Move to Jagran APP

हरियाणा में जीजेयू ऐसी पहली यूनिवर्सिटी, जो डेटा साइंस व साइकोलॉजी से कराएगी बीएससी

दोनों कोर्स इसी सत्र से शुरू होंगे। बीएससी इन अप्लाइड साइकोलॉजी कोर्स के लिए सिलेबस भी तैयार कर लिया है। बीएससी इन कंप्यूटर साइंस (डेटा साइंस) कोर्स के लिए आरंभिक प्रक्रिया जारी है

By manoj kumarEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 12:27 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 12:27 PM (IST)
हरियाणा में जीजेयू ऐसी पहली यूनिवर्सिटी, जो डेटा साइंस व साइकोलॉजी से कराएगी बीएससी
हरियाणा में जीजेयू ऐसी पहली यूनिवर्सिटी, जो डेटा साइंस व साइकोलॉजी से कराएगी बीएससी

हिसार [संदीप बिश्नोई]  गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय प्रदेश में सार्वजनिक क्षेत्र का पहला विश्वविद्यालय होगा जो डेटा साइंस और साइकोलॉजी में बीएससी करवाएगा। विश्वविद्यालय में दोनों कोर्स इसी सत्र से शुरू होंगे। बीएससी इन अप्लाइड साइकोलॉजी कोर्स के लिए सिलेबस भी तैयार कर लिया गया है। वहीं, बीएससी इन कंप्यूटर साइंस (डेटा साइंस) कोर्स के लिए आरंभिक प्रक्रिया जारी है।

loksabha election banner

संभवत 28 मार्च को होने वाली अकेडमिक काउंसिल की बैठक में दोनों कोर्सों को शुरू करने पर मुहर लगेगी। आमतौर पर बीटेक और एमटेक के लिए विख्यात गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में दो वर्षों में बीएससी के पांच कोर्स शुरू हो चुके हैं। इन दो नए कोर्सों के आने के बाद विश्वविद्यालय में बीएससी कोर्सों की संख्या सात हो जाएगी।

यह होता है डेटा साइंस कोर्स 

कंप्यूटर साइंस के कोर्स में डेटा साइंस की विशेषज्ञता होती है। डेटा साइंस एक ऐसा विषय है, जिसमें विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए डेटा स्रोतों से सार्थक जानकारी की पहचान कर डेटा का निष्कर्ष निकाला जाता है। देश और दुनिया में प्रत्येक मिनट में भारी मात्रा में डेटा निकलता है। इस डेटा की फैक्ट के साथ गहन स्टडी करने की आवश्यकता है, ताकि जिस बिजनेस के लिए डेटा का निष्कर्ष निकाला जाए वो बिजनेस बाकियों से अलग दिखे। उदाहरण के तौर पर आज हर संस्थान प्रोफिट के पीछे भागता है। इसलिए वह ताजा और उपयोगी डेटा के आधार पर कुशल रणनीति बनाना चाहता है, ताकि लंबे समय तक लाभ कमा सके। डेटा इंजीनियर, डेटा माइङ्क्षनग, डेटा मंङ्क्षगग और अन्य प्रोसेस को सुविधाजनक बनाने के लिए डेटाबेस और डेटा स्टोरेज सेट अप करते हैं।

यह है अप्लाइड साइकोलॉजी

विश्वविद्यालय में पहले से एमएससी अप्लाइड साइकोलॉजी का कोर्स चला रहा था। अब बीएससी साइकोलॉजी शुरू किया गया है। इस कोर्स में भावनाओं, व्यवहार, व्यक्तित्व विकास, विश्वास सहित कई विषय शामिल होते हैं। इसके पाठ्यक्रम में मानव संबंधों और संज्ञानात्मक कार्य पर विभिन्न अध्ययन और विश्लेषण कर व्याख्या की जाती है। सभी कार्यक्रमों में केस अध्ययन, प्रयोगशाला प्रयोग, अनुसंधान परियोजनाएं और इंटर्नशिप की आवश्यकता है।

--हम बीएससी साइकोलॉजी और बीएससी कंप्यूटर डेटा साइंस कोर्स शुरू कर रहे हैं। कोशिश होगी कि दोनों कोर्स इसी सत्र में शुरू हो जाएं। इन कोर्स के शुरू होने के बाद विश्वविद्यालय में बीएससी के 7 कोर्स हो जाएंगे।

प्रो. टंकेश्वर कुमार, कुलपति, गुजवि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.