Move to Jagran APP

आपदा राहत में हरियाणा सरकार ने दिखाई अंत्योदय की भावना

जागरण संवाददाता, झज्जर : हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने किसानों के

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 01:08 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 01:08 AM (IST)
आपदा राहत में हरियाणा सरकार ने दिखाई अंत्योदय की भावना

जागरण संवाददाता, झज्जर : हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने किसानों के हित में ऐतिहासिक व अभूतपूर्व निर्णय लिए है। राज्य सरकार ने आपदा राहत में अंत्योदय की भावना दिखाते हुए हर किसान का ध्यान रखते हुए हर जोत के नुकसान की भरपाई का वायदा निभाने में किसी प्रकार की कसर नहीं छोड़ी है।

loksabha election banner

किसानों के प्रति दिया संवेदी सोच का परिचय : धनखड़

कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने बेमौसमी बारिश, ओलावृष्टि और आधी-तूफान से रबी की फसलों को नुकसान पहुंचा था। प्रभावित किसानो को राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राहत के मानदंडो में संशोधन करते हुए गिरदावरी करवाने में तत्परता तो दिखाई ही साथ-साथ ब्याज मुक्त फसली ऋण देने, बिजली के बिल माफ करने, फसली ऋणों को दीर्घावधि में बदलने के निर्णय लेकर किसानों के प्रति अपनी संवेदी सोच का परिचय दिया। फसल खराब होने पर किसान बिजली का बिल कहां से भरेगा। जिन किसानों की फसलों का खराबा 50 प्रतिशत से अधिक है, उनके पिछले 6 महीनो तथा आगामी 6 महीनो के कृषि के बिजली के बिल शत-प्रतिशत माफ करने का निर्णय भी वर्तमान भाजपा सरकार ने लिया है। वहीं जिन किसानो की फसल में नुकसान 25 से लेकर 50 प्रतिशत है, उनके पिछले 6 महीनो तथा आगामी 6 महीनो के कृषि बिजली के बिल 50 प्रतिशत माफ करने का निर्णय लेकर सरकार ने सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने किसानों के हित में वर्तमान भाजपा सरकार की ओर से लिए गए निर्णयों का जिक्र करते हुए बताया कि राज्य सरकार ने किसान हित में एक ऐतिहासिक फैसला यह भी लिया है कि 1.3.2015 से 28.2.2016 की अवधि में जो किसान फसली ऋण लेंगे, उनसे कोई ब्याज वसूल नहीं किया जाएगा।

स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट से भी बढ़कर किया काम : कौशिक

बहादुरगढ़ से भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने कृषि हितैषी फैसले लेने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि फसल खराब होने पर बिजली के बिल माफ होने का काम हरियाणा के इतिहास में पहली बार हुआ है। इस तरह की सिफारिश तो स्वामीनाथन रिपोर्ट में भी नहीं की गई है। उन्होंने विपक्षी दलों को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि किसानों को राजनीतिक फायदे के तौर पर इस्तेमाल करने वाले राजनीतिज्ञ कृषि के नाम पर केवल वाह-वाही लूटना जानते है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय किसान की मद्द करने की सोच एवं संकल्प भाजपा की अंत्योदय की भावना से काम करने की सोच को दर्शाती है। ब्याज मुक्त ऋण का लाभ उन किसानों को भी मिलेगा, जिनकी फसल का एक दाना भी खराब नहीं हुआ। फसल के साथ-साथ किसान की आमदनी को स्थाई बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने 60 वर्ष से अधिक आयु के किसान के लिए पांच हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने की योजना तैयार करने का भरोसा दिलाया है। जिसके लिए हरियाणा ही नहीं समस्त देश का किसान भाजपा सरकार की भूरी-भूरी प्रशंसा कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.