Move to Jagran APP

जाच कमेटी पहुंची बादली सीएचसी, कलमबद्ध किए बयान

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 03:10 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 03:10 PM (IST)
जाच कमेटी पहुंची बादली सीएचसी, कलमबद्ध किए बयान

संवाद सूत्र, बादली : तीन दिन पहले नवजात कन्या की मौत को लेकर हुए मामले में जाच कमेटी ने सोमवार को जाच शुरू कर दी। पहले दिन कमेटी के सदस्यों ने सीएचसी में पहुंचकर चिकित्सकों और ग्रामीणों के बयान दर्ज किए। जाच कमेटी के सदस्यों ने सीएचसी में एसएमओ संगीता खुराना और अन्य चिकित्सकों के साथ-साथ ग्रामीणों के भी बयान लेकर जाच प्रक्रिया को आगे बढ़ाया।

loksabha election banner

जाच प्रक्रिया को पूरी तरह से गुप्त रखा गया है और बयान भी कलमबद्ध किए गए हैं। अनुमान है कि जाच प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही दोषियों पर कार्रवाई और कार्रवाई का खुलासा किया जाएगा। जाच के पहले दिन पैनल में शामिल झज्जर के चिकित्सकों ने सीएचसी में पहुंचकर जाच प्रक्रिया शुरू की। बताया किया गया है कि जाच प्रक्रिया के पहले दिन मामले के बारे में पूरी जानकारी ली गई है जिसमें संबंधित चिकित्सकों और ग्रामीणों से बातचीत की गई है। सीएमओ रमेश धनखड़ द्वारा बनाई गई जाच कमेटी के सदस्यों ने ग्रामीण विजयपाल, जयपाल, धूरिया, सुंदर, जगदीश, अशोक, बेदन ठेकदार, अशोक प्रधान, रामचंद्र नंबरदार, उमेद प्रधान और विनोद प्रधान से बातचीत की। हालाकि कमेटी के सदस्यों और सोमवार को भी दो चिकित्सकों की कुर्सी खाली मिली।

ग्रामीणों ने जाच कमेटी के सामने पूरे मामले को बताया और साथ अपनी अन्य मागे भी रखी जिसमें दोषी चिकित्सकों के खिलाफ कार्रवाई करना, सीएचसी में अल्ट्रासाउड सुविधा, समय पर चिकित्सकों का आना जाना, बिजली पानी की सुविधा मुहैया कराना, चिकित्सकों को राजनीति गतिविधियों से दूर रखना, लैब में जाच सुविधाएं बढ़ाना, चिकित्सकों के व्यवहार में सुधार कराना शामिल है। कमेटी के सदस्यों ने ग्रामीणों से उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। साथ ही सीएचसी की सीएमओ संगीता ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वह सहयोग करे ताकि समय रहते चिकित्सकों प्रणाली में सुधार किया जा सके।

क्या था मामला

तीन दिन पहले हुए घटनाक्रम के बाद एसएमओ रमेश धनखड़ ने एक जाच कमेटी गठित की थी क्योंकि बादली के रहने वाले विजयपाल की पत्नी को प्रसूति पीड़ा हुई तो परिजन उसे बादली स्थित सीएचसी में ले गए। मगर सीएचसी में कोई चिकित्सक नहीं था और वहा मौजूद एक कर्मचारी ने महिला को झज्जर रेफर कर दिया। झज्जर पहुंचने पर महिला ने एक मृत कन्या को जन्म दिया। कन्या के मृत होने पर परिजनों ने इसके लिए बादली स्थित सीएचसी के चिकित्सकों को दिया क्योंकि महिला को शुक्रवार को दिन में भी इलाज के लिए लेकर जाया गया था मगर चिकित्सकों ने महिला को सामान्य बताते हुए वापिस घर भेज दिया था। जबकि महिला पीड़ा से चिल्ला रही थी। इसी मामले को लेकर जाच कमेटी ने सोमवार को जाच शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.