Move to Jagran APP

लैग डिफेंस पर ध्यान : बजरंग

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 05:52 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 05:52 PM (IST)
लैग डिफेंस पर ध्यान : बजरंग

शैलेंद्र गौतम, झज्जर

loksabha election banner

कॉमनवेल्थ में सिल्वर मैडल जीतने वाले पहलवान बजरंग पूनिया को विश्वास है कि दक्षिणी कोरिया से इस बार जरूर गोल्ड लेकर लौटेंगे। दैनिक जागरण से बातचीत में चैंपयिन पहलवान ने कहा कि वो कामनवेल्थ में उनके हाथ से सोना महज इस वजह से फिसला कि उनका लैग डिफेंस कमजोर है। उनके कोच विनोद और यशवीर ने इस बात को इंगित किया है। वह लगातार अभ्यास करके अपनी इस कमजोरी को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

बजरंग सोनीपत के बहालगढ़ स्थित कैंप में टूर्नामेंट की तैयारी कर रहा है। कामनवेल्थ में भी उसे गोल्ड की पूरी उम्मीद थी लेकिन कुछ मौकों पर वह सौ फीसद परफार्म नहीं कर सके इस वजह से गोल्ड हाथ से निकल गया। लेकिन इस दफा वह अपनी गलतियों से सबक ले गोल्ड पर निशाना साध रहे हैं। 22 अक्टूबर को भारत का दल दक्षिणी कोरिया रवाना होगा तब तक वह पूरी तरह से तैयार होंगे।

-------------

वीडियो से सीख ले रहे

बजरंग का कहना है कि कामनवेल्थ में उन्होंने जो कुश्ती लड़ी उन सभी की वीडियोग्राफी हुई थी। अब वे कैंप में उन सभी वीडियो को देखकर अपने प्रदर्शन में सुधार कर रहे हैं। कैसे डिफेंस मजबूत करके तेजी से अटैक किया जाए इस पर उनका पूरा ध्यान है।

30 पदक जीत चुका चैंप

कामनवेल्थ गेम में कुश्ती के 61 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनियां अपने साथियों के साथ बजरंग पहलवान अब तक 30 पदक जीत चुका है। जिनमें 7 गोल्ड और 5 रजत पदक भी शामिल हैं। अब उसने कॉमनवेल्थ में भी रजत पदक प्राप्त किया है। जिनमें मुख्य रूप से वर्ष 2010 में थाईलैंड बैंकाक, एशिया कैडेट में गोल्ड मैडल, वर्ष 2011 में थाईलैंड बैंकाक, एशिया कैडिट में गोल्ड मैडल, इसी वर्ष हंगरी में आयोजित हुई कैडेट विश्व चैंपियनशिप में 55 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक हासिल किए हैं। इसी कड़ी में वर्ष 2012 में कजाकिस्तान में आयोजित हुई जूनियर एशिया चैंपियनशिप में रजत पदक, वर्ष 2013 में अमेरिका में आयोजित हुए डेविड इंटरनेशनल प्रतियोगिता में रजत पदक। इसी वर्ष दिल्ली में आयोजित हुए सीनियर एशिया रेसलिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक व वर्ष 2014 में कजाकिस्तान में आयोजित हुई में प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया है और अब ग्लास्गो कॉमनवेल्थ में रजत पदक पर अपना कब्जा कायम किया है। बजरंग का कहना है कि सुशील तथा योगेश्वर उसे अव्वल रहने का गुर बता रहे हैं।

प्रोफाईल

बजरंग पूनिया

खुड्डन झज्जर

जन्म (26 फरवरी 1994)

पिता बलवान

मां ओम प्यारी

बहनें

मुकेश

गायत्री

नारायणी

भाई

हरेंद्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.