Move to Jagran APP

पाच किमी के दायरे में आने वाले गावों पर नहीं लगेगा टोल

जागरण संवाददाता, झज्जार : डीघल गाव स्थित टोल प्लाजा के पाच किलोमीटर के क्षेत्र में आने वाले ग्राम

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2015 01:07 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2015 01:07 AM (IST)
पाच किमी के दायरे में आने वाले गावों पर नहीं लगेगा टोल

जागरण संवाददाता, झज्जार :

loksabha election banner

डीघल गाव स्थित टोल प्लाजा के पाच किलोमीटर के क्षेत्र में आने वाले ग्रामीणों की ओर से टोल भुगतान किए जाने को लेकर बन रहा विवाद सोमवार को हुई एक बैठक के बाद समाप्त हो गया। फैसले के मुताबिक जो भी गाव पाच किलोमीटर के दायरे में आते है और यहा रहने वाले ग्रामीणों की गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन भी स्थानीय है। वह लोग एसडीएम के यहा पहुचकर अपना पास बनवा सकते है। जिसके आधार पर उन्हे टोल से गुजरने में छूट मिलेगी। जबकि जो गाडि़या इस क्षेत्र की नहीं है, उनके लिए ग्रामीण अपना आइडी कार्ड दिखा सकते है। करीब एक घटे तक चली बैठक के बाद यह फैसला हो पाया। जिसमें इन गावों में रहने वाले मौजिज ग्रामीणों के अलावा टोल प्लाजा से जुड़े हुए अधिकारी भी मौजूद रहे।

हगामा होने के बाद हुई बैठक :

रोहतक रोड स्थित डीघल टोल प्लाजा के साथ लगते हुए गावों के लोग लंबे समय से उनके वाहन आइडी दिखाने पर निश्शुल्क निकाले जाने की माग कर रहे थे। लेकिन जब उनकी माग को अनसुना कर दिया गया तो पिछले सप्ताह ही ग्रामीणों ने डीघल टोल प्लाजा पर पहुचकर जमकर बवाल काटा था। बने इस माहौल को देखते हुए टोल पर लगे सभी बैरियर खोल दिए गए। बाद में इन गावों व टोल के अधिकारियों की आपसी सहमति से सोमवार का दिन बैठक के लिए निर्धारित किया गया था। यहीं वजह रहीं कि सोमवार को दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से ही इस विवाद को सुलझा लिया।

ऐसे बनी सहमति : सोमवार को डीघल पुलिस चौकी में ग्रामीणों व टोल अधिकारियों के बीच हुई करीब एक घटा तक बैठक चली। जिसमें टोल प्लाजा से जुड़े अधिकारी एवं प्रतिनिधि मौजूद रहे। जबकि ग्रामीणों की ओर से डीघल गाव के पूर्व सरपंच मागेराम, पूर्व सरपंच हंसराज, गोच्छी की महिला सरपंच जगमन्ती, शेरिया के सरपंच कुलदीप ने मुख्य रूप से शिरकत की।

बैठक में ग्रामीणों ने डीघल टोल प्लाजा के साथ लगते गावों की ओर से पक्ष रखते हुए ग्रामीणों को आइडी कार्ड दिखाने पर टोल निश्शुल्क किए जाने की बात कहीं। ग्रामीणों की बात सुनने के बाद बैठक में मौजूद टोल प्लाजा के अधिकारियों कहा कि फिलहाल वह इस मामले को अपने उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाने का प्रयास करेगे। जब तक उन्हे कोई दिशा-निर्देश नहीं मिल जाते तब तक लोग आइडी दिखाकर टोल से अपना वाहन नि:शुल्क निकाल सकते है। बाद में जो भी दिशा निर्देश आएंगे फिर उन्हीं आदेशों की अनुपालना की जाएगी।

प्रतिक्रिया : डीघल टोल प्लाजा मेनेजर हवा सिंह का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच आपसी सहमति बनी है। जो अभी निर्णय हुआ है कि उसके मुताबिक पाच किलोमीटर के अंदर में आने वाले गावों के ग्रामीण अपनी रजिस्ट्रेशन को दिखाकर एसडीएम कार्यालय से अपना पास बनवा सकते है। जबकि कुछ ग्रामीण ऐसे भी है जो गाड़ियों को बाहर से लाए हुए है। उनके लिए आइडी प्रूफ के आधार पर आने जाने की सहमति प्रदान की गई है। शेष जो भी मामला है उसे उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.