Move to Jagran APP

मौसम की उठापटक ने बढ़ाई किसानों की चिंता

जागरण संवाददाता, झज्जर : पिछले सप्ताह भर से बढ़ते जा रहे पारे से शुक्रवार की रात हुई हल्की बरसात व आ

By Edited By: Published: Sat, 28 Mar 2015 01:07 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2015 01:07 AM (IST)
मौसम की उठापटक ने बढ़ाई किसानों की चिंता

जागरण संवाददाता, झज्जर : पिछले सप्ताह भर से बढ़ते जा रहे पारे से शुक्रवार की रात हुई हल्की बरसात व आंधी के बाद थोड़ी राहत आमजन को मिली। वहीं के लिए बिन बुलाए मेहमान की तर्ज पर एक मुसीबत ही साबित हुई।

loksabha election banner

बुधवार व बृहस्पतिवार तक जारी रहे आसमान में घुमड़ते बादलों से आमजन को बढ़ती जा रही गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद बनी हुई है। जो शुक्रवार की रात को ही हल्की बरसात के रूप में पूरी हो गई और इसी दौरान चली तेज हवाओं ने मौसम में थोड़ी ठंडक का अहसास आमजन का जरूर कराया। बसंत ऋतु के आगमन पर ठंड से राहत मिलते हुए मौसम सुहावना होने की उम्मीद जहां आमजन में बनी हुई थी। सप्ताह भर पूर्व जहां मौसम ठीक सा समझा जा रहा है, लेकिन लगातार चढ़ते पारे ने आमजन को मई-जून की गर्मी का अहसास मार्च में ही करा दिया। मार्च के पहले पखवाड़े में कभी ठंड बरकरार होने का अहसास कराया तो कहीं सावन जैसा नजारा भी लोगों को देखने को मिला।

मुसीबत बना मौसम का उतार-चढ़ाव

फरवरी माह तक मौसम शांत व फसल के मुताबिक तापमान रहने से किसान भी अच्छी पैदावार की उम्मीद लगाए बैठे थे। लेकिन एक मार्च से शुरू हुई मौसम की उठापटक ने किसानों को तो खूब रुलाया है। मार्च के दूसरे पखवाड़े का आगाज किसानों के लिए राहत भरा साबित हुआ क्योंकि तेज हवाओं व ओलावृष्टि जैसी मार झेली चुकी फसले जैसे तैसे पककर तैयार हो चुकी है। दिन-रात एक करते हुए कटाई व कढ़ाई के काम में जुटे थे। शुक्रवार की रात हल्की बरसात व आंधी मुसीबत बनकर खड़ी हुई। किसानों के लिए मार्च माह के बाकी बचे दिन कष्टदायक की साबित होते दिखाई दे रहे हैं। क्योंकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार अगले कई दिनों तक मौसम की सेहत अच्छी नहीं मानी गई है।

जल्द बरसात होने का जताया अंदेशा

मौसम विभाग की ओर से शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री व न्यूनतम 18 डिग्री दर्ज किया गया। शनिवार को मौसम में कुछ विशेष बदलाव मौसम विभाग के पूर्वानुमान में नहीं बताया गया है। जबकि रविवार को न्यूनतम पारा गिरकर 23 डिग्री तक आने व तेज हवाओं के साथ ही कहीं हल्की तो कहीं तेज बरसात होने का मौसम विभाग का पूर्व अनुमान है। यह सिलसिला सोमवार को भी जारी रहने के साथ मंगलवार को मौसम की उठापटक बंद होने व मौसम भी सुहावना सा रहना पूर्व अनुमान मौसम विभाग का है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.