Move to Jagran APP

शहर थाना से सटे एचपीएचसी के क्वार्टर में एसडीओ की पत्नी ने फांसी लगाई

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर थाना से सटे हरियाणा पुलिस हाउ¨सग कारपोरेशन (एचपीएचसी) में कार्यरत एसड

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 01:01 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 01:01 AM (IST)
शहर थाना से सटे एचपीएचसी के क्वार्टर में एसडीओ की पत्नी ने फांसी लगाई
शहर थाना से सटे एचपीएचसी के क्वार्टर में एसडीओ की पत्नी ने फांसी लगाई

जागरण संवाददाता, हिसार :

loksabha election banner

शहर थाना से सटे हरियाणा पुलिस हाउ¨सग कारपोरेशन (एचपीएचसी) में कार्यरत एसडीओ नवदीप ¨सह ¨सधू की पत्नी यादपाल का शव सरकारी क्वार्टर में फंदे से झूलता मिला। पड़ोसियों को मामले का पता चला तो दरवाजे की कुंडी तोड़कर उसे फंदे से नीचे उतारा। फिर निजी अस्पताल में दाखिल करवाया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलने पर अस्पताल पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाया। इस मामले में पुलिस ने मृतका के पिता की शिकायत पर पति, सास व ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज किया है।

सिरसा स्थित रानिया के जीवन नगर निवासी हरमेज ¨सह ने बताया कि उसकी बेटी यादपाल की वर्ष 2011 में टोहाना निवासी नवदीप ¨सह ¨सधू के साथ शादी हुई थी। वह हरियाणा पुलिस हाउ¨सग कारपोरेशन में जूनियर इंजीनियर था, जोकि हाल ही में पदोन्नत होकर एसडीओ बना है। इनका तीन साल का बेटा भी है। आरोप है कि शादी के वक्त 45 लाख रुपये खर्च किए थे। इसके बावजूद एक दिन भी बेटी खुश नहीं रही। रोजाना कभी कार तो कैश की डिमांड करते। ऐसा कोई दिन नहीं होता था, जब बेटी को दहेज प्रताड़ना न झेलनी पड़ती हो। इस मामले को लेकर दोनों पक्ष में पंचायतें भी हुई थी जिसमें यादपाल को तंग न करने का भरोसा दिलाकर समझौता कर लेते थे। बीते तीन साल में एक साल यादपाल को अपने मायके में गुजारना पड़ा था। 3 मई 2016 को पंचायत के बाद वह पति संग रहने को तैयार हो गई थी लेकिन किसे पता था कि एक दिन यादपाल सिर्फ याद बनकर रह जाएगी। आरोप लगाया है कि दहेज के लिए उसकी बेटी को मारा गया है। यह सोची-समझी साजिश के तहत हुआ है, जिसमें उसका पति नवदीप ¨सह, सास देवेंद्र कौर और ससुर रेशम ¨सह शामिल हैं। पुलिस ने इन तीनों के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज कर लिया है, जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।

.....

पति के दोस्त की नीयत ठीक नहीं, मुझे मार देंगे

हरमेज ¨सह ने बताया कि 23 अप्रैल को बेटी यादपाल से फोन पर बातचीत हुई थी। वह काफी परेशान थी। उसने बताया कि पति का दोस्त घर आता है। उसकी नियत ठीक नहीं है। ऐसे में जान का खतरा है। उसे मार देंगे। इस पर हरमेज ने बताया कि अभी फसल का समय है। इसलिए थोड़ा धैर्य रखना। जल्दी आकर घर लेकर जाऊंगा। सोमवार सुबह पता चला कि बेटी दहेज हत्या की भेंट चढ़ गई।

.........

परिवार रहता है विदेश में

यादपाल के भाई व रिश्तेदार कनाडा और लंदन में बसे हुए हैं। सिरसा में उनकी काफी जमीन है जिसे ठेके पर दिया हुआ है। जब परिजनों को यादपाल के साथ हुई घटना का पता चला तो फ्लाइट लेकर इंडिया लौटे। सिरसा में यादपाल का अंतिम संस्कार किया गया है। पिता हरमेज का कहना है कि बेटी की परवरिश में कोई कमी नहीं छोड़ी थी। उसे लड़कों की तरह पाला था। पर, दहेज की भेंट चढ़ जाएगी यह सपने में नहीं सोचा था। बेटी को खो देने से परिवार को गहरा सदमा पहुंचा है।

.....

पति रहा लापता

इस मामले में आरोपी एसडीओ एवं यादपाल का पति नवदीप ¨सह ना क्वार्टर पर नजर आया और ना ही पुलिस कार्रवाई के समय मौजूद था। ऐसे में घटना के बाद से वह लापता है। पुलिस को अंदेशा है कि वह परिवार सहित भूमिगत हो गया है, जिसकी गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं। वह एचपीएचसी कार्यालय से नदारद था।

.....

अलमारी के हेंडल से बंधा था फंदा

पुलिस के अनुसार एचपीएचसी के सरकारी क्वार्टर में एसडीओ नवदीप ¨सह की पत्नी यादपाल का शव अलमारी के हेंडल से बंधे फंदे पर झूल रहा था। पड़ोसियों ने खिड़की से देखा तो मामले का पता चला। उन्होंने तुरंत दरवाजे की कुंडी तोड़ी और चुन्नी काटकर उसे नीचे उतारा। उन्हें लगा कि सांस चल रही है इसलिए उसे लेकर अस्पताल गए थे। वहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया था।

.....

पति व सास, ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज कर लिया है। उनकी गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं।

- ललीत कुमार, एसएचओ शहर थाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.