Move to Jagran APP

कृषि विभाग ने किया किसानों को जागरूक

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : कृषि विभाग की ओर से उपमंडल के गाव बराही में आपदा प्रबंधन पर कृषि प्रशिक

By Edited By: Published: Wed, 25 Feb 2015 08:33 PM (IST)Updated: Wed, 25 Feb 2015 08:33 PM (IST)
कृषि विभाग ने किया किसानों को जागरूक

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : कृषि विभाग की ओर से उपमंडल के गाव बराही में आपदा प्रबंधन पर कृषि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें किसानों को आपदा के समय फसलों में होने वाले नुकसान से बचने के उपायों सुझाए गए।

loksabha election banner

शिविर में कृषि और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। झज्जार के कृषि उप निदेशक डॉ. आदित्य डबास ने किसानों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखा, बाढ़, अधिक तापमान, ओलावृष्टि, पाले और धुंध से सावधानी, सर्तकता और बचाब से संबंधित जानकारी दी। प्राकृतिक आपदाओं का फसल पर प्रभाव और उससे होने वाले नुकसान को कम करने की विधि बताई गई। राजस्व विभाग के अधिकारियों ने भी किसानों को शिविर में कृषि संबंधी आवश्यक जानकारीे दी। डा. डबास ने बताया कि किसानों को स्वनिर्मित आपदा जैसे, फसलों के अवशेष खेत में ही जलाना, अधिक रसायनों का उपयोग, जरूरत से अधिक मात्रा में फसलों की सिचाई करने से भी बचना चाहिए। फसलों के अवशेष खेत में ही जलाने से खेत की मिट्टी की उरर्वक शक्ति और मित्र कीट खत्म हो जाते हैं। उपनिदेशक ने कहा कि किसानों को अपनी फसल के अच्छे उत्पादन के लिए कृषि विभाग के विशेषज्ञों से सलाह लेते रहना चाहिए। अच्छी पैदावार के लिए अपने खेत की मिट्टी और पानी की भी समय-समय पर कृषि विभाग से जाच करवाएं। विभाग के विशेषज्ञों ने किसानों को अंधाधुंध मात्रा में खादों और कीटनाशकों के उपयोग से आगाह किया और किसानों को उचित मात्रा, किस समय, कौन सा कीटनाशक उपयोग करें यह जानकारी भी दी। इस प्रशिक्षण कैंप शिविर में कृषि विकास अधिकारी संदीप वर्मा, देवराज ओहल्याण, नवनीत दलाल सहायक साख्यिकी अधिकारी, सतीश कुमार साख्यिकी सहायक, जयसिंह पटवारी ने किसानों को फसल संबंधी जानकारी दी। शिविर में काफी संख्या में जागरूक किसानों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.