Move to Jagran APP

युवाओं के बीच लोकप्रिय बना झज्जार से शुरू होने वाला कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, झज्जर : ग्रामीण विकास में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए जिले से शुरू ग्रामीण विक

By Edited By: Published: Mon, 02 Feb 2015 01:05 AM (IST)Updated: Mon, 02 Feb 2015 01:05 AM (IST)
युवाओं के बीच लोकप्रिय बना झज्जार से शुरू होने वाला कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, झज्जर : ग्रामीण विकास में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए जिले से शुरू ग्रामीण विकास के लिए युवा(यूथ फॉर रूरल डेवलेपमेंट) कार्यक्रम लोकप्रिय साबित हुआ है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर इस राज्यस्तरीय कार्यक्रम की शुरूआत जिले के हसनपुर गांव से की थी। कार्यक्रम से जुड़ने वाले युवाओं की संख्या पर नजर डाले तो यह पहल हरियाणा सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि बन चुकी है। युवा ऊर्जा का सकारात्मक तरीके से ग्रामीण विकास में उपयोग सामाजिक विकास के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम है।

loksabha election banner

कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की सोच है कि युवाओं के कौशल विकास के साथ-साथ उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में ले जाकर सही उपयोग करना चाहिए। इसी सोच पर ग्रामीण विकास में युवा कार्यक्रम का खाका तैयार हुआ। प्रायोगिक स्तर पर यह योजना जिला स्तर के लिए थी लेकिन योजना के उद्देश्य व उनसे होने वाले दीर्घकालिक परिणामों को देखकर हरियाणा सरकार ने इस पहल को राज्य स्तर पर चलाने का निर्णय लिया। इस योजना से शुरूआत में जुड़ने वाले युवाओं का हौसला बढ़ाने स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री बिरेंद्र सिंह हसनपुर गांव पहुंचे थे। इस कार्यक्रम को सरकार की उपलब्धि के तौर पर लिया जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के प्रतिनिधित्व के साथ-साथ वाइआरडी कार्यक्रम में भी पंजीकरण कराने वालों में महिला वालंटियर की संख्या अच्छी खासी है।

यह कार्यक्रम 12 जनवरी को शुरू हुआ था और आज इस कार्यक्रम से जुड़ने वाले वालंटियर की संख्या 2214 है। इस कार्यक्रम की वेबसाइट वाइआरडी झज्जर डॉट इन पर ऑनलाइन पंजीकरण करने वालों की जानकारी ली जा सकती है। सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं बल्कि मैनुअल तरीके से भी युवा इस कार्यक्रम से जुड़ने के लिए पंजीकरण करा चुके है। इस योजना के तहत जुड़ने वाले युवा वालंटियर के तौर पर ग्रामीण विकास के क्षेत्र में अपनी भूमिका निभाएंगे।

----

कौशल के साथ व्यक्तित्व का भी होगा विकास : डॉ. अंशज सिंह

उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह का कहना है कि झज्जर से आरंभ होने वाले इस लोकप्रिय कार्यक्रम की सफलता को लेकर पहले से ही आश्वस्त थे, इस कार्यक्रम से जुड़ने वाले युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि भारत युवाओं का देश है और युवा ऊर्जा को सही दिशा में सकारात्मक तरीके से इस्तेमाल करने से नतीजे अच्छे मिलते है। झज्जर से आरंभ ग्रामीण विकास के लिए युवा कार्यक्रम से जुड़ने वाले युवाओं का कौशल तो विकसित होगा ही, साथ ही उनके व्यक्तित्व के विकास में भी यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण साबित होगा।

ग्रामीण विकास के लिए युवा कार्यक्रम से जुड़ने वाले युवाओं की संख्या :-

पंजीकरण संख्या

ऑनलाइन 1214

मैनुअल 1000

कुल 2214 ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.