Move to Jagran APP

आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के पुख्ता प्रबंध

जागरण संवाददाता, झज्जर : दीपावली के त्योहार के अवसर पर दमकल विभाग ने आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 11:36 PM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 11:36 PM (IST)
आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के पुख्ता प्रबंध

जागरण संवाददाता, झज्जर : दीपावली के त्योहार के अवसर पर दमकल विभाग ने आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं। जिलेभर में 14 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैनात रहेंगी। दमकल केंद्रों के सभी कर्मचारियों की तीन दिन के लिए छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। जिले में झज्जर, बहादुरगढ़ व बेरी तीन शहर व 262 गांव हैं। इनमें किसी भी प्रकार की कोई आगजनी की घटना होती है तो दमकल विभाग के कर्मचारी अपनी गाड़ी लेकर पहुंचेंगे और आग पर काबू पाएंगे। झज्जर दमकल केंद्र में चार गाड़िया हैं, जबकि बहादुरगढ़ में दमकल विभाग के पास दस गाड़िया हैं। इसके अलावा झाड़ली क्षेत्र में आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए इंदिरा गांधी सुपर थर्मल पावर प्लांट व महात्मा गांधी सुपर थर्मल पावर प्लांट में बनाए गए फायर ब्रिगेड केंद्रों की गाड़ियों की सहायता ली जा सकेगी। क्योंकि झज्जर व बहादुरगढ़ से गाड़ियां पहुंचने से पहले झाड़ली व खानपुर के थर्मल प्लांटों के फायर ब्रिगेड केंद्रों से क्षेत्र नजदीक होने के कारण गाड़ियां घटना स्थल पर जल्दी पहुंच पाएंगी। वहीं झज्जर व बहादुरगढ़ के फायर ब्रिगेड केंद्रों में गाड़ियों की संख्या को देखते हुए कर्मचारियों की काफी कमी है। झज्जर में 13 कर्मचारी हैं तो बहादुरगढ़ में 33 कर्मचारी कार्यरत हैं।

prime article banner

कहां हैं कितनी गाडि़यां

झज्जर में :

वाटर बाउजर - 1

वाटर टेंडर - 2

समाल फायर इंजन -1

-----

बहादुरगढ़ में :

वाटर बाउजर - 2

वाटर टेंडर - 3

समाल फायर इंजन -2

फोमक्रैस टेंडर - 1

रेस्क्यू टेंडर - 1

वाटरमिस्ट टेंडर - 1

--------

तीन गाड़ियां तैनात होंगी पटाखा बाजारों में

दीपावली के अवसर पर झज्जर, बहादुरगढ़ व बेरी में मंगलवार से शुरू होने वाले पटाखा बाजारों में आग जनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए तीनों स्थानों पर एक-एक गाड़ी 24 घंटे तैनात रहेंगी। ताकि कोई भी आगजनी की घटना पर तुरंत काबू पाया जा सके।

-------

कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

दीपावली के त्यौहार को देखते हुए जिला प्रशासन की तरफ से दमकल केंद्रों के सभी कर्मचारियों की डयूटियां रद्द कर दी गई हैं। दीपावली के एक दिन पहले, दीपावली के दिन व एक दिन बाद तक कोई भी दमकल कर्मी छुट्टी पर नहीं रहेगा। ताकि किसी भी आगजनी की घटना की सूचना मिलते ही तुरंत प्रभाव से मौके पर पहुंचा जा सके।

------

दीपावली के दिन आगजनी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए दमकल विभाग की तरफ से पुख्ता प्रबंध कर लिए गए हैं। सभी कर्मचारियों के अवकाश भी रद्द कर दिए गए हैं।

-आरएस दहिया,

जिला दमकल केंद्र प्रभारी, बहादुरगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.