चुनाव अधिकारी धन सिंह सहरावत ने बताया कि उनकी अगुवाई में अधिवक्ताओं ने सर्व सहमति राजपाल सुहाग, आजाद सिंह फलस्वाल, सुखबीर सिंह कादयान व ओपी गोयल से चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया था। उन्होंने बताया कि बताया कि जिला बार एसोसिएशन की चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों के नामाकंन की प्रक्रिया 20 अप्रैल से शुरू हो गई थी। जबकि 24 अप्रैल तक अपना नाम वापिस ले सकेंगे तथा 27 अप्रैल को जांच प्रक्रिया के उपरांत मैदान में रहने वाले उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। चुनाव समिति सदस्यों ने बताया कि 2 मई को बार एसोसिएशन कार्यकारिणी के लिए प्रधान, उपप्रधान, सचिव, सहसचिव व कोषाध्यक्ष पदों के लिए मतदान प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हो तो 4 बजे तक जारी रहेगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले मेजोरिटी इज अथॉरिटी की तर्ज पर बार एसोसिएशन कार्यकारिणी का चुनाव होगा। हम बार कौंसिल ऑफ पंजाब एवं हरियाणा के अधीनस्थ हैं, उनके दिशा निर्देशों की पालना करते आए हैं और करते रहेंगे। एडवोकेट एक्ट एंड कंडेक्ट के तहत अपने वकालत के पेशे में दिशा निर्देशों की अवहेलना करने की सूरत में अधिवक्ताओं को पंजीकरण रद्द करने का अधिकार भी बार कौंसिल के पास है। लेकिन लोकल सत्र पर बार एसोसिएशन सर्व सहमति से अपने फैसले ले सकती हैं। उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल को हुई हाउस मीटिंग के दौरान चुनाव तिथि की घोषणा करने से पहले चुनाव के बार में अधिवक्ताओं से राय ली गई थी और बैठक के दौरान किसी भी अधिवक्ता व एसोसिएशन कार्यकारिणी की ओर ने चुनाव को लेकर एतराज नहीं किया था। उन्होंने बताया कि सर्व सहमति से हुई घोषणा अनुसार चुनाव की तैयारियां की जा रहीं है। सोमवार से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया के दौरान दो प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र लिए हैं हालांकि मंगलवार तक किसी भी प्रत्याशी की ओर से नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। उन्होंने बताया कि बार कार्यकारिणी की चुनाव प्रक्रिया में 597 मतदाता हिस्सा लेंगे जिनकी सूची नोटिस बोर्ड पर लगा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.